विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhath Puja 2023: ब्रम्हा की मानस पुत्री छठीं मैया की उपासना का अंतिम दिन, राजस्थान के इस शहर का पूरा वातावरण रहा भक्तिमय

यह पर्व भक्तिमय पर्व है. इस पर्व में माताएं इस व्रत को करती हैं. वहीं इस व्रत को सिर्फ वही सुहागन महिलाएं ही करती हैं, कुंवारी कन्या इस व्रत को नहीं करती.

Read Time: 3 min
Chhath Puja 2023: ब्रम्हा की मानस पुत्री छठीं मैया की उपासना का अंतिम दिन, राजस्थान के इस शहर का पूरा वातावरण रहा भक्तिमय

Chhath Puja Surya Arghya 2023: सूर्योपासना का महापर्व छठ को लेकर पूरा वातावरण श्रद्धा और भक्ति भाव से सराबोर हो गया है. जिलेभर में रविवार देर शाम खरना पूजन के बाद छठ व्रतियों का 36 घंटे का निर्जला व्रत प्रारंभ किया गया जो आज सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य समर्पित करने के साथ चार दिवसीय महापर्व का समापन हुआ.

जिलेभर में अस्ताचलगामी सूर्य की पूजा अर्चना कर अर्घ्य समर्पित किया गया. पर्व के आयोजन को लेकर शहर सहित जिलेभर में स्थानीय निकाय, पंचायत समिति स्तर पर तैयारियां की गई थी. डूंगरपुर शहर में गेपसागर की पाल पर लाईट, बल्लियां, पार्किंग, पेयजल और सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी.

चार दिवसीय लोक आस्था के महापर्व छठ के तहत रविवार को छठ व्रती महिलाओं ने दिन भर उपवास रखकर देर शाम को छठ परमेश्वरी की पूजा अर्चना कर प्रसाद को भोजन के रूप में ग्रहण किया. खरना अनुष्ठान के दौरान देर शाम को पारिवारिक परंपरा के अनुसार व्रती महिलाओं ने षष्ठी देवी को खीर, पुरी और अन्य चीजों का भोग लगाया साथ ही उसी प्रसाद को भोजन के रूप में ग्रहण किया.

बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के राज्य के लोग जिलेभर में फैक्ट्री और अन्य जगह रोजगार के लिए कई वर्षों से यहां पर रहते है. 

चार दिनों तक चलने वाला लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर जिलेभर सहित ग्रामीण क्षेत्र के कई हिस्सों में धूमधाम से मनाया गया. वहीं सोमवार को सुबह उगते सूर्य को नमन कर अर्घ्य दिया गया. व्रती (व्रत रखने वाली महिलाएं) घाट पर सुबह पहुंची और उन्होंने वहां दीप जलाए. दीप की रोशनी की छटा से तमाम घाट जगमग हो गए.

बिहार, उत्तरप्रदेश और आसपास के राज्य के लोग जिलेभर में फैक्ट्री और अन्य जगह रोजगार के लिए कई वर्षों से यहां पर रहते है. ऐसे में सुबह डीजे साउड पर नाचते-गाते हुए शहर के गेपसागर की पाल पहुंचे. जहां पर अपने साथ पांच प्रकार के मिष्ठान - फल, गन्ना, अनाज और घर के बनाए मिष्ठान का भोग लगाया.

Latest and Breaking News on NDTV

इसके बाद पूजन कर भगवान सूर्य देव से परिवार और देश की खुशहाली के लिए कामना की गई. गेपसागर की घाट पर सुबह से लोगों की भीड़ होने से भक्तिमय माहौल था. इसके बाद गाजे-बाजे के साथ अपने मौहल्लों में पहुंचे. जहां पर सामूहिक भोजन कर भजन का कार्यक्रम हुआ.

आपको बता दें कि आज छठ महापर्व का आखिरी दिन है. जो कि सोमवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य देकर छठ पर्व संपन्‍न हुआ. 4 दिन के इस पर्व की विशेष धूम बिहार और पूर्वांचल में देखने को मिलती है. वहीं देश-दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों में बसे बिहार के लोगों ने भी छठ पर्व मनाया जाता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close