विज्ञापन
Story ProgressBack

झालावाड़ में सरकारी हॉस्पिटल के ICU का 7 घंटे तक फेल रहा कूलिंग सिस्टम, भीषण गर्मी में बेहाल हुए मरीज

ICU Cooling system Fail: राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच बिजली की आंख-मिचौली से लोगों की जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त है. इस बीच शुक्रवार को उस समय एक सरकारी हॉस्पिटल में तब विकट स्थिति हो गई जब अस्पताल के आईसीयू का कूलिंग सिस्टम 7 घंटे तक फेल रहा.

Read Time: 3 mins
झालावाड़ में सरकारी हॉस्पिटल के ICU का 7 घंटे तक फेल रहा कूलिंग सिस्टम, भीषण गर्मी में बेहाल हुए मरीज
ICU का कूलिंग सिस्टम फेल होने के बाद मरीजों की शिफ्ट करने की तैयारी.

ICU Cooling system Fail: राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. इस बीच बिजली की आंख मिचौली और पेयजल की किल्लत से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है. हैरत तो तब हो गई जब प्रदेश के सरकारी हॉस्पिटल के आईसीयू का कूलिंग सिस्टम 7 घंटे तक फेल रहा. इस दौरान मरीजों की सांसे अटकी रही. वो भीषण गर्मी से बेहाल दिखे. दूसरी ओर उनके परिजन भी किसी अनहोनी की चिंता में घंटों तक परेशान रहे. मामला राजस्थान के झालावाड़ जिले का है. जहां के श्री राजेंद्र सार्वजनिक चिकित्सालय में उस वक्त बड़ी ही विकट स्थिति पैदा हो गई जब वह मेडिकल आईसीयू का कूलिंग सिस्टम पूरी तरह से ठप हो गया. 

7 घंटे तक फेल रहा ICU का कूलिंग सिस्टम

खास बात यह रही कि कूलिंग सिस्टम थोड़ी देर के लिए नहीं बल्कि लगभग 7 घंटे तक ठप रहा. ऐसे में कुछ मरीज जो क्रिटिकल स्टेज में थे, उनको अन्य वार्डों में शिफ्ट किया गया. जहां पर एयर कंडीशन चल रहे थे. जबकि अन्य को वहीं पर रखा गया लेकिन मरीज काफी परेशान होते देखे गए. 

सुबह 4 बजे से लगभग 1 बजे तक बंद रहा कूलिंग सिस्टम

बता दें कि आज सुबह लगभग 4:00 बजे अचानक झालावाड़ के श्री राजेंद्र सार्वजनिक अस्पताल के मेडिकल आईसीयू का कूलिंग सिस्टम बंद हो गया. तकनीकी कर्मचारियों द्वारा कूलिंग सिस्टम को सुधारने की कोशिश की गई किंतु नहीं सुधर पाया तथा लगभग 1:00 बजे तक सिस्टम बंद ही पड़ा रहा, ऐसे में भीषण गर्मी के चलते मरीज बेहाल हो गए.

झालावाड़ का  श्री राजेंद्र सार्वजनिक चिकित्सालय जहां आईसीयू में कूलिंग सिस्टम हुआ फेल.

झालावाड़ का श्री राजेंद्र सार्वजनिक चिकित्सालय जहां आईसीयू में कूलिंग सिस्टम हुआ फेल.

परिजनों ने की शिकायत तो दूसरे वार्ड में शिफ्ट किए गए कई मरीज

मरीजों के तीमारदारों ने जब अस्पताल स्टाफ को पूरे मामले में शिकायत करना शुरू किया तो कुछ देर पश्चात गंभीर मरीजों को अन्य वार्डों में शिफ्ट किया गया. कूलिंग सिस्टम बंद होने के कारण मेडिकल आईसीयू बुरी तरह तपने लगा ऐसे में वहां लगे हुए पंखे भी गर्म हवाएं फेंकने लगे जिसके कारण मरीज भी और भी अधिक परेशान हो गए.

अंडरग्रांउड केबल में फॉल्ट आने से बढ़ी परेशानी

मामले में अधिक जानकारी देते हुए कार्यवाहक अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर हरीश जैन ने बताया कि सुबह कूलिंग प्लांट की केबल में फॉल्ट आने के चलते कूलिंग सिस्टम बंद हो गया. जिसको ठीक करने का तकनीकी कर्मचारियों ने प्रयास किया. किंतु अंडरग्राउंड केबल में फॉल्ट होने के चलते काफी देर तक गड़बड़ी दूर नहीं हो सकी.

ऐसे में फिलहाल तकनीकी कर्मचारियों द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए अन्य स्थान से केबल डालकर सप्लाई की व्यवस्था की गई है और लगभग 1:00 बजे कूलिंग सिस्टम पुनः चालू हो पाया. अधीक्षक ने बताया कि पीडब्ल्यूडी को इस मामले में लिखा गया है तथा खुदाई करवा कर अंडरग्राउंड केबल को बदलवाया जाएगा.

यह भी पढ़ें - 'हीटवेव से मौत का आंकड़ा छिपा रही राजस्थान सरकार', PCC चीफ बोले- 'रोजाना 20-25 शव...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Jio Tariff Hikes: Jio का रिचार्ज हुआ महंगा, 2GB वाले 299 के मंथली प्लान के लिए अब चुकाने होंगे 349 रुपए
झालावाड़ में सरकारी हॉस्पिटल के ICU का 7 घंटे तक फेल रहा कूलिंग सिस्टम, भीषण गर्मी में बेहाल हुए मरीज
CBI raid on gravel mafia in Rajasthan, Hanumal Beniwal exposed whole story, demanded to hand over all cases to CBI
Next Article
राजस्थान में बजरी माफिया पर CBI की रेड, हनुमाल बेनीवाल ने खोल दी पूरी पोल, सभी मामले CBI को सौंपने की मांग
Close
;