विज्ञापन
Story ProgressBack

भाजपा का राहुल, प्रियंका पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, चुनाव आयोग से की कार्रवाई की मांग

शनिवार को सुबह मतदान शुरू होने से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 'एक्स' पर पोस्ट करते हुए कांग्रेस को वोट देने की अपील की थी. भाजपा ने निर्वाचन आयोग से की गई शिकायत में कहा, ‘‘सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' एवं उसके पदाधिकारियों को अकाउंट तत्काल निलंबित करने और उक्त आपत्तिजनक सामग्री को तत्काल हटाने का निर्देश दिया जा सकता है.''

Read Time: 3 min
भाजपा का राहुल, प्रियंका पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, चुनाव आयोग से की कार्रवाई की मांग
भाजपा ने दोनों पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.

Rajasthan Assembly Elections 2023:  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को आरोप लगाया कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के दिन सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर टिप्पणी के जरिए आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है. इसने निर्वाचन आयोग से कांग्रेस नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट को निलंबित करने एवं उनके खिलाफ अन्य कार्रवाई करने का आग्रह किया.

कांग्रेस के दोनों नेताओं ने अपने पोस्ट के जरिये लोगों से उनकी पार्टी को वोट देने की अपील की थी. भाजपा ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर कहा कि उनके पोस्ट से चुनाव से पहले 48 घंटे तक की ‘मौन अवधि' का उल्लंघन हुआ है. यह एक ऐसी अवधि होती है जिस दौरान अधिकांश प्रकार का प्रचार वर्जित होता है.

पार्टी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका पर जनप्रतिनिधित्व अधिनियम तथा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और निर्वाचन आयोग से कार्रवाई की मांग की है .

राहुल ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट के जरिए लोगों से कांग्रेस को चुनने की अपील की. उन्होंने लिखा, ‘‘राजस्थान चुनेगा मुफ्त इलाज, राजस्थान चुनेगा सस्ता गैस सिलेंडर, राजस्थान चुनेगा ब्याज मुक्त कृषि कर्ज, राजस्थान चुनेगा अंग्रेजी शिक्षा, राजस्थान चुनेगा ओपीएस (पुरानी पेंशन योजना), राजस्थान चुनेगा जाति आधारित जनगणना.''

वहीं, प्रियंका ने राजस्थान के लोगों से मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘राजस्थान के मेरे प्यारे भाइयो-बहनो! आपका एक-एक वोट सुंदर भविष्य के लिए अधिकारों के लिए, कांग्रेस की गारंटी के लिए है.'' भाजपा ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर कहा कि कांग्रेस नेताओं की टिप्पणी 48 घंटे की उस अवधि का उल्लंघन करती है, जिसमें किसी भी प्रकार का प्रचार अभियान वर्जित है.

भाजपा ने कहा कि निर्वाचन आयोग को राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को आपराधिक शिकायत दर्ज करने और आपराधिक मामला शुरू करने का भी निर्देश देना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Analysis: राजस्थान में मतदान प्रतिशत घटने-बढ़ने का मतलब, वोटिंग % बढ़ना BJP के लिए खुशखबरी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close