विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

30 साल से डीडवाना में नहीं जीता कोई निर्दलीय उम्मीदवार, क्या इस बार यूनुस खान दोहरा पाएंगे इतिहास?

यूनुस खान भाजपा से बागी होकर चुनाव लड़ रहे हैं. डीडवाना से भजपा को पहली बार यूनुस खान ने ही जिताया था. इस चुनाव में उनके सामने कांग्रेस के चेतन डूडी और भाजपा के जितेंद्र जोधा हैं.

Read Time: 3 min
30 साल से डीडवाना में नहीं जीता कोई निर्दलीय उम्मीदवार, क्या इस बार यूनुस खान दोहरा पाएंगे इतिहास?
नामांकन के दौरान युनुस खान

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के नामांकन का सोमवार को आखिरी दिन था. इस दौरान सैकड़ों उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल किया. प्रदेश में नाराज नेताओं ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान करते हुए पर्चा दाखिल कर दिया. भाजपा से बगावत करने के बाद आज पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान ने निर्दलीय रूप में डीडवाना से अपना नामांकन दाखिल कर दिया.

लेकिन लम्बे समय से डीडवाना सीट पर किसी निर्दलीय ने जीत दर्ज नहीं की. डीडवाना सीट पर 30 साल पहले एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. इसके अलावे हमेशा किसी पार्टी का उम्मीदवार ही यहां चुनाव जीतते रहा है. ऐसे में सवाल है कि क्या यूनुस खान 30 साल पुराना इतिहास वापस दोहरा पाएंगे? 1993 के चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार चेनाराम ने 38 हजार 711 वोट लाकर अपने भाजपा के भंवर सिंह को करीब 16 हजार मतों से पराजित किया था.

यह इकलौता मौक़ा था जब इस सीट से किसी निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. उमेद राम जनता पार्टी के टिकट पर लड़े तो जीते लेकिन अगला चुनाव निर्दलीय लड़े तो हार गए. 

यूनुस खान 2 बार इस सीट से विधायक रहे हैं. 2003 और 2013 में वो चुनाव जीते. 2018 में पार्टी ने उन्हें सचिन पायलट के खिलाफ टोंक विधानसभा से उम्मीदवार बनाया लेकिन वे हार गए. इस बार पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया तो यूनुस खान निर्दलीय ताल ठोक रहे हैं. 

यहां कांग्रेस ने चेतन डूडी और भाजपा ने जितेंद्र जोधा को उम्मीदवार बनाया है. यूनुस खान इस मुलाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं. भाजपा इस सीट पर सिर्फ दो बार चुनाव जीती है और दोनों ही बार यूनुस खान विधायक बने हैं. यूनुस खान इलाके में काफी लोकप्रिय हैं. मंत्री रहने की वजह से उन्होंने इलाके में कुछ काम भी करवाये, इसकी वजह से लोग उन्हें पसंद भी करते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या यूनुस खान 30 साल पुरानी कहानी दोहरा पाएंगे?

यह भी पढ़ें-मिलिए तीतर सिंह से...अब तक लड़ चुके हैं 32 चुनाव, जानें कैसा रहा उनका सियासी सफर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close