विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

राजस्थान में पानी पर बवाल, किसानों ने खुद को रस्सियों से बांधकर किया अनूठा प्रदर्शन

श्रीगंगानगर में किसानों ने महाराजा गंगा सिंह चौंक पर खुद को बंधक बनाकर अनूठा प्रदर्शन किया, जिसके आधा दर्जन से अधिक किसान खुद को रस्सी बांधकर प्रशासन के खिलाफ रोष जता रहे हैं.

Read Time: 3 min
राजस्थान में पानी पर बवाल, किसानों ने खुद को रस्सियों से बांधकर किया अनूठा प्रदर्शन
प्रदर्शन करते श्रीगंगानगर के किसान
Shri Ganganagar:

प्रदेश में किसान सिंचाई के लिए पानी की कमी को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे है. गुरूवार को श्रीगंगानगर में किसानों ने महाराजा गंगा सिंह चौंक पर खुद को बंधक बनाकर अनूठा प्रदर्शन किया. प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे किसानों ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानी तो किसान आगे बड़े स्तर पर विरोध दर्ज करवाएंगे.

गौरतलब है पिछले कई दिनों से गंगनहर में सिंचाई पानी की मांग को लेकर सयुंक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसान संघर्ष समिति, किसान आर्मी, भारतीय किसान यूनियन, जय किसान आंदोलन वग़ैरह संगठन जिला कलेक्ट्रेट पर अनशन पर बैठे हुए हैं. किसानों ने पहले राजस्थान-पंजाब बॉर्डर पर हाइवे को जाम किया था और गुरूवार को उन्होंने ने खुद को बंधक बनाकर अनूठा प्रदर्शन किया।

किसान नेता संतवीर सिंह ने कहा कि प्रशासन के आश्वासन पर किसानों ने राजस्थान-पंजाब बॉर्डर पर लगाए जाम को खोला था, लेकिन गंगनहर में सिर्फ 600 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जबकि राजस्थान का शेयर 2800 क्यूसेक है. इससे कम पानी में  श्रीगंगानगर के किसान बर्बाद हो जाएंगे.

किसानों ने पंजाब सरकार पर लगाए मनमानी के आरोप 

किसान नेता संतवीर सिंह ने कहा कि प्रशासन के आश्वासन पर किसानों ने राजस्थान-पंजाब बॉर्डर पर लगाए जाम को खोला था, लेकिन गंगनहर में सिर्फ 600 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जबकि राजस्थान का शेयर 2800 क्यूसेक है. इससे कम पानी में  श्रीगंगानगर के किसान बर्बाद हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार हमारे साथ मनमानी कर रही है और राजस्थान सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है.

 किसानों ने जल्द ही बड़ा कदम उठाने की दी चेतावनी 

किसान नेता अमर सिंह ने कहा कि पंजाब की मनमानी के चलते गंगनहर में पानी का उतार चढ़ाव लगातार बना हुआ है. पिछले 10 दिनों से नहरें सूखी पड़ी हुई हैं. किसानों ने कहा कि अब उनका सब्र जवाब दे गया है, अब वो आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे और जल्दी ही कोई बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं. किसानों ने ऐलान किया की शुक्रवार को किसान ट्रैक्टरों से जिला कलेक्ट्रेट का घेराव करेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close