विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

अफीम बुवाई के लिए लाइसेंस वितरण की प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

आपको बता दें इस वर्ष अफीम बुवाई के लिए लाइसेंस वितरित करने की प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है. जिसमें किसानों को लाइसेंस लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन देना है. इसके बाद विभाग की वेबसाइड पर प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है.

Read Time: 3 min
अफीम बुवाई के लिए लाइसेंस वितरण की प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन करना होगा आवेदन
प्रतीकात्मक चित्र

जिले में अफीम खेती के लिए नारकोटिक्स विभाग की ओर से लाइसेंस वितरण प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके साथ ही किसान भी खेत तैयार करने में जुट गए हैं. वहीं दूसरी ओर जिले में बीते वर्षों में 1998-99 के बाद से विभिन्न कारणों से कटे लाइसेंस भी मिले हैं. जो सीपीएस पद्धति में दिए जा रहे हैं. इसके साथ ही बीते वर्ष कम औसत देने वाले किसानों को भी सीपीएस में लाइसेंस मिल रहे हैं. ऐसे में इस वर्ष फसल में चीरा लगाने वाले लाइसेंस की संख्या कम हुई है. जबकि सीपीएस पद्धति में अफीम लाइसेंस की संख्या बढ़ी है.

नारकोटिक्स विभाग की ओर से बीते सालों में कुल  8 हजार 472 लाइसेंस दिए गए थे. इसमें सीपीएस पद्धति के 1766 लाइसेंस दिए गए थे. वहीं इस बार विभाग की ओर से कुल 9 हजार 175 लाइसेंस वितरित किए जा रहे है. इसमें चीरा लगाने के लाइसेंस 6 हजार 314 है. जबकि सीपीएस के तहत 1 हजार 838 लाइसेंस पिछले वर्ष के है. जबकि नए मिले लाइसेंस 1 हजार 23 है. ऐसे में सीपीएस के तहत कुल 2 हजार 861 लाइसेंस दिए जाने है, इसके तहत प्रक्रिया जारी है.

लाइसेंस वितरण में सीपीएस पद्धति होगी लागू 

विभाग की ओर से इस वर्ष नए दिए जा रहे लाइसेंस में सीपीएस पद्धति लागू होगी. इसके तहत वर्ष 98-99 से अब कटे लाइसेंस को पात्रता की श्रेणी में आने वालों को लाइसेंस दिए जा रहे है. जिले में एक हजार 23 किसानों को लाइसेंस मिले है. इसमें प्रतापगढ़ खंड में 776 जबकि छोटीसादड़ी खंड में 247 किसानों को लाइसेंस मिलेंगे.

गौरतलब है प्रतापगढ़ जिले में नारकोटिक्स विभाग की ओर से दो खंड बनाए गए हैं, जिसमें एक खंड प्रतापगढ़ है. जिसमें प्रतापगढ़, अरनोद और पीपलखूंट के किसानों को शामिल किया गया है. इस वर्ष खंड प्रथम में चीरा लगाने के कुल 3 हजार 98 लाइसेंस दिए गए हैं. जबकि सीपीएस के तहत 1 हजार 979 लाइसेंस दिए जा रहे हैं. इसी प्रकार छोटीसादड़़ी खंड में कुल 3216 लाइसेंस चीरा लगाने के दिए जा रहे हैं.  वहीं सीपीएस के तहत कुल 889 लाइसेंस दिए जा रहे है.

बुवाई के लिये होगी ऑनलाईन लाइसेंस वितरण की प्रक्रिया

आपको बता दें इस वर्ष अफीम बुवाई के लिए लाइसेंस वितरित करने की प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है. जिसमें किसानों को लाइसेंस लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन देना है. इसके बाद विभाग की वेबसाइड पर प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है. वहीं मैसेज भी किसानों के मोबाइल में पहुंचाए जा रहे है. हालांकि अंतिम लाइसेंस विभाग की ओर से स्पष्ट कर दिया जाएगा. प्रक्रिया के लिए अगले सप्ताह तक प्रक्रिया पूर्ण होने की उम्मीद है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close