विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनावः राजस्थान में 34348 लोगों ने घर से की वोटिंग, पहले चरण वाली सीटों पर 3 दिन और होगी होम वोटिंग

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान की 12 सीटों पर लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इन सीटों पर इस समय प्रचार अभियान पूरे जोरों पर है. दूसरी ओर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग दिव्यांग और बुजुर्ग वोटरों के घर से मतदान करवा रही है.

Read Time: 3 min
लोकसभा चुनावः राजस्थान में 34348 लोगों ने घर से की वोटिंग, पहले चरण वाली सीटों पर 3 दिन और होगी होम वोटिंग
अलवर की लादिया निवासी 88 वर्षीय शांति देवी ने घर से किया मतदान.

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान की 12 सीटों पर लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इन सीटों पर इस समय प्रचार अभियान के साथ-साथ होम वोटिंग की प्रक्रिया चल रही है. पहले चरण वाली सीटों पर बीते 6 दिनों से जारी होम वोटिंग में अभी तक 36348 वोटरों ने घर से मतदान किया है. इस बात की जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने दी. उन्होंने बताया कि पहले चरण वाली सीटों पर होम वोटिंग की सुविधा ती दिन और 13 अप्रैल तक चलेगी.  
 

मालूम हो कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग दिव्यांग और बुजुर्ग वोटरों के घर से मतदान करवा रही है. इसमें वोटिंग के लिए बुर्जुग और दिव्यांग वोटरों को कहीं जाना नहीं पड़ता है. अधिकारी उनके घर तक पहुंचकर अपना मताधिकारी करवा रहे हैं. 

दरअसल लोकसभा आम चुनाव-2024 में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर पहली बार घर से ही उत्साहपूर्वक मतदान कर रहे हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के अंतर्गत प्रदेश में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा का विकल्प दिया गया है.

प्रदेश में बुधवार  को होम वोटिंग के 6वे दिन तक 25682 बुजुर्ग तथा 8666 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान करने की सुविधा का लाभ लिया है.  उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों के लिए पात्र 36,558 पात्र मतदाताओं के फॉर्म स्वीकृत किए गए हैं.


इनमें 27,443 वरिष्ठ नागरिक और 9,115 दिव्यांग शामिल हैं. विशेष मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनका मतदान करवा रहे हैं. प्रथम चरण के लोकसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग के लिए मतदान की प्रक्रिया 5 से 13 अप्रैल तक चलेगी.

किसी कारण से मतदाता के होम वोटिंग के लिए अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर दूसरा चरण 15 से 16 अप्रैल के बीच होगा. अब तक 5 दिवस में 388 मतदाता मृत्यु हो जाने से तथा 1009 मतदाता घर पर नहीं होने की वजह से वोट नहीं डाल सके. इन 1397 मतदाताओं के लिए मतदान दल एक बार दोबारा 15-16 अप्रैल को मतदान कराने जाएगा.

यह भी पढ़ें -  राजस्थान में पहले चरण वाले 113 प्रत्याशियों की रिपोर्ट आई सामने, क्राइम में कांग्रेस तो दौलत में भाजपा आगे
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close