विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

हिंदू रिति-रिवाज ने मोहा स्पेनिश जोड़े का मन, घूमने आए थे भारत, अग्नि की साझी मान लिए फेरे

मारवाड़ की अनूठी संस्कृति, कला, लोकलुभावन खानपान, रहन-सहन, वेशभूषा से प्रभावित होकर स्पेन के कपल अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लेकर वचन निभा वैवाहिक बंधन में बंधे.

Read Time: 3 min
हिंदू रिति-रिवाज ने मोहा स्पेनिश जोड़े का मन, घूमने आए थे भारत, अग्नि की साझी मान लिए फेरे
वैवाहिक बंधन में बंधे स्पैनिश जोड़े

अनूठी संस्कृति और अपने और लाजवाब खान-पान के लिए प्रसिद्ध जोधपुर में स्पेन से आया विदेशी जोड़ा आज शादी के बंधन में बंधा. दरअसल स्पेन के रहने वाले फिलिप और विक्टोरिया जो लंबे समय से एक साथ तो रह रहे थे लेकिन उन्होंने शादी नहीं की थी. फिलिप जिनकी उम्र करीब 59 साल है और विक्टोरिया 53 वर्ष की हैं. दोनों ने भारतीय संस्कृति से अभिभूत होकर उन्होंने वैदिक रीति रिवाज से शादी करने का निर्णय लिया और आखिर मंगलवार को वे शादी के बंधन में बंध गए.

भारत भ्रमण से जाना देश की संस्कृति

भारत भ्रमण के दौरान जोधपुर आने पर उन्हें यहां के गाइड द्वारा देवी-देवताओं और हिंदू संस्कृति को जानने का प्रयास किया. गाइड उदय सिंह चौहान द्वारा बतायी गई जानकारी से प्रभावित होकर दोनों ने यहां शादी करने का विचार किया. हालांकि फिलिप ने अपने शादी को सरप्राइज के रूप में विक्टोरिया को देने के लिए गाइड के साथ योजना बनाई और शादी करवाने का आग्रह किया. जिसके बाद गाइड उदय सिंह ने मंगलवार को दोनों स्पेनिश की हिंदू वैदिक रीति रिवाज से शादी करवाई.

हालांकि दोनों के परिजनों की अनुपस्थित की वजह से अन्य मांगलिक कार्यक्रमों का होना संभव नहीं था और दोनों के पास ज्यादा समय भी नहीं था इन्हें वापस अपने वतन भी जाना था, इसलिए देवी-देवताओं से माफी मांगते हुए वह हिंदू रीति रिवाज से शादी कर रहे हैं.

भारतीय परम्परानुसार रचाई शादी

मारवाड़ की अनूठी संस्कृति, कला, लोकलुभावन खानपान, रहन-सहन, वेशभूषा से प्रभावित होकर स्पेन के कपल अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लेकर वचन निभा वैवाहिक बंधन में बंधे. पावटा दुर्गादास नगर के हेरिटेज किचन रेस्टोरेंट में हुए इस अनूठे विवाह में वर-वधु बने स्पेनिश जोड़े ने पंडित विकास व्यास के वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन कुंड की प्रज्वलित अग्नि के समक्ष सात वचन पढ़ एक दूसरे के हुए.

गाईड उदयसिंह चौहान ने बताया कि बीते 6 माह पूर्व भी फ्रांस से आया जोड़ा भी इसी प्रकार संस्कृति से प्रभावित होकर विवाह का मन बनाया और इसी रेस्टोरेंट में सम्पूर्ण रीति रिवाज के साथ विवाह करवाया गया था. स्पेन पर्यटक दूल्हा फिलिप व दुल्हन विक्टोरिया ने बताया कि राजस्थान के जोधपुर में जब एक बार आये तो यहां बार-बार आने का मन होता है. यहां के लोगों की जीवनशैली कलरफुल होने के साथ पारम्परिक रीति रिवाज व परम्परा संस्कृति दिल में बस जाती है. दोनों के विवाह के अवसर पर पर्यटक के गाइड  सहित विदेशी और देशी मेहमान उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें: Parineeti-Raghav Wedding Photos: खत्म हुआ इंतजार, सामने आई परिणीति-राघव के शादी की खूबसूरत तस्वीरें, यहां देखें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close