विज्ञापन
Story ProgressBack

SMS हॉस्पिटल में मरीज को दूसरे ग्रुप का ब्लड चढ़ाने वाले 3 डॉक्टर APO, एक नर्सिंग अधिकारी सस्पेंड, मौत से मचा था बवाल

SMS Hospital Negligence: जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल की लापरवाही से बांदीकुई के एक युवक की मौत हो गई. जिसके बाद युवक के परिजन धरने पर बैठ गए हैं. बताया गया कि युवक को गलत ग्रुप का ब्लड चढ़ा दिया गया था. जिससे उसकी दोनों किडनी खराब हो गई.

Read Time: 4 min
SMS हॉस्पिटल में मरीज को दूसरे ग्रुप का ब्लड चढ़ाने वाले 3 डॉक्टर APO, एक नर्सिंग अधिकारी सस्पेंड, मौत से मचा था बवाल
जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल में बांदीकुई के सचिन नामक युवक को गलत ग्रुप का ब्लड चढ़ाने से हुई मौत.

SMS Hospital Negligence: राजस्थान के सबसे बड़े हॉस्पिटलों में शुमार जयपुर के सवाई मान सिंह हॉस्पिटल (SMS Hospital) से एक बड़ी लापरवाही की खबर सामने आई है. यहां भर्ती एक युवक को गलत ग्रुप का ब्लड चढ़ा दिया गया. जिस कारण युवक की मौत हो गई. युवक की मौत के बाद उसके परिजन धरने पर बैठ गए हैं. धरने पर बैठे लोगों ने मुआवजा, कार्रवाई और नौकरी की मांग की है. मामले को तुल पकड़ता देख अस्पताल प्रबंधन ने जांच के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन किया. जिसने जांच के बाद अपनी रिपोर्ट दे दी. इस रिपोर्ट के आधार पर दो डॉक्टर और एक नर्सिंग अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है. 

तीन डॉक्टर एपीओ, एक नर्सिंग अधिकारी सस्पेंड

मिली जानकारी के अनुसार एसएमएस हॉस्पिटल में दूसरे ग्रुप का ब्लड चढ़ाए जाने से युवक की मौत के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई की. विभाग ने दो डॉक्टर और 1 नर्सिंग अधिकारी को दोषी पाया है. डॉ. एस के गोयल, डॉ. दौलत राम को एपीओ किया गया और नर्सिंग अधिकारी अशोक कुमार वर्मा को निलंबित किया गया. स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कार्रवाई की है. साथ ही विभाग ने उस समय इन सर्विस रेजिडेंट रहे डॉ ऋषभ चिलाना को भी दोषी माना. डॉ ऋषभ को भी एपीओ किया गया.

दूसरी ओर इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. जिसके बाद छानबीन शुरू हो गई है. बताया गया कि एसएमएस अस्पताल की लापरवाही से बांदीकुई के युवक सचिन की मौत हो गई. जिसके बाद सचिन के परिजनों ने  पुलिस से मामले की शिकायत की थी.

बताया गया कि बांदीकुई के 23 वर्षीय सचिन शर्मा का 11 फरवरी को सड़क दुर्घटना में दायां पैर बुरी तरह कुचल गया था. उसे स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया जहां प्राथमिक इलाज के बाद जयपुर रेफर कर दिया गया. जहां एसएमएस हॉस्पिटल में इलाज के दौरान उसे गलत ग्रुप का ब्लड चढ़ा दिया गया था. 

जानिए क्या है पूरी कहानी

बांदीकुई निवासी सचिन शर्मा एसएमएस हॉस्पिटल में भर्ती था. सचिन का ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव था, लेकिन इलाज के दौरान उसे एबी पॉजिटिव ब्लड चढ़ाया गया. इससे युवक की दोनों किडनी खराब हो गई और शुक्रवार को उसकी मौत हो गई. मौत के बाद परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया. दोषियों पर कार्रवाई, मुआवजे और एफआईआर दर्ज कराने की मांग को लेकर परिजन एसएमएस अस्पताल के बाहर धरने पर बैठ गए. धरने पर बैठे परिजनों से मिलने सिविल लाइंस विधायक गोपाल शर्मा और हवामहल विधायक बालमुकुंद आचार्य भी पहुंचे.

हॉस्पिटल के प्रिसिंपल बोले- जांच के लिए टीम गठित, होगी कार्रवाई

भाजपा विधायक ने धरने पर बैठे परिजनों से बातचीत की. फिर विधायकों के हस्तक्षेप के बाद एसएमएस अस्पताल पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज हुई. मामले में एसएमएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजीव बगरहट्टा ने बताया कि हमने मामले की जांच के लिए मेडिकल बोर्ड बनाया है. बोर्ड की रिपोर्ट के बाद दोषियों पर कार्रवाई होगी. अब तीन डॉक्टर को एपीओ और एक नर्सिंग अधिकारी के सस्पेंड कर दिया गया है.

हॉस्पिटल में धरने पर बैठे परिजनों के बीच भाजपा विधायक.

हॉस्पिटल में धरने पर बैठे परिजनों के बीच भाजपा विधायक.

विधायक गोपाल शर्मा ने कहा कि हमारा प्रयास है कि दोषियों पर कार्रवाई और परिजनों को न्याय मिले. जिस पृष्ठभूमि से मरीज के परिजन हैं, उसी पृष्ठभूमि के मुख्यमंत्री भी हैं. इसलिए मुआवजे और नौकरी की मांग पर वे संवेदनशीलता से विचार करेंगे. हम भी परिजनों के साथ हैं, जरूरी हुआ तो विधानसभा में भी आवाज़ उठाएंगे.

लिखित आश्वासन की मांग पर अड़े परिजन

विधायकों ने नौकरी और मुआवजा दिलाने का भरोसा तो दिया है. लेकिन सचिन के परिजन लिखित आश्वासन की मांग कर रहे हैं. परिजनों का कहना है कि हमें लगता है कि प्रदर्शन समाप्त करने के लिए हमें आश्वासन दिया जा रहा है. जब तक हमें लिखित आश्वासन नहीं मिलता, हम तब तक नहीं हटेंगे.

यह भी पढ़ें - अनूठा स्टार्टअप:अंतिम संस्कार का मैनेजमेंट, एंबुलेंस से अस्थि विसर्जन तक की सुविधा; रोने के लिए लोग भी दे रहे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close