विज्ञापन
Story ProgressBack

अब सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक की बोतलों से नहीं पीयेंगे पानी, कांच की बोतल या गिलास का होगा उपयोग

राजस्थान के नागौर में जिला कलेक्टर ने सभी सरकारी अधिकारियों से अपील की है कि वह प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

Read Time: 6 min
अब सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक की बोतलों से नहीं पीयेंगे पानी, कांच की बोतल या गिलास का होगा उपयोग
प्लास्टिक बोतल में पानी न पीने की अपील

Rajasthan News: प्लास्टिक केवल देश की नहीं पूरी दुनिया की समस्या है. पर्यावरण को प्रदूषित करने में कई कारक जिम्मेदार है, जिसमें से एक वजह प्लास्टिक भी है. प्लास्टिक का असर केवल मनुष्य पर नहीं बल्कि जानवरों पर भी पड़ रहा है. लावारिस घूमते गोवंश प्लास्टिक की थैलियां खाकर असमय मौत के मुंह में समा रहे हैं. वहीं प्लास्टिक थैलियां के कारण मनुष्यो में भी कई प्रकार की बीमारियां फैल रही है. इसे देखते हुए राजस्थान के नागौर जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने मंगलवार (9 जनवरी) को महत्वपूर्ण पहल करते हुए सरकारी कर्मचारियों को प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करने की सलाह दी है. साथ ही जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक की बोतल का उपयोग बिलकुल ना हो. आवश्यक हो तो कांच की बोतल व गिलास का उपयोग करें.

दरअसल, नागौर के कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. जिसमें जिला कलेक्टर ने कर्मचारियों  को कई निर्देश दिए. इस दौरान जिला कलक्टर ने बैंक एलडीएम से पीएम सम्मान निधि योजना की प्रगति रिपोर्ट लेते हुए एनयूएलएम के साथ ई-मित्र की ट्रेनिंग करवाने के निर्देश दिए. साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को पेंशन वेरीफिकेशन करवाने के लिए निर्देशित किया. 

जिला कलेक्टर ने जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक बजरंग सांगवा से विश्वकर्मा योजना की प्रगति की जानकारी लेकर अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों का पंजीयन करने के निर्देश दिए. बैठक में जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग से राजश्री योजना की विस्तृत जानकारी लेते हुए कन्या के जन्म पर मिलने वाली राशि के उपयोग में वितरण की मॉनिटरिंग करने तथा चिकित्सा विभाग से समन्वय कर राजश्री योजना की राशि कन्या का खाता खुलवाकर उसमें ट्रांसफर करवाने के निर्देश दिए. बैठक में जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग से टीबी रोग के परीक्षण  की समीक्षा करते हुए आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली.

Add image caption here

Add image caption here

जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को जीवन रक्षक योजना के आवेदन करवाने के भी निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने खनिज विभाग के अधिकारियों को जिले में हो रहे अवैध खनन पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए. साथ ही पीडब्ल्यूडी, शिक्षा विभाग व चिकित्सा विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर आवश्यक सुधार करने के भी निर्देश दिए. वहीं टीबी बीमारी पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिए. बैठक में जिला कलेक्टर ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को गौशालाओं का भुगतान शीघ्र करवाने के निर्देश दिए. इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा की सभी जिला स्तरीय अधिकारी टाइमलाइन के साथ काम करते हुए संपूर्ण कार्यों की मॉनिटरिंग करें तथा कामों की गुणवत्ता पर भी ध्यान दें. बैठक में जिला कलेक्टर ने टेंडर व पेमेंट संबंधी वर्क आर्डर पर ध्यान देने तथा लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने की बात कही.

सड़कों पर पानी के बहाव को रोककर उन्हें टूटने से बचाएं

इस दौरान जिला कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि शहर की सड़कों पर नालियों का पानी आ रहा है, जिससे सड़कें क्षतिग्रस्त हो रही है. इस दौरान उन्होंने सड़क किनारे चल रही होटलों व ढाबो के पानी को रोकने के लिए वहां सोकते गड्ढे बनवाने के निर्देश दिए. इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि नगर परिषद आयुक्त इन होटल व ढाबा संचालकों पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए उन्हें सोकते गड्ढे बनाने के लिए पाबंद करें. आगामी बैठक से पहले इस व्यवस्था में आवश्यक रूप से सुधार करें. वहीं जिला कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को गांवों में सड़कों पर पानी भरने से टूटी सड़कों की मरम्मत करवाने के भी निर्देश दिए. इस दौरान जिला कलेक्टर कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी होटलों के पास सड़कों पर कचरे के ढेर पड़े रहते हैं, जिनका समय पर निस्तारण करवाएं तथा सड़कों पर सफाई व्यवस्था की पूर्ण मॉनिटरिंग करें.

उज्ज्वला योजना की सब्सिडी का त्वरित हो भुगतान

जिला कलेक्टर ने रसद विभाग के अधिकारियों को उज्ज्वला योजना के तहत नए रजिस्ट्रेशन की मॉनिटरिंग करने तथा सब्सिडी को लेकर आ रही विभिन्न समस्याओं का समय पर निस्तारण कर उनकी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए. इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि किसी भी लाभार्थी की सब्सिडी का पेमेंट ना अटके, इसकी पूर्णतया मॉनिटरिंग करें. बैठक में जिला कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को वर्क स्टैंडिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी काम में कोई यदि रोड़ा अटकाता है तो उस पर राजकार्य में बाधा के तहत तुरंत मुकदमा दर्ज करें. इस दौरान उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को मेजर प्रोजेक्ट की सूची अपडेट करवाने के निर्देश दिए. बैठक में जिला कलेक्टर ने रेलवे अधिकारियों को आरओबी संबंधी चिट्ठी लिखने तथा 30 अप्रैल तक रेलवे फाटक के ऊपर का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए. इसके साथ रेलवे के प्रोजेक्ट की सूची उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए. इस दौरान उहोंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से पशु मेले के लिए ट्रेन की व्यवस्था की जानकारी ली. बैठक के अंत में जिला कलेक्टर ने डिस्कॉम के अधिकारियों को जिले में ट्रांसफार्मर तथा खराब मीटर बदलने तथा बिजली चोरी की रोकथाम के प्रयास बढ़ाने के निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने नगरपरिषद के आयुक्त को दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने तथा वहां रात्रिकालीन दुर्घटना रोकने के लिए रोड लाइट लगवाने के भी निर्देश दिए.

यह भी पढ़ेंः भाजपा सांसद ने पर्यटन मंत्री को लिखा पत्र, ढ़ाई दिन के झोपडे की हो जांच, हिंदु पुराणों का छिपा है इतिहास

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close