विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने राजस्थान की 25 सीटों को 3 कैटेगरी में बांटा, जयपुर दौरे पर PM मोदी और शाह करेंगे मंथन

Lok Sabha Election 2024: विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद अब भाजपा ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए भाजपा ने राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों को तीन कैटेगरी में बांटा हैं. सी कैटेगरी पर सबसे पहले उम्मीदवारों की घोषणा की जाने की चर्चा है.

Read Time: 6 min
लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने राजस्थान की 25 सीटों को 3 कैटेगरी में बांटा, जयपुर दौरे पर PM मोदी और शाह करेंगे मंथन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी शुरू हो चुकी है. भाजपा, कांग्रेस के साथ-साथ अन्य राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारी में जुटे हैं. हाल ही में राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में मिली जीत से भाजपा खासा उत्साहित है. दूसरी ओर कांग्रेस दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक और तेलंगाना में मिली जीत को संजीवनी मान अपनी तैयारियों में जुटी है.

बात भाजपा-कांग्रेस के अलावा अन्य राजनीतिक दलों की करें तो इनका रूख अभी स्पष्ट नहीं है. कुछ पार्टियां भाजपा नेतृत्व वाला एनडीए में है तो कुछ कांग्रेस नेतृत्व वाले I.N.D.I.A में. लोकसभा चुनाव में सीधी टक्कर इन्हीं दोनों में होती रही है. इस बीच राजस्थान से एक बड़ी खबर सामने आई है. भाजपा सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों को तीन कैटेगरी में बांटा है. 

IG-DG कॉफ्रेंस में शामिल होने जयपुर आ रहे पीएम मोदी, अमित शाह

दरअसल राजस्थान में पहली बार 5 से 7 जनवरी के बीच देश भर के आईजी-डीजी का तीन दिवसीय कॉफ्रेंस होने जा रहा है. इस कॉफ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित अन्य मौजूद रहेंगे. इस कॉफ्रेंस में शामिल होने के लिए पीएम मोदी कल यानी की 5 जनवरी को जयपुर पहुंच रहे हैं. इस कॉफ्रेंस में भाग लेने के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भाजपा पदाधिकारियों और नेताओं के साथ बैठक भी करने वाले हैं. 

जयपुर पहुंचते ही सबसे पहले भाजपा दफ्तर पहुंचेंगे पीएम मोदी

भाजपा की ओर से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 जनवरी को दोपहर करीब 4:30 बजे के करीब विशेष विमान से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. वहां से सीधे भाजपा मुख्यालय पर बैठक में जाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है. यहां पीएम मोदी 5 बजे से नवनिर्वाचित विधायकों और पदाधिकारी से सीधा संवाद करेंगे. इसमें वो केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के साथ-साथ अगले 5 साल कैसे काम करना है इसके बारे में भी मंत्र देंगे. 

2019 में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर भाजपा को मिली थी जीत

इस बैठक से इतर पीएम मोदी, अमित शाह और राजस्थान के वरिष्ठ नेता व पदाधिकारी लोकसभा चुनाव को लेकर भी मंथन करेंगे. राज्य में लोकसभा की 25 सीटें हैं. 2019 के चुनाव में भाजपा ने राजस्थान की सभी सीटों पर जीत हासिल की थी. पार्टी इस बार भी ऐसा ही प्रदर्शन दोहराना चाहेगी. इसकी तैयारी भाजपा ने शुरू कर दी है. पार्टी से जुड़े विश्वस्त सूत्रों की माने तो भाजपा ने राजस्थान की सभी 25 सीटों को तीन कैटेगरी में बांटा है. इसके बाद पार्टी इन सभी सीटों पर अपनी तैयारी दुरुस्त कर रही है. 
   
राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों को भाजपा ने इन 3 कैटेगरी में बांटा

1. A कैटेगरी- एकदम सेफ सीट
2. B कैटेगरी- जहां बीजेपी थोड़ी बढ़त में
3. C कैटेगरी- जहां भाजपा को मिलेगी चुनौती


A कैटेगरी में ये लोकसभा सीटें शामिल

A कैटेगरी मतलब एकदम सेफ सीट में राजस्थान की 11 सीटें शामिल हैं. इसमें राजधानी जयपुर की दोनों लोकसभा सीट जयपुर और जयपुर ग्रामीण के अलावा, झालावाड़, कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर, पाली, जोधपुर, जालोर और राजसमंद है. इस कैटेगरी की दो सीटें जयपुर ग्रामीण और राजसमंद से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी अब विधायक बनकर राजस्थान में भाजपा की नई सरकार में मंत्री बन चुके हैं. ऐसे में इन दोनों सीटों पर भाजपा किसी नए उम्मीदवार को मैदान में उतार सकती है. 


B कैटेगरी, मतलब जहां बीजेपी थोड़ी बढ़त में

B कैटेगरी में भाजपा ने उन सीटों को रखा है कि जहां भाजपा थोड़ी बढ़त में दिख रही है. इस कैटेगरी में 7 सीटें शामिल हैं. जिसमें गंगानगर, बीकानेर, अलवर, भरतपुर, डुंगरपुर, बाड़मेर और उदयपुर शामिल हैं. इस सीटों पर भाजपा को ए कैटेगरी की तुलना में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत बताई गई है.   

C कैटेगरी, जहां टफ मामला 

सी कैटेगरी में भाजपा ने राजस्थान की सात लोकसभा सीटों को रखा है. इसमें धौलपुर, दौसा, टोंक, नागौर, चूरू, झुझनू और सीकर शामिल हैं. इन सीटों पर मामला टफ बताया गया है. ऐसे में इन सीटों पर सबसे अधिक मेहनत की बात कही गई है.
 

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा यदि राजस्थान में पिछला प्रदर्शन दोहरा नहीं पाती हैं तो यह पार्टी के लिए शर्मनाक स्थिति होगी. क्योंकि पिछली बार प्रदेश में कांग्रेस की सरकार रहने के बाद भी भाजपा ने सभी 25 सीटों पर कब्जा जमाया था. इस बार तो प्रदेश में भाजपा की सरकार है. 


6-7 को मंथन, सी कैटेगरी पर उम्मीदवारों की घोषणा सबसे पहले

भाजपा सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 6-7 जनवरी को लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा के बड़े नेताओं की मौजूदगी में जयपुर में मंथन हो सकता है. जिसमें पार्टी नेताओं को चुनाव की तैयारी के साथ-साथ अन्य चीजों के बारे में आगे के लिए दिशानिर्देश दिया जा सकता है. यह भी बात सामने आ रही है कि सी कैटेगरी की सीटों पर टिकट सबसे पहले जारी होंगे. ताकि इन सीटों पर भाजपा प्रत्याशी को तैयारी के लिए ज्यादा समय मिल सके. 

यह भी पढ़ें - 
चुनाव में जीत के बाद PM मोदी का तीन दिवसीय राजस्थान दौरा, अमित शाह भी रहेंगे साथ; देश भर के DG-IG को करेंगे संबोधित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close