विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP Candidate List: कौन हैं रामस्वरुप कोली, जिन्हें भाजपा ने रंजीता कोली का टिकट काट भरतपुर से बनाया उम्मीदवार

Ramswaroop Koli BJP Candidate: अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित राजस्थान की भरतपुर लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद रंजीता कोली का टिकट काटकर रामस्वरुप कोली को उम्मीदवार बनाया है. आइए जानते है कौन हैं रामस्वरुप कोली.

Read Time: 3 min
BJP Candidate List: कौन हैं रामस्वरुप कोली, जिन्हें भाजपा ने रंजीता कोली का टिकट काट भरतपुर से बनाया उम्मीदवार
BJP Candidate List: भरतपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रामस्वरुप कोली और मौजूदा सांसद रंजीता कोली.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार 2 मार्च को भाजपा ने (BJP Candidate List) 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. पहली लिस्ट में राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों से प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है. इसमें भरतपुर लोकसभा सीट (Bharatpur Lok Sabha Seat) से भाजपा ने मौजूदा सांसद रंजीता कोली (Ranjita Koli) का टिकट काटकर रामस्वरुप कोली (Ramswaroop Koli) को उम्मीदवार बनाया है. आइए जानते हैं कौन हैं रामस्वरुप कोली, जिन्हें भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काटकर भरतपुर से चुनावी मैदान में उतारा है. 

2004 के चुनाव में भरतपुर से भाजपा के टिकट पर जीते थे रामस्वरुप

भरतपुर से वर्तमान सांसद रंजीता कोली का टिकट काटकर भाजपा ने पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली पर दांव खेला है. रामस्वरूप कोली भाजपा पार्टी से लंबे समय से जुड़े हैं. भरतपुर लोकसभा सीट से 2004 में भाजपा से सांसद रहे हैं. रामस्वरुप कोली भाजपा एससी मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष के साथ-साथ मानव संसाधन विकास समिति के सदस्य, मानव संसाधन विकास समिति के सदस्य भी रह चुके हैं. 

2018 के विधानसभा चुनाव में मिली थी हार 

रामस्वरुप कोली को भाजपा ने 2018 में वैर भुसावर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया था. लेकिन इन्हें हार का सामना करना पड़ा था. भरतपुर की लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. भाजपा ने 2019 में भाजपा की रंजीता कोली को प्रत्याशी बनाया था और अच्छे मतों से विजय हासिल की थी. 

मौजूदा सांसद रंजीता कोली का क्षेत्र में हो रहा था विरोध

लेकिन बीते कुछ दिनों से सांसद रंजीता कोली का लोकसभा क्षेत्र में विरोध देखने को मिल रहा था. उनके काम से लोग नाखुश थे. उनके द्वारा लगातार क्षेत्र में अवैध खनन माफिया के खिलाफ उठाई गई आवाज का कोई असर नहीं देखने को मिला था. कई भाजपा कार्यकर्ताओं से नोक झोंक के चलते इनका टिकट काटा गया है.

रामस्वरूप कोली भुसावर कस्बे के निवासी हैं और उनका 

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित भरतपुर लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार बनाए गए रामस्वरुप कोली का जन्म 15 जनवरी 1965 को हुआ था. इन्होंने 12 वीं क्लास  तक पढ़ाई की है. यह कृषि कार्य से जुड़े हुए हैं. उनके परिवार में पत्नी सहित 4 बेटे और 2 बेटियां हैं. शुरुआत से यह बीजेपी से जुड़े हुए हैं और सामाजिक कार्यकर्मो के साथ साथ भाजपा पार्टी के देश व राज्य स्तरीय कार्यक्रमों में भर चढ़कर भाग लेते है.

मालूम हो कि भरतपुर लोकसभा सीट पर भाजपा अधिकांश रूप से कोली समाज पर ही दांव खेलती आ रही है और इस बार भी कोली समाज पर दाव खेला है. क्योंकि भरतपुर लोकसभा सीट पर एससी मतदाता दूसरे स्थान पर आते है. एससी मतदाताओं में जाटवो के बाद दूसरे स्थान पर कोली मतदाता ही आता है.


यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की जारी, राजस्थान की 15 सीटों से इन्हें दिया टिकट

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजस्थान में भाजपा ने काटा इन सांसदों का टिकट, इन नेताओं को दिया मौका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close