विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के नव निर्वाचित विधायकों को कल विधानसभा में दिलाई जाएगी शपथ, अगले दिन होगा अध्यक्ष पद का निर्वाचन

प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ के सहयोग के लिए तीन सदस्यों का पैनल भी बनाया गया है. इसमें बीजेपी के वरिष्ट नेता किरोड़ी लाल मीणा, दयाराम परमार, प्रताप सिंह सिंघवी को शामिल किया गया है. विधायक नई विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव करेंगे.

Read Time: 3 min
राजस्थान के नव निर्वाचित विधायकों को कल विधानसभा में दिलाई जाएगी शपथ, अगले दिन होगा अध्यक्ष पद का निर्वाचन

Rajasthan News: राजस्थान की 16वीं विधानसभा के सबसे वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ (Kalicharan Saraf) को राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई है. अब नई सरकार का पहला विधान सभा सत्र बुधवार को होगा. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सत्र की शुरुआत प्रोटेम स्पीकर द्वारा नए विधायकों को विधानसभा सदस्य की शपथ दिलाने से होगी. सत्र के पहले और दूसरे दिन शपथ का कार्यक्रम होगा.

प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ के सहयोग के लिए तीन सदस्यों का पैनल भी बनाया गया है. इसमें बीजेपी के वरिष्ट नेता किरोड़ी लाल मीणा, दयाराम परमार, प्रताप सिंह सिंघवी को शामिल किया गया है. विधायक नई विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव करेंगे. बीजेपी के वरिष्ठ नेता वासुदेव देवनानी को स्पीकर का प्रत्याशी घोषित किया गया है. यदि कांग्रेस या अन्य दल के द्वारा कोई अन्य प्रत्याशी नियुक्त किया जाता है तो मतदान करवाया जाएगा. अन्यथा वासुदेव देवनानी को सर्वसम्मति से अध्यक्ष के तौर पर चुन लिया जाएगा.

इस बार के विधानसभा सत्र में शिव विधासभा से रविंद्र सिंह भाटी, झोटवाड़ा से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बाड़मेर से प्रियंका चौधरी, सांगानेर से विधायक और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, सिविल लाइंस से गोपाल शर्मा, हवामहल से बालमुकुंद आचार्य, बानसूर से देवी सिंह शेखावत, कामा से नोक्षम चौधरी, नाथद्वारा से विश्वराज सिंह, तिजारा से बाबा बालकनाथ, कोटपुतली से हंसराज पटेल पहली बार विधानसभा जाएंगे.

राज्य में विधानसभा की 200 में से 199 सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 115 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस को 69 सीट मिलीं. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. इस सीट पर अब पांच जनवरी को मतदान होगा. भाजपा की ओर से वरिष्ठ विधायक वासुदेव देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष बनाने की घोषणा की गई है.

ये भी पढ़ें:- चाय बनाते नजर आए राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close