विज्ञापन

21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान, राजस्थान में निपटने के लिए सुधांश पंत ने बनाया प्लान

सुधांश पंत ने भारत बंद के दौरान राजस्थान में कानून व्यवस्था, शांति व यातायात की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए की गई व्यवस्था की समीक्षा कर निर्देश जारी किये हैं.

21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान, राजस्थान में निपटने के लिए सुधांश पंत ने बनाया प्लान

Rajasthan News: एससी-एसटी आरक्षण मामले को लेकर कई संगठनों ने 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया है. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी/एसटी आरक्षण के सम्बंध में दिए गये निर्णय को लेकर कुछ संगठनों ने सोशल मीडिया के माध्यम से आगामी 21 अगस्त को भारत बंद का आव्हान किया है. वहीं भारत बंद का असर राजस्थान पर भी दिखने वाला है. क्योंकि एससी-एसटी आरक्षण को लेकर यहां भी काफी समय से आंदोलन चल रहा है. ऐसे में आंदोलनकारियों से निपटने के लिए राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने प्लान तैयार किया है. इसे लेकर उन्होंने निर्देश भी जारी किये हैं.

सुधांश पंत ने भारत बंद के दौरान राजस्थान में कानून व्यवस्था, शांति व यातायात की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए की गई व्यवस्था की सोमवार (19 अगस्त) को सचिवालय में आयोजित बैठक में समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

बैठक में एसीएस (होम) श्री आनन्द कुमार, पुलिस महानिदेशक श्री यू. आर. साहू., पुलिस महानिदेशक (इंटेलीजेंस) श्री संजय अग्रवाल, एडीजी (कानून व्यवस्था) श्री विशाल बंसल, गृह सचिव श्रीमती रश्मि गुप्ता उपस्थित रहे. मुख्य सचिव और डीजीपी ने वीसी के माध्यम से रेंज आईजी, सम्भागीय आयुक्त, एसपी, कलेक्टर्स से फीडबैक लिया.

बंद करने वाले संगठनों से लिया जाएगा पूरा डेटा

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि बंद के आयोजकों के निरन्तर सम्पर्क में रहें तथा जुलूस के रूट, बंद में शामिल लोगों की संख्या, कितने बजे जुलूस कहां पहुंचेगा आदि जानकारी सम्बंधित अधिकारियों से साझा करें. व्यापार मंडल, शांति समितियों के प्रतिनिधियों से निरन्तर बातचीत करें. महापुरूषों की मूर्तियों, रेल व बस स्टेशनों के पास पर्याप्त जाब्ता रखे. क्षेत्र में कोई मेला, उत्सव आयोजित हो रहा है तो वहॉं भी पुलिस फोर्स की पर्याप्त तैनाती रखें. कार्यपालक मजिस्ट्रेटों की समय पर नियुक्ति कर उन्हें पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध करवा दें.

सोशल मीडिया पर रहेगी नजर

सभी सम्भाग और जिलों से वीसी के माध्यम से शामिल अधिकारियों ने फीडबैक में बताया कि इंटेलीजेंस के माध्यम से पल-पल सूचना जुटाकर सम्बंधित अधिकारियों के साथ साझा की जा रही है. मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि सोशल मीडिया पर निगरानी रखें, अफवाह फैलाने और भडकाने वाली पोस्ट डालने, शेयर करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई करें तथा गलत तथ्य का सोशल मीडिया एवं प्रिंट/इलैक्ट्रॉनिक मीडिया में खंडन जारी करें.

यह भी पढ़ेंः उदयपुर मामले में जांच के लिए गोविंद सिंह डोटासरा ने गठित की कमेटी, सांसद और पूर्व मंत्री को किया शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मोरिया बुला देगें- पोपा बाई का राज- नाथी का बाड़ा, डोटासरा के 'फटकारे' जिन्होंने गुदगुदाया; दिए सियासी संदेश 
21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान, राजस्थान में निपटने के लिए सुधांश पंत ने बनाया प्लान
Fake degrees found in PTI exam-2018 in Dungarpur,case filed against 6 accused 
Next Article
पीटीआई भर्ती-2018 में निकली फर्जी डिग्रियां, डूंगरपुर में 6 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज 
Close