विज्ञापन

Rajasthan: राजस्थान का ये गांव बना देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज, एक भी पक्का घर नहीं; न कभी चोरी हुई

देवमाली गांव को बेस्ट टूरिस्ट विलेज का खिताब मिलने पर राज्य की उप-मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने इसे राजस्थान के लिए इसे एक गर्व का पल बताया है.

Rajasthan: राजस्थान का ये गांव बना देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज, एक भी पक्का घर नहीं; न कभी चोरी हुई
राजस्थान का देवमाली गांव बना देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज

Rajasthan Tourist Village: राजस्थान के ब्यावर जिले के मसूदा उपखंड के गांव देवमाली को केंद्र सरकार की तरफ से भारत के बेस्ट टूरिस्ट विलेज (Best Tourist Village) का दर्जा दिया गया है. इस गांव का नाम भगवान देवनारायण के नाम पर रखा गया है, जिनका एक मंदिर भी इस गांव में है, जो पहाड़ी के ऊपर बना हुआ है. समृद्ध संस्कृति और सामाजिक जीवन को समेटने वाला यह गांव करीब 3 हजार बीघे में फैला हुआ है. सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि आज के दौर में भी देवमाली गांव में एक भी पक्का घर नहीं है. इस गांव में एक भी व्यक्ति ना तो शराब पता है और ना ही मांसाहारी खाना खाता है.

देवनारायण मंदिर से पड़ा देवमाली नाम

भारत सरकार ने राजस्थान के देवमाली गांव (Devmali Tourist Village) को बेस्ट टूरिस्ट विलेज के तौर पर चुना है और 27 नवंबर को दिल्ली के एक कार्यक्रम में इस गांव को खास अवॉर्ड से सम्मानित भी किया जाएगा. इस गांव में देवनारायण मंदिर में दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालु हर साल आते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म के संयुक्त महानिदेशक अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि मंत्रालय के द्वारा बेस्ट टूरिस्ट विलेज कॉम्पिटिशन का आयोजन किया गया था. पर्यटन के विकास के साथ-साथ की समृद्ध संस्कृति को मेंटेन करने वाले देशभर के गांवों को इस प्रतियोगिता में शामिल किया गया था. जिसमें देवमाली गांव सभी को सबसे अच्छा लगा. 

राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री ने जताई खुशी 

देवमाली गांव को बेस्ट टूरिस्ट विलेज का खिताब मिलने पर उप-मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने खुशी जताई है. डिप्टी सीएम ने राजस्थान के लिए इसे एक गर्व का पल बताया है. उप-मुख्यमंत्री ने इस अवॉर्ड के बाद गांव को अपने इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक संपदाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिलने की उम्मीद जताई है. उन्होंने देवमाली को बेस्ट टूरिस्ट विलेज चुनने के लिए जोधपुर से लोकसभा सांसद और केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का आभार जताया.

यह भी पढ़ें- Udaipur Jungle Safari: 3 माह बाद उदयपुर में 1 अक्टूबर से खुलेंगे जंगल के द्वार, हर रोज 5 घंटे को होगी सेर, सफारी में दिखेंगे भालू-पैंथर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां तेज, निर्वाचन विभाग ने सभी 7 जिलों के कलेक्टर संग की बैठक
Rajasthan: राजस्थान का ये गांव बना देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज, एक भी पक्का घर नहीं; न कभी चोरी हुई
Indian Army eagle 'Arjun' showed his skills in Bikaner war exercise
Next Article
भारतीय सेना के बाज 'अर्जुन' ने बीकानेर युद्धाभ्यास में दिखाया कौशल, आतंकियों की बताई सटीक पोजीशन
Close