विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Poll: राजस्थान में कितने कारगर साबित होते हैं एग्जिट पोल? पिछले आंकड़ों से समझिए कहानी

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 10 बड़ी एजेंसियों ने अपना एग्जिट पोल जारी किया है. इन 10 एजेंसियों के एग्जिट पोल में 7 में भाजपा को बढ़त तो तीन में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई गई है.

Read Time: 5 min
Exit Poll: राजस्थान में कितने कारगर साबित होते हैं एग्जिट पोल? पिछले आंकड़ों से समझिए कहानी
25 नवंबर को राजस्थान में हुए मतदान के दौरान की एक तस्वीर. मालूम हो कि प्रदेश में इस बार बंपर वोटिंग हुई है.

Rajasthan Election Surveys: राजस्थान विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया है अब पूरे प्रदेश को चुनाव के परिणाम का इंतजार है. गौरतलब है कि 3 दिसंबर को परिणाम आने वाले हैं, इससे पहले चुनावी सर्वे का परिणाम आ चुका है. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 10 बड़ी एजेंसियों ने अपना एग्जिट पोल जारी किया है. इन 10 एजेंसियों के एग्जिट पोल में 7 में भाजपा को बढ़त तो तीन में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई गई है. आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि सर्वे मतदाताओं तक नहीं पहुंच पाते या मतदाता से उन्हे सटीक जानकारी नहीं प्राप्त हो पाती, जिसके कारण यह कई बार गलत भी साबित हो जाता है, पूरे देश में इसके कई उदाहरण भी हैं. राजस्थान में एग्जिट पोल कितना कारगर साबित हुआ इसकी बानगी पिछले दो चुनावों से समझ सकते हैं.  

किसी भी चुनाव के ऐलान के बाद तमाम एजेंसियां जनता का मूड जानने के लिए एक सर्वे करती हैं, ऐसा माना जाता है कि इन्हीं के आसपास असली परिणाम आने की संभावना होती है, लेकिन कई बार ये सर्वे फेल भी हो जाते हैं. चुनावी सर्वे 3 प्रकार के होतें है, आइए राजस्थान में इन सर्वे के भविष्यवाणियों के बारे में जानते हैं. 

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2013 का सर्वे

2013 विधानसभा चुनाव में इंडिया टुडे- ओआरजी ने भाजपा को 110 तो कांग्रेस को 62 और अन्य को 28 सीट मिलने का अनुमान जताया था. टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने भाजपा को 125-135 तो कांग्रेस को 43-53 और अन्य को 16-26 सीटें मिलने का अनुमान जताया. सीएनएन आईबीएन ने भाजपा को 126-136, कांग्रेस को 49-57 तो अन्य को 12-20 सीटें मिलने का अनुमान लगाया. चाणक्य ने भाजपा को 147, कांग्रेस को 39 और अन्य को 14 सीटें मिलने का अनुमान लगाया. लेकिन वास्तविक परिणाम में भाजपा को 163 कांग्रेस को 39 और अन्य को 14 हासिल हुई. 

2018 के सर्वे की भविष्यवाणी भी वास्तविकता से अलग

2018 के विधानसभा चुनाव में सर्वे के अनुसार टाइम्स नाऊ- सीएनएक्स ने भाजपा को 85, कांग्रेस को 105 और अन्य को 9 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की. एक्सिस माय इंडिया ने भाजपा को 63, कांग्रेस को 130 और अन्य को 6 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की. सी-वोटर के अनुसार भाजपा को 60, कांगेस को 130 और अन्य को 6 सीटें, न्यूज एक्स ने भाजपा को 80, कांग्रेस को 112, और अन्य को 2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया. जन की बात ने भाजपा को 93, कांग्रेस को 91 और अन्य को 15 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की. लेकिन वास्तविक परिणाम में कांग्रेस को 99, भाजपा को 73 और अन्य को 27 सीट प्राप्त हुई. 

2023 का एग्जिट पोल जारी

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 10 बड़ी एजेंसियों ने अपना एग्जिट पोल जारी किया है. इन 10 एजेंसियों के एग्जिट पोल में 7 में भाजपा को बढ़त तो तीन में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई गई है. इन सभी एजेंसियों का एग्जिट पोल सामने आने के बाद NDTV ने Rajasthan का Poll of Exit Polls 2023 भी निकाला है. 

2014 के लोकसभा चुनाव का सर्वे

कई सर्वे ने भाजपा की सरकार बनने की बात कही लेकिन कोई भी एजेंसी सटीक आंकड़े के ईर्द- गिर्द भी नहीं भटक पायी.

2004 के लोकसभा चुनाव का सर्वे

2004 लोकसभा चुनाव में भविष्यवाणी की गई कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए को 240 से अधिक सीटें मिलेंगी लेकिन नतीजे आएं तो भाजपा 187 सीटों पर ही सिमट गईं.

क्या होता है चुनावी सर्वे

चुनावी सर्वे चुनाव से पहले और बाद में किया गया सर्वे होता है जो मतदाताओं के मूड के हिसाब से किसकी सरकार बनेगी इसका अनुमान लगाता है. यह 3 प्रकार का होता है- 1: प्री पोल, 2: एग्जिट पोल, 3: पोस्ट पोल. 

  • प्री पोल- यह सर्वे तब होता जब चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद और वोटिंग से पहले किया जाता है. 
  • एग्जिट पोल- यह सर्वे वोटिंग के दिन पोलिंग बूथ के बाहर किया जाता है. इसमें वोट देकर बाहर आने वाले लोगों से सवाल किया जाता है कि उन्होंने किसे वोट दिया? 
  • पोस्ट पोल- यह सर्वे वोटिंग के एक- दो दिन बाद होता है. इसमें जानने की कोशिश होती है कि किस तरह के वोटर ने किस पार्टी को वोट दिया.
  • ये भी पढ़ें- NDTV Rajasthan Poll of Exit Polls 2023: राजस्थान में 'रिवाज' नहीं 'राज' बदलेगा, 10 में से एग्जिट पोल्स 7 में BJP को बढ़त


     

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close