विज्ञापन
Story ProgressBack

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 6 प्राइवेट हॉस्पिटलों का किया औचक निरीक्षण, गंभीर अनियमितता पर एक सीज

Hospital Seized in Rajasthan: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने शुक्रवार को करौली जिले के हिण्डौन में 6 निजी अस्पतालों का आकस्मिक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान गंभीर अनियमितता पाए जाने पर एक अस्पताल को सीज कर एफआईआर दर्ज करवाई गई है.

Read Time: 4 mins
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 6 प्राइवेट हॉस्पिटलों का किया औचक निरीक्षण, गंभीर अनियमितता पर एक सीज
हॉस्पिटल की जांच करते अधिकारी. (फाइल फोटो)

Hospital Seized in Rajasthan: बीते कुछ दिनों में राजस्थान के हॉस्पिटल से तरह-तरह की अनियमितता की खबरें सामने आई है. अभी ऑर्गन ट्रांसप्लांट के नाम पर हुई धांधली लगातार सुर्खियों में है. बीते दिनों हॉस्पिटल में जगह नहीं मिलने पर एक महिला को सड़क किनारे बच्चा देना पड़ा था. इससे पहले दौसा के युवक की गलत सुई लगने के कारण हुई मौत से भी खूब बवाल मचा था. अस्पतालों में मची इन धांधलियों के बीच अब राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने टीम बनाकर प्राइवेट हॉस्पिटलों का औचक निरीक्षण करना शुरू दिया है. 

इसी कड़ी में शुक्रवार को करौली जिले के हिंडौन में 6 निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग की टीम अचानक पहुंची. हॉस्पिटल की विधि-व्यवस्था को जांचने-परखने के बाद गंभीर अनियमितता मिलने पर टीम ने एक अस्पताल को सीज कर दिया. साथ ही मामले में एफआईआर भी दर्ज कर ली है. टीम ने अन्य अस्पतालों पर विभागीय कार्रवाई करने की बात कही है. यह कार्रवाई एसीएस के निर्देश पर राज्य स्तर से टीमें गठित कर की गई. 

दरअसल चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने शुक्रवार को करौली जिले के हिण्डौन में 6 निजी अस्पतालों का आकस्मिक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान गंभीर अनियमितता पाए जाने पर एक अस्पताल को सीज कर एफआईआर दर्ज करवाई गई है. साथ ही अन्य अस्पतालों पर भी नियमानुसार विभागीय कार्रवाई की जाएगी. यह कार्रवाई चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देशों पर की गई.

बिना डॉक्टर के लिए संचालित हो रहे थे हॉस्पिटल    

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि हिंडौन के कुछ निजी अस्पतालों में अनियमितता की शिकायतें प्राप्त हुई थीं. कुछ अस्पताल बिना डॉक्टर के संचालित हो रहे थे. वहीं कुछ में अन्य अनियमिताएं भी बरती जा रही थीं. इस संबंध में प्राप्त शिकायतों को देखते हुए राज्य स्तर से 6 टीमों का गठन कर इन अस्पतालों का एक साथ निरीक्षण करवाया गया. 

हिंडौन के इन 6 हॉस्पिटलों पर पहुंची थी टीम
    
टीमों ने शुक्रवार को हिंडौन के तंवर हॉस्पिटल, मंडापुरिया हॉस्पिटल, देशवाल हॉस्पिटल, सिंह हॉस्पिटल, जगरवाल हॉस्पिटल और एसआर हॉस्पिटल में औचक निरीक्षण किया. एसआर हॉस्पिटल में जनरल वार्ड, ओटी, लैब और स्टोर की स्थिति देखने पर गंभीर अनियमितता सामने आई. हॉस्पिटल का संचालन अवैध पाया गया और निरीक्षण के दौरान कार्मिक फरार हो गए. टीम ने मौके पर इस अस्पताल को सीज कर दिया और एफआईआर दर्ज करवाई गई.

कई हॉस्पिटलों में मिली अनियमितता

निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि तंवर हॉस्पिटल में मेडिकल स्टोर का संचालन बिना लाइसेंस पाया गया. इस संबंध में संबंधित डीसीओ को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. देशवाल हॉस्पिटल में एक डॉक्टर उत्तर प्रदेश के रजिस्ट्रेशन पर काम करता पाया गया. जगरवाल अस्पताल में एक डॉक्टर एक माह पूर्व प्रोजिवनल रजिस्ट्रेशन के आधार पर काम कर रहा था, जो बाद में मंडापुरिया अस्पताल में चला गया. इनके विरूद्ध नियमानुसार विभागीय कार्रवाई की जाएगी. 
    
निरीक्षण टीम में संयुक्त निदेशक अंधता डॉ. सुनील सिंह, मेडिकल कौंसिल के रजिस्ट्रार डॉ. राजेश शर्मा, संयुक्त निदेशक भरतपुर जोन डॉ. सुभाष खोलिया, एडिशनल एसपी पीसीपीएनडीटी सेल श्री केके अवस्थी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी करौली डॉ. दिनेश मीणा, हिण्डौन के जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. पुष्पेंद्र गुप्ता, जिले के 6 खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी और डीसीओ करौली, दौसा, भरतपुर एवं धौलपुर शामिल रहे.

यह भी पढ़ें - Fortis हॉस्पिटल पर ACB का छापा, ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट में बड़ा खुलासा, राजस्थान के 12 अस्पताल रडार पर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan News: डीग में दो युवकों ने घर में घुसकर लड़की के साथ किया गैंगरेप, शोर मचाने पर दी जान से मारने की धमकी
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 6 प्राइवेट हॉस्पिटलों का किया औचक निरीक्षण, गंभीर अनियमितता पर एक सीज
Railways will make big changes from July 1, there will be change in timings of trains
Next Article
रेलवे 1 जुलाई से करेगा बड़ा बदलाव, बदले समय से चलेंगी ट्रेनें
Close
;