विज्ञापन

हिंदी दिवस पर बड़ी सौगात, राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों में अब हिंदी में डॉक्टरी की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र

Hindi Day 2024: शनिवार को पूरे देश-दुनिया में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर कई कार्यक्रमों के आयोजन किए गए. इसी खास दिन पर हिंदी के छात्रों को एक बड़ी सौगात दी गई है.

हिंदी दिवस पर बड़ी सौगात, राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों में अब हिंदी में डॉक्टरी की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र
प्रतीकात्मक तस्वीर.
जयपुर:

Medical Studies in Hindi: राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सा शिक्षा के विद्यार्थियों को हिंदी माध्यम में भी अपनी पढ़ाई करने का विकल्प उपलब्ध होगा. राज्य के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इस बारे में सूचना जारी की है. 
आधिकारिक बयान के अनुसार चिकित्सा शिक्षा विभाग ने सरकार की बजट घोषणा को पूरा करते हुए हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी माध्यम में भी चिकित्सा शिक्षा शुरू किए जाने की सूचना जारी कर दी है.

पहले चरण में जोधपुर और बाड़मेर मेडकिल कॉलेज से शुरुआत

चिकित्सा शिक्षा विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने एक बयान में बताया कि पहले चरण में मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध डॉ. संपूर्णानंद मेडिकल कॉलेज-जोधपुर और बाड़मेर मेडिकल कॉलेज में यह सुविधा शुरू की गई है.

इन दोनों मेडिकल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को विकल्प के आधार पर अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों माध्यमों में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिल सकेगा.

ग्रामीण व हिंदी पृष्ठभूमि वाले छात्रों को नहीं हो दिक्कत

चिकित्सा शिक्षा आयुक्त इकबाल खान के अनुसार ग्रामीण पृष्ठभूमि या हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम में संचालित आयुर्विज्ञान पाठ्यक्रमों में अध्ययन को लेकर कठिनाई होती थी. इसे ध्यान में रखते हुए हिंदी माध्यम में भी इन पाठ्यक्रमों के संचालन की घोषणा बजट में की गई थी.

जल्द ही प्रदेश के अन्य कॉलेजों में होगी सुविधा

हिंदी दिवस के अवसर पर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इस घोषणा को पूरा करते हुए दो मेडिकल कॉलेजों में हिंदी माध्यम से भी अध्ययन की सुविधा प्रारम्भ कर दी है. जल्द ही अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी यह सुविधा शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें - Barmer News: बच्चियों ने लगाया तिलक, फिर पूजा करने बैठीं IAS टीना डाबी, लोगों से की यह अपील

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चोरी के पैसों से गर्लफ्रेंड को दिया महंगा गिफ्ट, ई-रिक्शा भी खरीदा, झुंझुनूं में 53 लाख की चोरी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार
हिंदी दिवस पर बड़ी सौगात, राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों में अब हिंदी में डॉक्टरी की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र
Kirodi Lal Meena big statement in Sawai Madhopur, government will compensate farmers for losses caused by heavy rain
Next Article
'भारी बारिश से किसानों को हुए नुकसान की सरकार करेगी भरपाई', सवाई माधोपुर में किरोड़ी लाल मीणा का ऐलान
Close