विज्ञापन
Story ProgressBack

नए साल पर 17 करोड़ रुपए की शराब पी गए जोधपुर के लोग, पिछले साल से 3 करोड़ रुपए ज़्यादा की हुई बिक्री

जोधपुर जिला आबकारी विभाग के अधीन आने वाले 6 सर्कल पर दर्ज किए गए है. जिला आबकारी विभाग के जोधपुर पश्चिम सर्कल की बात करें तो अकेले इसी सर्कल में 25 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच सर्वाधिक 4 करोड़ 17 लाख से अधिक की शराब बिकी है.

Read Time: 3 min
नए साल पर 17 करोड़ रुपए की शराब पी गए जोधपुर के लोग, पिछले साल से 3 करोड़ रुपए ज़्यादा की हुई बिक्री
प्रतीकात्मक फोटो.

Jodhpur News: जोधपुर में इस बार नए साल के जश्न में जहां पुलिस विभाग ने पहली बार अनोखी पहल करते हुए शराब की बजाय दूध से नव वर्ष मनाने की अपील की थी. इसके बावजूद भी जोधपुर में इस बार नए साल पर 17 करोड़ के करीब की शराब बिक्री हुई है जो पिछले वर्ष के नए साल की तुलना में 3 करोड़ अधिक है. यह आंकड़े जोधपुर जिला आबकारी विभाग के अधीन आने वाले 6 सर्कल पर दर्ज किए गए है,जहां अगर इसमें जिला आबकारी विभाग के जोधपुर पश्चिम सर्कल की बात करें तो अकेले इसी सर्कल में 25 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच सर्वाधिक 4 करोड़ 17 लाख से अधिक की शराब बिकी है. जिला आबकारी विभाग के मुताबिक  शराब डिपो से ठेकेदार जो शराब खरीदते हैं आबकारी विभाग उसी के आधार पर नए आंकड़े जारी करता है.

जोधपुर के जिला आबकारी अधिकारी सुरेंद्र सिंह पुरोहित ने बताया कि आबकारी विभाग के पास शराब बिक्री का सारा रिकॉर्ड होता है. जिस पर रेवेन्यू विभाग नजर रखता है. उन्होंने बताया की शराब कितनी जायेगी उसका एक टारगेट होता है. अगर शराब ठेकेदार उसे पूरा नहीं करते तो उन पर कार्रवाई होती है.

इसी लिए कई ठेकेदार उस टारगेट को पूरा करने करने के लिए ज़्यादा माल उठाते हैं.  उन्होंने बताया कि,1 अप्रैल से 20 दिसंबर तक 465 करोड़ की लिफ्टिंग (शराब ठेकेदार जो शराब लेते हैं) होनी चाहिए थी, हालांकि यह 413 करोड़ तक ही हो पाई जो कि 11 फीसद की कमी थी.

वहीं आखिरी तिमाही की बात की जाए तो गारंटी 157 करोड़ की थी, लेकिन 121 करोड़ की गारंटी पूरी हो पाई लेकिन नए साल पर यह पूरी हो गई. साल के आखिरी दिनों में 17 करोड़ रुपए की शराब बिकी, जबकि पिछले साल इन्हीं दिनों में यह आंकड़ा 14 करोड़ का था. 

यह भी पढ़ें- New Year In Celebration Jaisalmer: नए साल के जश्न में सराबोर रही स्वर्णनगरी जैसलमेर, राजस्थानी लोक गीतों पर थिरके हजारों सैलानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close