विज्ञापन
Story ProgressBack

'अपराधी या तो सलाखों के पीछे रहे या फिर वो क्राइम छोड़ दें', जोधपुर IG विकास कुमार ने दी खुली चेतावनी

जोधपुर रेंज आईजी विकास कुमार ने बताया कि पुलिस की हमेशा एक ही प्राथमिकता होती है- आमजन में विश्वास और व्यवस्था के प्रति आस्था-समान्न व निष्ठा हो और व्यवस्था से उन्हें न्याय मिले और अपराधियों के आंखों में खौफ हो.

Read Time: 4 min
'अपराधी या तो सलाखों के पीछे रहे या फिर वो क्राइम छोड़ दें', जोधपुर IG विकास कुमार ने दी खुली चेतावनी
NDTV से विशेष बातचीत करते जोधपुर आईजी विकास कुमार.

Jodhpur Police: राजस्थान की न्यायिक राजधानी जोधपुर में रेंज आईजी के रूप में कानून-व्यवस्था की जिम्मेवारी संभालने के बाद भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विकास कुमार ने NDTV से खास बातचीत करते हुए अपराधिक प्रवृत्ति से जुड़े लोगो को सिंघम आदाज में खुली चेतावनी दी है. राजस्थान के सबसे बड़े संभाग में रेंज आईजी की कमान संभालने के बाद विकास कुमार ने सबसे पहले जोधपुर में ही मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ हाई लेवल मीटिंग में भी शामिल हुए थे. जहां जोधपुर रेंज के विभिन्न जिलों में कानून व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने के साथ ही अपने विजन को लेकर महानिरीक्षक पुलिस जोधपुर ने कही मुद्दों पर खुल कर अपनी बात रखी.

NDTV से खास बातचीत करते हुए रेंज आईजी विकास कुमार ने अपराधिक प्रवृत्ति में लिप्त अपराधियों को खुली चुनौती देते हुए कहा कि 'या तो अपराधी सलाखों के पीछे होंगे और या फिर अपराधी अपराध से तौबा कर ले'.


जोधपुर रेंज आईजी विकास कुमार ने बताया कि पुलिस की हमेशा एक ही प्राथमिकता होती है- आमजन में विश्वास और व्यवस्था के प्रति आस्था-समान्न व निष्ठा हो और व्यवस्था से उन्हें न्याय मिले और अपराधियों के आंखों में खौफ हो, अपराधिकता समाप्त हो, और जहां भी अपराध अधिकता पनप रही हो उसे खत्म किया जाए यही हमारी प्राथमिकता है. जनसुनवाई व जनसमस्या का समाधान हमारी पूरी कार्य प्रणाली में सम्मिलित रहेगा और अपराधियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई को लेकर मुहिम भी चलाई जाएगी.

जोधपुर आईजी विकास कुमार ने बताया कि मैं कोई चुनौती नहीं मानता क्योंकि यहां का शांतिपूर्ण वातावरण है लोग अमन-चैन से रहते हैं और कानून की पालन करते हैं. कुछ दबे कुचे असामाजिक तत्व है वह कुछ गतिविधियां करते हैं जहां ऐसे लोगों पर हमारी निगाहें रहेगी और आम जनता की समस्याओं का समाधान किया जाएगा और जो लोग कानून को अपने हाथों मैं लेने की कोशिश करेगा उनसे कानूनी तरीके से सख्ती से निपटेंगे. पुलिस की व्यवस्था संवेदनशील हो, पुलिस पेशेवर दृष्टिकोण के साथ कार्य करें ओर इसी आधार पर आगे कार्य किया जाएगा.

जोधपुर रेंज में आने वाले सभी जिलों में कानून व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने के सवाल का जवाब देते हुए जोधपुर रेंज आईजी विकास कुमार ने बताया कि अभी मैं सभी जिलों का दौरा कर रहा हूं और जैसा कि हर जिले की भौगोलिक परिस्थितियों अलग होती है, सामाजिक विचारधाराओं में भी अंतर हो सकता है और इन्हीं सब बातों को दृष्टिगत रखते हुए हम एक कार्य योजना बनाएंगे.

अलग-अलग जिलों के हिसाब से कार्य योजना बनाकर यह तय किया जाएगा कि किस जिले में कौन सा कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाए लेकिन हमारे मूल में ही होगा कि आम जनता की समस्या का तुरंत निस्तारण हो और नियमित जनसुनवाई हो और इसके अलावा कानून तोड़ने वाले और कानून तोड़ने की मंशा रखने वालो की आंखों में खौफ पैदा हो यह हमारी मंशा रहेगी.

साइबर अपराध के बढ़ते मामलों और युवाओं के अपराधों में अधिक संलिप्तता के बढ़ते मामलों को लेकर जोधपुर रेंज आईजी विकाश कुमार ने बताया कि हमारी साइबर सेल के द्वारा हम साइबर अवेयरनेस, साइबर इंटेलिजेंस व साइबर इन्वेस्टिगेशन इन तीनों पर मूलभूत धारणाएं रखी जाएगी और इन पर कार्य किया जाएगा.

आम जनता तक भी इस बात को पहुंचाया जाएगा कि साइबर फील्ड में क्या करें, साइबर फील्ड में क्या अपराध है और क्या नहीं है और साइबर अपराध से कैसे बचाना है इन सभी बातों को लेकर अवेयरनेस भी किया जाएगा और जो संगठित अपराध में लिप्त होगा वह चाहे शराब-हथियार या मादक पदार्थो का हो या अन्य कोई भी अपराध हो ऐसे अपराधों में लिप्त अपराधियों की पहचान कर पूरी रेंज की पुलिस उन पर टूट पड़ेगी  जिससे न सिर्फ उनको प्रिवेंट किया जाए बल्कि  बाकी लोगो को भी यह मैसेज मिले अपराधिक गतिविधियों से ना जुड़े.

यह भी पढ़ें -  जैसलमेर पहुंचे आईजी विकास कुमार, अपराध पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करने के दिए निर्देश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close