विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

देर शाम भारत-पाक सीमा पर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, BSF जवानों संग तनोट मंदिर में की पूजा

जैसलमेर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला मंगलवार देर शाम भारत-पाकिस्तान सीमा पर पहुंचे. उन्होंने बीएसएफ जवानों संग सीमाई इलाकों का निरीक्षण किया. सीमा पर स्थित तनोट मंदिर और घंटियाली मंदिर में माता रानी की पूजा-अर्चना की.

Read Time: 4 min
देर शाम भारत-पाक सीमा पर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला,  BSF जवानों संग तनोट मंदिर में की पूजा
जैसलमेर में देर शाम भारत-पाकिस्तान सीमा पर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला.

जैसलमेर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला मंगलवार देर शाम भारत-पाकिस्तान सीमा पर पहुंचे. उन्होंने बीएसएफ जवानों संग सीमाई इलाकों का निरीक्षण किया. सीमा पर स्थित तनोट मंदिर और घंटियाली मंदिर में माता रानी की पूजा-अर्चना की. इस दौरान सरहदी गांवों के ग्रामीणों से बातचीत भी की. मंगलवार शाम करीब 5:44 बजे स्पीकर तनोट पहुंचे. जहां तनोट हेलीपैड पर पुलिस जवानों द्वारा स्पीकर बिरला को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. यहां स्पीकर ओम बिरला का वीरेंद्र सिंह घंटियाली, सीमाजन कल्याण समिति के कार्यकर्ताओं, बीएसएफ अधिकारियों व स्थानीय वरिष्ठजनों द्वारा माला पहनाकर स्वागत किया गया. इसके बाद बिरला तनोट माता मंदिर परिसर पहुंचे. जहां बीएसएफ के अधिकारियों ने उन्हें 'बीएसएफ हेट' भेंट की. विजय स्तंभ पर बीएसएफ जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. वहीं बिरला ने विजय स्तम्भ पर पुष्प चक्कर अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

इससे पहले मंगलवार दिन में स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि भारत का यह सीमावर्ती जिला सबसे बड़ा जिला है और यहां खड़े रहकर हम यह कह सकते हैं कि भारत की सीमाएं आज बहुत ही सुरक्षित है. हमारे जवान कई प्रकार की चुनौतियां और कठिनाइयों के बावजूद भी सीमा पर देश की रक्षा में हमेशा मुस्तैद रहते हैं. सभी धन्यवाद के पात्र है. उन्होंने कहा कि सीमा पार से होने वाली किसी भी तरह की हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सीमा सुरक्षा बल और अन्य अर्ध सैनिक बल हर समय मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी को अंजाम दे रहे हैं.

भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित तनोड मंदिर के पास ओम बिरला को गार्ड ऑफ ऑनर देते बीएसएफ जवान.

भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित तनोड मंदिर के पास ओम बिरला को गार्ड ऑफ ऑनर देते बीएसएफ जवान.

शाम में सीमा पर स्पीकर बिरला का काफिला सीमावर्ती गांव घंटियाली पहुंचा.जहां घंटियाली माता मंदिर के पुजारी गंगासागर ओझा व रविशेखर उपाध्याय द्वारा स्पीकर बिरला का तिलक कर मंदिर में प्रवेश करवाया.जिसके बाद बिरला ने घंटियाली माता का विधिवत पूजन किया.जंहा उन्हे प्रसाद कें रूप में घटियाली माता की चुनरी भेंट में दी गई.

स्पीकर ओम बिरला ने सीमावर्ती क्षेत्र कें घंटियाली गांव में आयोजित ग्रामीण जन संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया.जंहा सैकड़ो की तादात  सरहदी गाँवो के ग्रामीण मौजुद रहे.ग्रामीणों द्वारा स्पीकर बिरला के समक्ष अपनी परेशानियां व परिववेद्नाए प्रस्तुत की गई.स्थानीय ग्रामीण वीरेंद्र सिंह घंटियाली ने स्थानीय ट्रक मालिकों व RSMM ठेकेदार के बीच विवाद को लेकर कहा कि बड़ी बड़ी कम्पनियाँ यंहा आ रही है.लेकिन स्थानीय लोंगो को नजरअंदाज करती है.

जैसलमेर में शहीदों को श्रद्धांजलि देते लोकसभा स्पीकर ओम बिरला.

जैसलमेर में शहीदों को श्रद्धांजलि देते लोकसभा स्पीकर ओम बिरला.

स्पीकर बिरला घंटियाली से रवाना होकर बीएसएफ की बबलियान सीमा चौकी पहुँचे.बबलियान सीमा चौकी पहुँचकर उन्होंने भारत-पाक बॉर्डर का निरीक्षण किया.उन्होंने इस दौरान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ कें जवानों से बातचीत की. तत्पश्चात ओम बिरला ने तनोट माता के निज मंदिर पहुँचकर मां तनोट कें दरबार में माथा टेककर आशीर्वाद लिया.जिसके बाद पंडित कुंदन मिश्रा  ने स्पीकर बिरला से तनोट माता का विधिवत पूजन करवाया.तत्पश्चात पंडित मिश्रा ने स्पीकर बिरला को माँ तनोट के आशीर्वाद के रूप में रक्षासूत्र बाँधा.बीएसएफ कें अधिकारियों  बिरला को तनोट माता का चित्र भेंट किया.

स्पीकर बिरला तनोट स्थित बीएसएफ गेस्ट हाऊस में रात्रि विश्राम कर रहे हैं. दौरे के दूसरे दिन बिरला प्रातः 7:30 बजे भाजपा पदाधिकारियों की बैठक लेंगे. तत्पश्चात प्रातः 9:45 पर हवाई मार्ग से जोधपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे. 

इस दौरान NDTV राजस्थान से बातचीत में स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि लोकतंत्र में चर्चा आवश्यक है. मुद्दों पर चर्चा हमारी एक परम्परा, परिपाटी रही है. इसी परंपरा से देश ने प्रगति की है. हम इसी परम्परा को आगे बढ़ाएंगे. देश की समस्याओं के मुद्दों पर चर्चा हो और उनके समाधान का रास्ता इन लोकसभा,विधानसभा से निकले.

यह भी पढ़ें - किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए BSF मुस्तैदी से तैयार: ओम बिरला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close