विज्ञापन

कहानी कलीन भैया की, पंकज त्रिपाठी के लिए कितना मुश्किल था बिहार के गांव से मुंबई तक का सफर?

किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले पंकज त्रिपाठी की शुरुआत से ही अभिनय में गहरी रुचि थी. इन्होंने जमीन से उठकर शिखर तक का सफर तय अपने बल पर तय किया है. 

कहानी कलीन भैया की, पंकज त्रिपाठी के लिए कितना मुश्किल था बिहार के गांव से मुंबई तक का सफर?
पंकज त्रिपाठी (फाइल फोटो)

Pankaj Tripathi Biography: पिछले कई सालों से फिल्मों का स्वरूप बदल रहा है, ऐसे में कलाकारों के व्यक्तित्व में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है, जो लाजमी भी है. पिछले कई दशकों पर नजर डालें तो बॉलीवुड में ऐसे भी कई कलाकार रहे हैं जो अपने खास व्यक्तित्व के कारण लोगों के दिलों में जगह बना पाए. आज के दर्शक निरंतर बदलती कहानियों और नए कलाकारों को खुले दिल से अपना रहे हैं.

पर्दे पर अपनी कहानियों को अपने अभिनय से जीवंत करने वाले कई चेहरे आज बॉलीवुड की शान हैं. लेकिन बॉलीवुड में कुछ चेहरे ऐसे भी हैं जिन्होंने सुपरस्‍टार्स से हटकर फिल्‍म इंडस्‍ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई, उनमें से एक नाम पंकज त्रिपाठी का भी है.

गांव के छठ पूजा से लेकर बॉलीवुड तक का सफर

इस शांत स्वभाव के कलाकार ने अपने दम पर बॉलीवुड में एक अलग मुकाम हासिल किया. अपने अभिनय से सबको दीवाना बना देने वाले पंकज त्रिपाठी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है. 28 सितंबर 1976 में बिहार के गोपालगंज में जन्मे इस कलाकार का नाम आज हर किसी के जुबान पर चढ़ा हुआ है.

किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाला यह कलाकार शुरू से ही अभिनय में रुचि रखता था. बता दें कि पंकज त्रिपाठी अपने गांव में छठ पूजा के दौरान होने वाले कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया करते थे.

पंकज जी कहकर बुलाने लगे पिता 

अपने दम पर कामयाबी हासिल करने वाले अभिनेता ने एक टीवी इंटरव्यू में अपने परिवार के बारे में खुलकर बात की. जहां उन्‍हें अपने पिता को याद करते हुए आंसू आ गए. जहां उन्‍होंने बताया कि उन्‍हें यहां तक पहुंचाने के लिए उनके माता-पिता ने कड़ी मेहनत की है.

पंकज अपनी कामयाबी का सारा श्रेय अपने माता-पिता को देते हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता उनकी कामयाबी देखकर बेहद खुश होते हैं. जब से वह अभिनेता बने हैं उनके पिता उन्‍हें 'पंकज जी' कहकर बुलाने लगे.

हर किरदार में फिट बैठ जाने वाले अभिनेता

पंकज त्रिपाठी को सबसे पहले पहचान 2012 में आई गैंग्स ऑफ वासेपुर से मिली. इसी फिल्म में दर्शकों ने उन्हें खुले दिल से स्वीकार किया और उनकी जमकर सराहना की. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाए. फिल्मों के अलावा पंकज त्रिपाठी ने वेब सीरीज में भी काम किया है.

फेमस सीरीज 'मिर्जापुर' में उन्हें 'कालीन भैया' का नाम दिया, जो दर्शकों की जुबान पर ऐसे चढ़ा मानो कि वह उनके व्यक्तित्व के साथ बिल्कुल फिट बैठता हो. 'सीक्रेट गेम्स 2' में भी हमें पंकज त्रिपाठी का जबरदस्त अभिनय देखने को मिला.

पढ़ाई के बाद थिएटर और एक्टिंग में आजमाई किस्मत 

पकंज ने पटना से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद पटना के थिएटर में एक्टिंग में हाथ आजमाना शुरू किया. इसके बाद उन्‍होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक्टिंग के दांव-पेंच सीखे.

2004 में फिल्‍म 'रन' से अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत करने वाले पकंज त्रिपाठी बाद में फिल्‍म 'ओमकारा' में दिखाई दिए. अपने काम से अभिनेता ने कई पुरस्‍कार भी अपने नाम किए.

उनके निजी जीवन की बात करें तो अभिनेता ने 15 जनवरी 2004 मृदुला से शादी की. वह हाल ही में ' स्त्री 2' नजर आए थे. अभिनेता ने गैंग्स ऑफ वासेपुर, मसान, द ताशकंद फाइल्स, स्त्री, स्त्री 2, क्रिमिनल जस्टिस सीजन 1,लूडो, मिमी, गुड़गांव और सेक्रेड गेम्स जैसे कई प्रोजेक्‍ट में दमदार अभिनय किया है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान उपचुनाव पर भाजपा प्रभारी राधामोहन दास अग्रवाल का बड़ा बयान, बोले- हमें कुछ खोना नहीं है...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान उपचुनाव पर भाजपा प्रभारी राधामोहन दास अग्रवाल का बड़ा बयान, बोले- हमें कुछ खोना नहीं है...
कहानी कलीन भैया की, पंकज त्रिपाठी के लिए कितना मुश्किल था बिहार के गांव से मुंबई तक का सफर?
Dholpur drunken father burnt two innocent girls with hot tongs
Next Article
शराबी पिता ने दो मासूम बच्चियों को गरम चिमटे से जलाया, पहले ही छोड़ चुकी है पत्नी
Close