विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: किरोड़ी लाल मीणा का इस्तीफा? 4 जून के बाद से नहीं जा रहे विभाग, अब सरकारी गाड़ी भी छोड़ दी

Kirodi Lal Meena Resign: राजस्थान सरकार के कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे पर बड़ी अपडेट सामने आई है. किरोड़ी लाल मीणा ने सरकारी गाड़ी छोड़ दी है. साथ ही 4 जून को आए लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से वो विभाग नहीं जा रहे हैं.

Read Time: 4 mins
Rajasthan Politics: किरोड़ी लाल मीणा का इस्तीफा? 4 जून के बाद से नहीं जा रहे विभाग, अब सरकारी गाड़ी भी छोड़ दी
राजस्थान के कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा.

Kirodi Lal Meena Resign: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे  (Lok Sabha Results 2024) घोषित होने के बाद राजस्थान की राजनीति में जो सबसे बड़ा सवाल उठकर सामने आया, वो था किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे (Kirodi Lal Meena Resign) का. दरअसल भजनलाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) के कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने चुनाव प्रचार के दौरान ही यह घोषणा की थी कि PM मोदी ने मुझे जिन 7 सीटों की जिम्मेवारी दी है, उन सातों में यदि किसी एक सीट पर भाजपा हारती है तो मैं मंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा. आंदोलनों के लिए मशहूर राजस्थान के जमीनी नेता किरोड़ी लाल मीणा के इस दावे पर खूब सवाल उठे. 4 जून को जब लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित हुए तो रिजल्ट न तो भाजपा के पक्ष में था और ना ही किरोड़ी लाल मीणा के पक्ष में. राजस्थान की कुल 25 सीटों में से 11 सीटों पर भाजपा को हार का सामना करना पड़ा. किरोड़ी लाल मीणा ने जिन सात सीटों की जिम्मेदारी ली थी, वहां भी भाजपा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. 

 प्राण जाई पर वचन न जाई... रिजल्ट के बीच किरोड़ी लाल ने लिखा था

नतीजे घोषित होने के बाद किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे को लेकर सवाल फिर से उठने लगे. यह सवाल होने लगा कि क्या किरोड़ी लाल मीणा अपने कहे अनुसार मंत्री पद छोड़ेंगे या नहीं. यदि छोड़ेंगे तो कब. इन चर्चाओं के बीच किरोड़ी लाल मीणा ने अपने इस्तीफे की चर्चा को उस समय और तेज कर दिया जब उन्होंने रिजल्ट के बीच सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा- रघुकुल रीत सदा चली आई, प्राण जाई पर वचन न जाई. किरोड़ी लाल मीणा के इस ट्वीट से लोग यह कयास लगाने लगे कि किरोड़ी लाल मीणा अपने वचन पर अडिग है. 

नतीजे के 9 दिन बाद राजस्थान की राजनीति में तूफान से पहले की शांति की आहट

हालांकि अब चुनाव के नतीजे घोषित हुए 9 दिन बीत चुके हैं. लेकिन किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे पर कोई आधिकारिक बात अभी तक सामने नहीं आई है. लेकिन गुरुवार को किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई. जो राजस्थान के राजनीति में तूफान से पहले की शांति की आहट दे रहा है. दरअसल इस्तीफे की अटकलों के बीच किरोड़ी लाल मीणा ने सरकारी गाड़ी छोड़ दी है. साथ ही 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद किरोड़ी लाल मीणा विभाग भी नहीं  आ रहे हैं. 

दौसा में भाजपा की जीत के लिए किरोड़ी लाल ने खूब बहाया था पसीना

मालूम हो कि किरोड़ी लाल मीणा राजस्थान में कृषि मंत्री हैं. पूर्वी राजस्थान में किरोड़ी लाल मीणा का अच्छा-खासा प्रभाव है. लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान जब पीएम मोदी दौसा में रोड-शो करने पहुंचे थे, तब भी किरोड़ी लाल मीणा प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ मौजूद दिखे थे. वोटिंग के दिन ही किरोड़ी लाल मीणा ने दौसा ने भाजपा को जीत दिलाने के लिए वोट बारात तक निकाली थी. यही नहीं मतदान से पूर्व उन्होंने मीणा पंचायत तक की थी. लेकिन इन सब के बाद भी भाजपा को दौसा सहित अन्य सीटों पर हार का सामना करना पड़ा. 

किरोड़ी लाल ने जिन 7 सीटों की जिम्मेदारी ली, उनमें से 4 पर भाजपा हारी

किरोड़ी लाल मीणा को राजस्थान की इन सात सीटों की जिम्मेदारी मिली थी- भरतपुर, धौलपुर करौली, अलवर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, टोंक सवाई माधोपुर और झालावाड़. इन सात सीटों में 4 में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा. भरतपुर में कांग्रेस की संजना जाटव, धौलपुर करौली में कांग्रेस के भजनलाल जाटव, दौसा में मुरारी लाल मीणा तो टोंक सवाई माधोपुर में कांग्रेस के हरीश चंद्र मीणा ने जीत हासिल की है.  

किरोड़ी लाल मीणा की सरकारी गाड़ी जिसे उन्होंने छोड़ दिया है.

किरोड़ी लाल मीणा की सरकारी गाड़ी जिसे उन्होंने छोड़ दिया है.

कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने छोड़ी सरकारी गाड़ी 

इस्तीफे की चर्चा के बीच गुरुवार को कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने सरकारी गाड़ी छोड़ दी है. उन्होंने सरकारी गाड़ी मोटर गैराज को भेज दी है. साथ ही वो चार जून के बाद से अपने विभाग भी नहीं जा रहे हैं. हालांकि इस्तीफ़ा देने को लेकर किरोड़ी लाल मीणा ने चुप्पी साध रखी है. संभवत दिल्ली से उन्हें किसी मैसेज का इंतज़ार है. माना जा रहा है जल्द ही किरोड़ी लाल मीणा अपने मंत्री पद से इस्तीफ़ा देंगे. यदि ऐसा हुआ तो राजस्थान की राजनीति में नए बदलाव होंगे.

यह भी पढ़ें - दौसा में हार रही बीजेपी, किरोड़ी लाल मीणा ने चौपाई पोस्ट कर मचाई सियासी हलचल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में जोधपुर की शिक्षिका व छात्रा का विशेष अतिथि के लिए चयन
Rajasthan Politics: किरोड़ी लाल मीणा का इस्तीफा? 4 जून के बाद से नहीं जा रहे विभाग, अब सरकारी गाड़ी भी छोड़ दी
Gangster Kuldeep Jaghina death anniversary today police guard at every nook and corner Court converted into cantonment
Next Article
भरतपुर: गैंगस्टर कुलदीप जघीना की बरसी आज, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा; छावनी में तब्दील हुई कोर्ट
Close
;