विज्ञापन

अजमेर में बन रहा था घटिया गुड़, हो सकता था कैंसर, फैक्ट्री सीज

अजमेर में राजस्थान सरकार के द्वारा चलाए जा रहे 'शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान' के तहत यह कार्रवाई की गई है. मौके पर मिले दुर्गंध मारते हुए गुड़ को टीम ने नष्ट कर दिया.

अजमेर में बन रहा था घटिया गुड़, हो सकता था कैंसर, फैक्ट्री सीज
फैक्ट्री में गुड़ की जांच करते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम

Rajasthan News: राजस्थान के अजमेर जिले में गुरुवार शाम को CMHO डॉक्टर ज्योत्सना रंगा ने नसीराबाद की महावीर कॉलोनी में गुड़ बनाने वाली फैक्ट्री में छापा मारा. जांच के दौरान फैक्ट्री में हजारों किलो खराब गुड़ मिला, जिसमें से बहुत तेज दुर्गंध आ रही थी. इसके बाद CMHO ने यहां पर 9000 किलो गुड़ और 30 किलो सेफोलाइट सीज कर दिया.

CMHO ने बताया कि इस फैक्ट्री में जो गुड़ बनाया जा रहा था, उससे लोगों की सेहत खराब हो रही थी. साथ ही यह पशुओं के लिए भी बहुत हानिकारक था. फिलहाल फैक्ट्री में तैयार हो रहे गुड़ और अन्य सामग्री के सैंपल लेकर जांच के लिए सरकारी प्रयोगशाला में भेजे दिए गए हैं. वहीं हजारों किलो दुर्गंध मारता गुड़ नष्ट किया गया.

फैक्ट्री में  फैला हुआ  खराब गुड़

फैक्ट्री में फैला हुआ खराब गुड़

दुर्गंध से परेशान थे स्थानीय लोग

अजमेर डॉक्टर ज्योत्सना रंग ने बताया कि नसीराबाद स्थित के डेराठू मार्ग पर महावीर कॉलोनी में गुड़ बनाने की फैक्ट्री चल रही थी. कुछ समय पहले स्थानीय लोगों ने शिकायत की थी कि इस फैक्ट्री से बहुत ही ज्यादा दुर्गंध आ रही है. इसमें घटिया क्वालिटी का गुड़ बनाया जा रहा है.

शिकायत मिलने के बाद गुरुवार शाम को खाद्य सुरक्षा विभाग और ड्रग कंट्रोलर की टीम 'शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान' के तहत फैक्ट्री में जांच के लिए आई. विभाग के अधिकारियों ने मौके से अलग-अलग गुड़ के तीन नमूने लेकर सरकारी लैब में जांच के लिए भेज दिए. नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.

'इस गुड़ को खाने से बन सकता है कैंसर' 

CMHO  ज्योत्सना रंगा ने कहा कि मनुष्य और पशुओं के लिए यह गुड़ बहुत हानिकारक था. कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी इस तरह का गुड़ खाने से होती है. राजस्थान सरकार के द्वारा चलाए जा रहे 'शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान' के तहत यह कार्रवाई की गई है. मौके पर मिले दुर्गंध मारते हुए गुड़ को टीम ने नष्ट कर दिया.

यह भी पढ़ें- उदयपुर में फिर हुई चाकूबाजी से माहौल गरमाया, पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज, बुल्डोजर एक्शन की मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Election 2024: रामगढ़ उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाई कमेटी, पूर्व मंत्री समेत इन 5 नेताओं को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी
अजमेर में बन रहा था घटिया गुड़, हो सकता था कैंसर, फैक्ट्री सीज
3 BSF soldiers injured when mortar bomb exploded during maneuvers at Pokhran Field Firing Range
Next Article
पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में बड़ा हादसा, युद्धाभ्यास के दौरान मोर्टार बम फटने से BSF के तीन जवान घायल
Close