विज्ञापन
Story ProgressBack

Bar Associations Election: राजस्थान में पहली बार, 250 बार एसोसिएशन के आज एक साथ हो रहे चुनाव, जानिए खास बातें

Bar Associations Election in Rajasthan: राजस्थान की 250 बार एसोसिएशनों में एक साथ चुनाव हो रहे हैं. शुक्रवार सुबह से ही तहसील से लेकर हाई कोर्ट स्तर की बार एसोसिएशन के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. मालूम हो कि इन बार एसोसिएशन से करीब 1 लाख 4 हज़ार अधिवक्ता जुड़े हैं.

Read Time: 8 min
Bar Associations Election: राजस्थान में पहली बार, 250 बार एसोसिएशन के आज एक साथ हो रहे चुनाव, जानिए खास बातें
जैसलमेर में बार एसोसिएशन की चुनाव के लिए मतदान की कतार में लगे वकील.

Bar Associations Election in Rajasthan: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद अब नए सरकार के गठन की कवायद जारी है. इस बीच शुक्रवार को भी प्रदेश में फिर से चुनाव जैसा माहौल लौट आया है. वजह है बार एसोसिएशन  का चुनाव. आज राजस्थान की 250 बार एसोसिएशनों में एक साथ चुनाव हो रहे हैं. शुक्रवार सुबह से ही तहसील से लेकर हाई कोर्ट स्तर की बार एसोसिएशन के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. मालूम हो कि इन  बार एसोसिएशन से करीब 1 लाख 4 हज़ार अधिवक्ता जुड़े हैं. अध्यक्ष, सचिव, सहसचिव, कोषाध्यक्ष, पुस्तकालय सचिव और उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान हो रहा है. मत पेटी में सभी सदस्य अपना मत डाल रहे हैं. वोटों की गिनती कई जगह पर मतदान के तुरंत बाद तो कई जगहों पर शनिवार को होगी.

हाई कोर्ट बार एसोसिएशन जयपुर में सुबह 9 बजे से वोटिंग शुरू हुई, जो शाम 5 बजे तक चलेगी. यहां करीब 4,660 वोटर हैं.

हाई कोर्ट बार के लिए अध्यक्ष पद पर 5, महासचिव के पद के लिए 8, उपाध्यक्ष के लिए 5, संयुक्त सचिव के लिए 4, कोषाध्यक्ष,सांस्कृतिक सचिव, लाइब्रेरी सैक्रेटरी और ज्वाइंट लाइब्रेरी सैकेट्री के लिए 2-2 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं कार्यकारिणी सदस्यों के 8 पदों के लिए 19 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

बार एसोसिएशन चुनाव के लिए मतदान करते वकील.

बार एसोसिएशन चुनाव के लिए मतदान करते वकील.

चुनाव अधिकारी राजेन्द्र सिंह तंवर ने बताया कि बार चुनावों को लेकर पूरे परिसर को सीसीटीवी सर्विलांस पर रखा गया हैं. पारदर्शिता के लिए पहली बार मतदान हॉल की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जा रही है. जिसे हाई कोर्ट परिसर में लगी बड़ी स्क्रीन पर लोग देख सकेंगे.

हाई कोर्ट के आदेश पर एक साथ हो रहे चुनाव

बताते चले कि पहले प्रदेश की सभी बार एसोसिएशन में अलग-अलग दिन चुनाव होते थे. जिसमें वन वोट वन बार के नियम की पालन नहीं हो रहा थी. ऐसे में हाई कोर्ट ने 24 अगस्त 2023 को सभी बार एसोसिएशन में एक साथ चुनाव कराने के आदेश जारी किए थे. हाई कोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने भी मुहर लगाई थी। जिसके बाद आज यह चुनाव होने जा रहे हैं.


बांसवाड़ा बार एसोसिएशन में निर्विरोध निर्वाचन

बांसवाड़ा बार एसोसिएशन अध्यक्ष सहित अन्य पदों पर निर्विरोध निर्वाचित हुए वहीं सचिव और सह सचिव के लिए मतदान हुआ. बार एसोसिएशन के चुनाव में कुल 391 मतदाता हैं. बांसवाड़ा में लंबे समय बाद सचिव और सह सचिव को छोड़ सभी पदों पर निर्विरोध चयन हुआ है इसमें अध्यक्ष पद पर भाजपा के पूर्व ज़िलाध्यक्ष मनोहर पटेल के नाम पर सहमति बनी. वहीं सचिव और सह सचिव के लिए चुनाव हो रहा है.

इसमें सचिव के लिए समर पंड्या और हेमेंद्र जैन के बीच टक्कर है. तो वहीं सह सचिव में त्रिकोणीय संघर्ष मुकेश मईडा, अज़हर और ईश्वर गुर्जर के बीच देखने को मिल रहा है. कार्यकारिणी में अध्यक्ष के रूप में मनोहर पटेल, उपाध्यक्ष पद पर नारायणलाल मईडा, कोषाध्यक्ष पद के लिए नीरज पटेल और पुस्तकालय सचिव के लिए रामचंद्र मईडा निर्विरोध निर्वाचित हुए. उक्त जानकारी बार ऐसोसिएशन के सदस्य शाकिर हुसैन ने दी. 

बांसवाड़ा से सुभाष मेहता की रिपोर्ट


बालोतरा में मतदान जारी, शाम 5 बजे आएंगे परिणाम

बालोतरा जिला अभिभाषक संघ के विभिन्न पदों के लिए आज चुनाव करवाए जा रहे हैं, सुबह नियत समय पर चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई. जो शाम 4:00 बजे तक जारी रहेगी,  5 बजे से मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा. बालोतरा जिला अभिभाषक संघ के अध्यक्ष पद के लिए दो उम्मीदवार मैदान में है. वहीं उपाध्यक्ष,सचिव व कोषाध्यक्ष पर भी दो-दो प्रत्याशी मैदान में है. वही सह सचिव व पुस्तकालय इंचार्ज निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है. 

बालोतरा से अश्विनी वैष्णव की रिपोर्ट


उदयपुर में मतदान जारी, शाम तक रिजल्ट

विधानसभा चुनाव के बाद अब उदयपुर बार एसोसिएशन के चुनाव में सरगर्मियां देखी जा रही है. शुक्रवार को उदयपुर बार एसोसिएशन के पांच पदों के लिए मतदान जारी है। अध्यक्ष पद के लिए वर्तमान अध्यक्ष राकेश मोगरा पूर्व अध्यक्ष भरत जोशी के साथ दो अन्य प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हुए हैं। सुबह 10 बजे शुरू मतदान के दौरान  कोर्ट परिसर में युवा अधिवक्ता अपने-अपने प्रत्याशियो के समर्थन में प्रचार प्रसार करते दिखाई दिए। 2 बजे तक मतदान के बाद 3 से मतगणना शुरू होगी और देर शाम तक परिणाम की घोषणा की जाएगी.

उदयपुर से संजय व्यास की  रिपोर्ट

प्रतापगढ़ में 11 से 3 बजे तक मतदान

प्रतापगढ़ जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में मतदान सुबह 11 बजे से शुरू हुआ यह मतदान दोपहर 3 बजे तक चलेगा. मतदान में 260 वकील भाग लेंगे. अध्यक्ष सहित पांच पदों के लिए यह मतदान हो रहा है। कोषाध्यक्ष का पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है. निर्वाचन अधिकारी अशोक राठौड़ ने बताया कि कोषाध्यक्ष पद पर पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है. अब केवल पांच पदों के लिए चुनाव हो रहे हैं इसी के तहत सुबह 11बजे से न्यायालय परिसर में मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई.

प्रतापगढ़ से इरफान खान की रिपोर्ट


सीकर में 1072 अधिवक्ता करेंगे अपने मतदान का प्रयोग

सीकर अभिभाषक संघ के चुनाव का मतदान आज सुबह 9 से जिला कोर्ट परिसर में शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा हैं। जिले भर के अधिवक्ता अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में कर रहे हैं। मतदान जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, संयुक्त सचिव, कोषाध्यक्ष, संयुक्त पुस्तकालय सचिव एवं कार्यकारिणी सदस्यों के लिए सुबह 9 बजे से शुरू हुआ जो सांयकाल 4 बजे तक होगा.

अभिभाषा के संघ के मतदान में जिले के कुल 1072 अधिवक्ता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव संचालन समिति के सदस्य एडवोकेट पुरूषोतम शर्मा ने बताया की अभिभाषक संघ के चुनाव जिला कोर्ट के अधिवक्ता मीटिंग हॉल में सुबह बजे से शुरू हुए जो 4 बजे तक होगा। अधिवक्ता शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कर रहे हैं। मतदान के बाद सांय 4:30 बजे से मतगणना शुरू होगी. मतगणना पूरी होने पर परिणाम घोषित कर विजय प्रत्याशियों को शपथ दिलाकर जीत का प्रमाण पत्र वितरित किया जायेंगे.

सीकर से जगदेव सिंह की रिपोर्ट    

जैसलमेर में पहली बार हो रहा बार एसोसिएशन का चुनाव

जैसलमेर में आज पहली बार बार एसोसिएशन का चुनाव हो रहा है. इससे पहले सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन होते आए है. पहली बार होने वाले चुनाव को लेकर सभी वकील आज के दिन को अधिवक्ता मताधिकार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. निर्वाचन अधिकारी एडवोकेट मोहम्मद नासिर ने बताया कि बार एसोसिएशन जैसलमेर के चुनाव में सभी पदों के लिए उम्मीदवार आमने सामने है और सुबह 10 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई है.आज ही शाम को मतगणना होगी. और चुनाव के नतीजे घोषित होंगे.

इस बार चुनाव में काटे की टक्कर देखने को मिल रही है. जैसलमेर जिले में एडवोकेट कुल 6 पदों पर उम्मीदवारी कर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.अध्यक्ष पद के लिए इन्द्र सिंह और सवाई सिंह मैदान में है.वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए अब्दुल रहमान और टीकुराम गर्ग मैदान में है.

महासचिव पद के लिए गागन खान मेहर और विपिन कुमार व्यास उम्मीदवार है. कोषाध्यक्ष पद के लिए खूबाराम और प्रताप पुरी, संयुक्त सचिव के लिए दशरथ सिंह और संगीता गोस्वामी, और लाइब्रेरियन पद के लिए महबूब सांवरा और रजिया मेहर आमने सामने है.

जैसलमेर से श्रीकांत व्यास की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें - राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन का चुनाव आज, 3 हजार से अधिक वोटर होंगे शामिल
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close