विज्ञापन
Story ProgressBack

दुनिया का सबसे छोटा क्रॉस, उदयपुर के स्वर्ण शिल्पी ने क्रिसमस पर बनाया नया रिकॉर्ड

इकबाल सक्का के अनुसार इस क्रॉस को बनाने में तकरीबन 8 घंटे का समय लगा है. इसका वजन करीब 0.00 ग्राम है. उदयपुर शहर के इस स्वर्ण शिल्पी के नाम अभी तक करीब 100 से ज्यादा विश्व रिकॉर्ड है.

Read Time: 3 min
दुनिया का सबसे छोटा क्रॉस, उदयपुर के स्वर्ण शिल्पी ने क्रिसमस पर बनाया नया रिकॉर्ड
दुनिया के सबसे छोटे क्रॉस के साथ उदयपुर के मिनिएचर गोल्ड आर्टिस्ट इकबाल सक्का.
उदयपुर:

World's Smallest Cross: राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) के मिनिएचर गोल्ड आर्टिस्ट इकबाल सक्का (Udaipur Miniature Artist Iqbal Sakka) ने क्रिसमस के अवसर पर दुनिया का सबसे छोटा क्रॉस (ईसाइयों का धार्मिक प्रतीक) बनाया है. खास बात यह है कि उदयपुर (Udaipur) के मिनिएचर गोल्ड आर्टिस्ट इकबाल सक्का इससे पहले भी कई बार वर्ल्ड रिकॉर्ड बना कर अपना नाम गिनीज बुक जैसी बुक में दर्ज करा चुके हैं.

उदयपुर के स्वर्ण शिल्पी डॉक्टर इक़बाल सक्का ने क्रिसमस के पर्व पर विश्व का सबसे छोटा सोने का क्रॉस बनाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है. यह क्रॉस आधा मिलीमीटर से भी छोटा है. इतना ही नहीं इसे देखने के लिए लेंस की सहायता लेनी पड़ती है.

विश्व को प्रेम, बलिदान और त्याग का संदेश देने वाला यह क्रॉस लेंस की सहायता से देखा जा सकता है. यह क्रॉस मात्र आधा मिलीमीटर से भी छोटा है.

 डॉक्टर सक्का ने अमेरिका में बने विश्व के सबसे बड़े क्रॉस 198 फीट ऊँचे और 180 टन स्टील से निर्मित 5 वर्षों में एक मिलियन डॉलर की लागत से बने क्रॉस के ठीक विपरीत उससे एक लाख गुना से भी छोटा क्रॉस बना कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

cristmas gift

इकबाल सक्का द्वारा बनाया गया क्रिसमस के अवसर पर दुनिया का सबसे छोटा क्रॉस

इकबाल सक्का भारत के एक मात्र ऐसे कलाकार है जिन्होंने दुनिया के विश्व रिकॉर्ड में अपना नाम वर्ष 1991 से रिकॉर्ड बनाना शुरू किया है. जो अब तक अनवरत जारी है.

क्रिसमस डे केअवसर पर विश्व के सबसे छोटे सोने के क्रॉस को भेंट करने के लिए गोल्ड आर्टिस्ट इकबाल सक्का ने आंध्र प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है. वह इस क्रॉस को आंध्र प्रदेश में बने हुए एक चर्च में क्रिसमस के मौके पर भेंट करना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने आंध्र प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है.

इसे भी पढ़े: इकबाल सक्काः उदयपुर के मिनिएचर आर्टिस्ट ने फिर से बनाया 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close