विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

राजस्थान में बनेंगे और नए जिले, डीडवाना पहुंचे CM गहलोत ने मंच से की बड़ी घोषणा

New Districts in Rajasthan: राजस्थान में और नए जिले बनेंगे. इस बात के संकेत तो काफी पहले से मिल रहे थे. लेकिन गुरुवार को डीडवाना पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंच से नए जिलों के गठन पर बड़ी घोषणा की.

Read Time: 5 min
राजस्थान में बनेंगे और नए जिले, डीडवाना पहुंचे CM गहलोत ने मंच से की बड़ी घोषणा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

New Districts in Rajasthan: राजस्थान का भूगोल फिर बदलेगा. प्रदेश में और नए जिलों का गठन होगा. बीते दिनों 7 अगस्त को गहलोत सरकार ने राजस्थान में 19 नए जिलों के गठन किया था. हालांकि इन 19 में से जयपुर और जोधपुर पहले से जिले थे. ऐसे में गिनती में 17 नए जिले ही आए और इन 17 नए जिलों के साथ राजस्थान में कुल जिलों की संख्या 33 से बढ़कर 50 हो गई. हालांकि इन 50 जिलों के बाद भी राजस्थान में और नए जिलों के गठन की बात हो रही है. इस बात के संकेत तो काफी पहले से मिल रहे थे. लेकिन गुरुवार को डीडवाना पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नए जिलों के गठन पर बड़ी घोषणा की. डीडवाना के मिर्धा स्टेडियम में युवा संवाद कार्यक्रम में युवाओं से संवाद करते हुए सीएम गहलोत ने जिले के युवाओं और खिलाड़ियों से सुझाव प्राप्त किए. 

मैं चूकने वाला नहीं, गुड गवर्नेंस की पहुंच आसान करना जरूरीः सीएम 
गुरुवार को डीडवाना पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में और नए जिले बन सकते हैं. सीएम ने कहा कि संभावना होगी तो और भी नए जिले बनेंगे. सीएम गहलोत ने आगे कहा कि मैं इस मामले में चूकने वाला नहीं हूं. मेरी प्राथमिकता गुड गवर्नेंस और प्रशासन की आम जनता पहुंच आसान करना है. गहलोत ने आगे कहा कि जितने छोटे जिले होंगे उतना तेजी से समग्र विकास होगा. 

इस मौके पर सीएम ने नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ पर भी हमला किया. सीएम ने कहा कि हमने जिले बनाए और राजेंद्र राठौड़ जिलों की समीक्षा करने की बात कर रहे हैं.

डीडवाना दौरे पर सीएम ने कहा कि राजस्थान मिशन 2030 के तहत युवाओं से संवाद किया और उनसे प्रदेश के विकास एवम् उत्थान के लिए सुझाव प्राप्त किए. इस दौरान अधिकांश लोगों ने खेलों को लेकर मुख्यमंत्री को सुझाव दिए. एक युवा ने डीडवाना में शारीरिक शिक्षक कॉलेज खोलने की मांग की, जबकि दूसरे युवा ने स्पोर्ट्स कोटे में खिलाड़ियों के आरक्षण में बढ़ोतरी करने की मांग की, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं ने जो सुझाव दिए और मांगे की है, उन्हें पूरा करने का पूरा प्रयास करेंगे.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अलग-अलग विभागों की स्टॉल का अवलोकन किया. वहीं विधायक चेतन डूडी ने सीएम को खादी ग्रामोद्योग का प्रतीक चरखा का प्रतीक भेंट कर स्वागत किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने आमसभा को संबोधित करते हुए प्रदेश में नए जिले बनाने के संकेत दिए.

नए जिलों के गठन पर क्या बोले सीएम गहलोत
सीएम गहलोत ने कहा कि अगर संभावना हुई तो प्रदेश में और भी नए जिले हम बना सकते हैं. हालांकि उन्होंने नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ पर तंज कसते हुए कहा कि हमने प्रशासन की सुगम पहुंच बनाने और जन-जन के काम सरलता से पूरे करवाने के लिए नए जिले बनाए, लेकिन नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ इन जिलों की समीक्षा करवाने की बात कर रहे हैं. मगर हमने तय किया है कि जितना छोटा जिला होगा, उतना ही तेजी से विकास होगा और प्रशासन की आम जनता तक पहुंच होगी. हमारी नीति है कि सभी जिलों का तेज गति से विकास हो और जन-जन तक गुड गवर्नेंस का लाभ पहुंचे.

गहलोत ने कहा कि हमने डीडवाना को जिला बनाकर जन भावनाओं का सम्मान किया है लोगों को अपने जिले की खुशियां मनानी चाहिए. गहलोत ने कहा कि शिक्षा में राजस्थान सिरमौर है. राजस्थान में बड़ी संख्या में आईआईटी, आईआईएम खोले गए हैं.

हमारी लोककल्याणकारी योजनाओं से घबराएं पीएमः सीएम
गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा और जनता को भाजपा से सावधान रहने की अपील की. गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जनता को गुमराह करते हैं, क्योंकि वह हमारी योजनाओं से घबरा गए हैं. हमने ऐसी जनकल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की है, जिससे आमजन को सीधा लाभ पहुंचा है. इसी वजह से पीएम मोदी और पूरी बीजेपी घबरा गई है. उन्होंने दावा किया की जनता हमारी योजनाओ और कामों से बेहद खुश है और हमारी सरकार फिर से रिपीट होगी.

आजादी के बाद से मात्र 7 नए जिले बने थे

उल्लेखनीय हो कि आजादी के बाद जब राजस्थान का गठन हुआ था, तब से लेकर 7 अगस्त 2023 से पहले तक प्रदेश में केवल 7 नए जिलों का गठन हुआ था. अब राजस्थान में एक साथ 19 नए जिलों का गठन किया गया है. प्रदेश में जिलों की संख्या अब 33 से बढकर 50 हो गई है. 7 अगस्त 2023 को नए जिलों की विधिवत्त स्थापना की गई. 

यह भी पढ़ें - खाचरियावास के बयान से राजस्थान में बढ़ी सियासी हलचल, BJP को लेकर कर दिया ये बड़ा दावा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close