विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं ये महिला जिसे प्रणाम कर रहे PM मोदी, प्रसव के 8 घंटे पहले तक ऑफिस में कर रही थी काम

शुक्रवार को राजधानी जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के सामने भजन लाल शर्मा ने मुख्यमंत्री जबकि दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. भजन लाल के शपथ ग्रहण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित भाजपा के कई बड़े नेता मौजूद थे.

Read Time: 5 min
कौन हैं ये महिला जिसे प्रणाम कर रहे PM मोदी, प्रसव के 8 घंटे पहले तक ऑफिस में कर रही थी काम
राजस्थान सीएम भजन लाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जयपुर पहुंचे थे पीएम मोदी.

राजस्थान की राजनीति में शुक्रवार से नए युग की शुरुआत हो गई है. करीब दो दशक से प्रदेश में चला आ रहा वसुंधरा-गहलोत युग समाप्त हो गया है. अब राजस्थान में भजन लाल शर्मा मुख्यमंत्री बन गए हैं. पहली बार विधायकी का चुनाव जीतने वाले भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाकर भाजपा ने बड़ी दूर की राजनीतिक चाल चली है. शुक्रवार को राजधानी जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के सामने भजन लाल शर्मा ने मुख्यमंत्री जबकि दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. भजन लाल के शपथ ग्रहण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्री, भाजपा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम सहित प्रदेश स्तर के सभी बड़े नेता शामिल हुए.

शपथ ग्रहण समारोह की कई तस्वीरें और वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ-साथ बैठने वाली तस्वीर भी शामिल है. इसके अलावा एक और तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी एक महिला को प्रणाम करते नजर आ रहे हैं.


पीएम मोदी के सामने खड़ी महिला भी उन्हें हाथ जोड़कर प्रणाम कर रही हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर को देखकर लोग यह जानना चाह रहे हैं कि आखिर ये महिला हैं कौन जिन्हें पीएम मोदी प्रणाम कर रहे हैं. आइए हम आपको बताते हैं पूरी कहानी. 

वायरल हो रही इस तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिख रही महिला सौम्या गुर्जर हैं. सौम्या गुर्जर जयपुर नगर निगम ग्रेटर की मेयर हैं. इसके साथ-साथ वो भाजपा से भी जुड़ी है. सौम्या गुर्जर इससे पहले फरवरी 2021 में उस वक्‍त भी चर्चा में आई थी जब वो प्रसव से आठ घंटे पहले तक अपने ऑफिस में काम कर रही  थी. दरअसल फरवरी 2021 में बच्चे को जन्म देने से 8 घंटे पहले तक सौम्या गुर्जर अपने ऑफिस में मीटिंग कर रही थी. 

इतना ही नहीं प्रसव के तीन दिन बाद ही घर पर कार्यालय की फाइल देखने लगीं और दस दिन बाद कार्यालय भी आने लगी थीं. सौम्‍या गुर्जर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्‍ट शेयर कर लिखा भी था कि 'Work is Worship! देर रात तक निगम ऑफिस में मीटिंग ली. प्रसव पीड़ा शुरू होने पर रात्रि 12:30 बजे कुकुन हॉस्पिटल में भर्ती हुई और सुबह 5.14 पर परमपिता परमेश्वर की कृपा से पुत्र को जन्म दिया। मैं और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं.'

जानिए सौम्‍या गुर्जर की जीवनी-

- 8 जनवरी 1984 को जन्‍मी सौम्‍या गुर्जर की इस समय जयपुर नगर निगम ग्रेटर की मेयर हैं. 
- सौम्या गुर्जर राजनीति के साथ-साथ योग और एथेलेटिक्‍स में भी अच्‍छी पकड़ रखती हैं.
- सौम्‍या गुर्जर राजस्‍थान के डांग इलाके की महिलाओं को सशक्‍त बनाने की दिशा में भी कार्य करती रही हैं.
- सौम्‍या गुर्जर ने राजस्‍थान विश्‍वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में पीएचडी तक की पढ़ाई कर रखी है.
- सौम्‍या गुर्जर जयपुर नगर निगम ग्रेटर के वार्ड 87 से भाजपा पार्षद हैं.
- महापौर के चुनाव में सौम्‍या गुर्जर ने कांग्रेस प्रत्‍याशी दिव्‍या सिंह को 44 वोटों से हराया था.
- सौम्‍या गुर्जर की शादी राजनेता राजराम गुर्जर से हुई है. राजाराम  करौली के सभापति भी रह चुके हैं.
 

यह भी पढ़ें - राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री बने भजनलाल शर्मा, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा बने डिप्टी सीएम

भजनलाल के शपथ ग्रहण में गहलोत ने मिलाया शेखावत से हाथ! राजस्थान में बढ़ीं सियासी सरगर्मियां

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close