विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

गोरक्षा, आरक्षण, ERCP, मानगढ़ धाम या लाल डायरी, राजस्थान में सबसे जरूरी चुनावी मुद्दा क्या? लोगों का रिएक्शन चौंकाने वाला

Rajasthan Election 2023 Opinion Poll: NDTV और CSDS-Lokniti ने ओपिनियन पोल में इस बार के विधानसभा चुनावों में जनता के सबसे बड़े मुद्दों के जाना. जिनमें गोरक्षा, आरक्षण, ERCP, मानगढ़ धाम, लाल डायरी को लोगों ने बड़े मुद्दे बताये.

Read Time: 4 min
गोरक्षा, आरक्षण, ERCP, मानगढ़ धाम या लाल डायरी, राजस्थान में सबसे जरूरी चुनावी मुद्दा क्या? लोगों का रिएक्शन चौंकाने वाला
NDTV CSDS Rajasthan Opinion Poll

NDTV CSDS Rajasthan Opinion Poll 2023: देश के सबसे बड़े सूबे राजस्थान में सियासी बिसात बिछ चुकी है. 25 नवंबर को चुनाव होने हैं. ऐसे में NDTV और CSDS-Lokniti ने ओपिनियन पोल किया है. प्रदेश की जनता से चुनावी मुद्दों पर उनकी राय ली गई है. महंगाई, बेरोज़गारी, CM फेस और जातिगत रुझानों के बारे में सर्वे किया है. इस चुनाव में प्रदेश की जनता के सामने क्या मुद्दे रहने वाले हैं ? इसको जानने की कोशिश की गई है. NDTV सर्वे में इसके चौंकाने वाले आंकड़ें सामने आये हैं. 

सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश की जनता के सामने सबसे बड़ा मुद्दा गौरक्षा है. लगभग 76 फीसदी लोगों का मानना है कि इस बार के विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ा मुद्दा गौरक्षा रहने वाला है. उसके बाद सबसे बड़ा मुद्दा आरक्षण है. राजस्थान में OBC आरक्षण को बढ़ाने और उसे आबादी के हिसाब से देने की बात बार- बार की जाती है. करीब 59 फीसदी लोगों ने आरक्षण को दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा बताया है. 

ERCP भी बनेगा मुद्दा 

सर्वे के मुताबिक करीब 33 फीसदी लोगों का मानना है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना  (ERCP) भी बड़ा मुद्दा रह सकता है. कांग्रेस केंद्र सरकार से इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग कर रही है और  मुद्दा बना कर पार्टी ने पूर्वी राजस्थान में यात्रा भी निकाली है. 

परियोजना का 86 विधानसभा सीटों पर सीधा असर

इस परियोजना का 86 विधानसभा सीटों पर सीधा असर है. फिलहाल इनमें से ज्यादा सीटें कांग्रेस के पास है. कांग्रेस इन सीटों पर अपनी मजबूत स्थिति को और मजबूत करना चाहती है. इसीलिए सरकार ने बजट में भी इस प्रोजेक्ट के लिए राशि की घोषणा की थी. कांग्रेस के नेता इस मुद्दे पर लगातार हमलावर रहे हैं.

ERCP से 40% से अधिक आबादी को लाभ 

राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है. यह देश के क्षेत्रफल के 10% हिस्से में फैला हुआ है, लेकिन यहां भूजल सिर्फ 1.72% है. कैनाल परियोजना से राजस्थान की 40% से अधिक जनसंख्या को लाभ मिलेगा. 40,000 करोड़ की इस परियोजना की घोषणा 2018 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने की थी. बीते कुछ समय से इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने कि मांग की जा रही है. ऐसा होने से 90% राशि केंद्र और 10% राशि राज्य को खर्च करनी होगी.

मानगढ़ धाम भी चुनावी मुद्दा 

सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि मानगढ़ धाम भी इस बार सूबे के चुनाव में बड़ा मुद्दा होगा,. क़रीब 23 फीसदी लोगों का मानना है कि बांसवाड़ा में स्थित आदिवासी स्मारक मानगढ़ धाम इस बार बड़ा चुनावी मुद्दा हो सकता है. पिछले दिनों CM गहलोत ने मानगढ़ धाम के विकास के लिए 100 करोड़ रूपए की घोषणा की थी. मालूम हो कि मानगढ़ धाम आदिवासियों के लिए ऐतिहासिक स्थल है. यहां 1500 से ज़्यादा आदिवासी अंग्रेज़ों के खिलाफ युद्ध करते हुए शहीद हुए थे. 

20% लोगों ने माना लाला डायरी भी बड़ा मुद्दा 

सर्वे के मुताबिक 20 फीसदी लोगों का मानना है कि लाल डायरी इस चुनाव में बड़ा मुद्दा रहने वाला है. मालूम हो कि कांग्रेस से निष्काषित मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने आरोप लगाए थे कि उनके पास एक लाल डायरी है, जिसमें गहलोत सरकार के करप्शन के मामले हैं. 

यह भी पढ़ें- NDTV Rajasthan Opinion Poll: दलित, राजपूत और जाट वोटर किसके पाले में जाएंगे, सर्वे में हुआ ये खुलासा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close