विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

राजस्थान चुनावः कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद CM गहलोत ने बताया किस आधार पर होगा प्रत्याशियों का चयन

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में प्रत्याशियों के नाम पर मंथन जारी है. शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक साढ़े चार घंटे तक चली. जिसके बाद सीएम गहलोत ने प्रत्याशियों के चयन पर बड़ा बयान दिया है.

Read Time: 4 min
राजस्थान चुनावः कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद CM गहलोत ने बताया किस आधार पर होगा प्रत्याशियों का चयन
राजस्थान सीएम अशोक गहलोत.

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में प्रत्याशियों के चयन के मुद्दे पर मंथन का दौर जारी है. शुक्रवार को जयपुर में प्रदेश इलेक्शन कमेटी (PEC) की बैठक के शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस सक्रीनिंग कमेटी (CEC) की बैठक हुई. बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोगोई और इसके सदस्यों के अलावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा अध्यक्ष एवं वरिष्ठ नेता सीपी जोशी और कुछ अन्य नेता शामिल हुए. यह बैठक करीब साढ़े चार घंटे तक चली.

बैठक में पार्टी के संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्क्रीनिंग कमेटी ने सभी 200 सीट के बारे में चर्चा की.

बैठक के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा ने कहा, ‘‘सभी सीट के लिये प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से जो नाम आए थे, उनसे और सर्वेक्षण में आए नामों को मिलाकर चर्चा हुई. सभी सीट के संबंध में चर्चा हुई. अभी चर्चा जारी रहेगी. केंद्रीय चुनाव समिति जब बुलाएगी, तो हम आएंगे.''

डोटासरा ने बताया कि 17 अक्टूबर को स्क्रीनिंग कमेटी की फिर से बैठक होगी. इधर चर्चा है कि कांग्रेस की पहली लिस्ट 18 अक्टूबर को जारी हो सकती है. सीईसी की बैठक में सर्व सहमति से पैनल तैयार होगा. जिसे केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा. फिर उसे कांग्रेस आलाकमान के पास भेजा जाएगा. जो प्रत्याशियों की लिस्ट पर अंतिम मुहर लगाएगी.

कांग्रेस में कट सकता है एक दर्जन विधायकों का टिकट
मालूम हो कि राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को मतदान होगा. मतगणना तीन दिसंबर को होगी. भाजपा ने 41 उम्मीवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. लेकिन कांग्रेस अभी तक प्रत्याशियों के चयन में जुटी है. इधर चर्चा है कि कांग्रेस करीब एक दर्जन विधायकों का टिकट काट सकती है. 

सीएम ने बताया- किस आधार पर होगा उम्मीदवारों का चयन
बैठक के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि टिकट वितरण की पूरी प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है. उन्होंने साफ कहा कि जीत की संभावना के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन होगा. सीएम का यह बयान कांग्रेस के उन नेताओं के लिए चिंता की बात है, जिनकी क्षेत्र में स्थिति खराब बताई जा रही है.

सरकार के खिलाफ कोई लहर नहींः सीएम गहलोत

बैठक से पहले गहलोत ने कहा कि टिकट का वितरण सर्वेक्षण से मिली जानकारी के आधार पर किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘सरकार के खिलाफ कोई लहर नहीं है. हमसे लोगों को कोई शिकायत भी नहीं है. अगर विधायक से किसी को शिकायत है.....तो सर्वेक्षण रिपोर्ट है। सर्वेक्षण के फीडबैक पर सबकुछ निर्भर करेगा.''

यह भी पढ़ें -  कांग्रेस टिकट के लिए दिल्ली में साढ़े 4 घंटे तक चली मीटिंग, अब आलाकमान लेगा अंतिम फैसला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close