विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव से पहले मायावती को बड़ा झटका, राजस्थान में फिर शून्य हुई BSP, NDA का कुनबा बढ़ा

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी (BSP) फिर से शून्य हो गई है. 2023 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी. लेकिन अब बसपा के दोनों विधायक एनडीए में शामिल हो चुके हैं.

Read Time: 4 min
Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव से पहले मायावती को बड़ा झटका, राजस्थान में फिर शून्य हुई BSP, NDA का कुनबा बढ़ा
बसपा सुप्रीमो मायावती.

BSP MLA Joins Shiv Sena: उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (BSP) की सुप्रीमो मायावती (Mayawati) को लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा झटका लगा है. आम चुनाव 2024 की तैयारी में जुटी बसपा अब भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में फिर से शून्य हो गई है. राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी के दो विधायक मंगलवार को एनडीए में शामिल हो गए. इस फेरबदल के साथ ही बसपा राजस्थान में फिर से शून्य हो गई है. दरअसल राजस्थान के सादुलपुर विधायक मनोज न्यांगली (Manoj Nyangali) और धौलपुर के बाड़ी विधायक जसवंत गुर्जर (Jaswant Gurjar) शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हो गए हैं. मंगलवार को इन दोनों ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (Maharashtra CM) एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की मौजूदगी में शिवसेना का दामन थामा. 

यह पहला मौका नहीं है जब राजस्थान में बसपा के विधायकों ने पाला बदला हो. दरअसल में राजस्थान में बसपा के विधायकों का दल बदलने का सिलसिला पुराना है. लेकिन इस बार बसपा के विधायकों ने कांग्रेस की बजाए भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए का दामन थामा है. इस फेरबदल से लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए और मजबूत हो गई है. 

महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में बसपा के दोनों विधायक शिवसेना में शामिल हुए.

महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में बसपा के दोनों विधायक शिवसेना में शामिल हुए.


मुंबई में महाराष्ट्र सीएम शिंदे की मौजूदगी में थामा शिवसेना का दामन

राजस्थान में बीते साल हुए विधानसभा चुनावों में बसपा के जिन दो विधायकों ने जीत हासिल की थी, वे अब शिवसेना के पाले में चले गए हैं. बहुजन समाज पार्टी के सादुलपुर विधायक मनोज न्यांगली और धौलपुर के बाड़ी विधायक जसवंत गुर्जर शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हो गए हैं. इन दोनों विधायकों ने मुंबई में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में शिवसेना का दामन थाम लिया है. इन दोनों से पहले भरतपुर जिले के बयाना रूपवास की निर्दलीय विधायक रितु बनावत ने भी शिवसेना को समर्थन दिया था. हालांकि कुछ दिनों बाद वो भाजपा में शामिल हो गई थी. 

गहलोत सरकार में राजस्थान में दो बार बसपा विधायक बदल चुके पाला

दरअसल, पिछले 10 सालों के सूबे के राजनीतिक इतिहास को देखें तो बसपा विधायक कांग्रेस को ही किसी ना किसी तरह समर्थन देते रहे हैं लेकिन इस बार बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना मायावती के विधायकों को अपने पाले में ले जाने में कामयाब हो गई. दो बार  गहलोत सरकार में राजस्थान में दो बार ऐसा हो चुका है जब बसपा के 6 विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए थे.असल, में किसी एक दल या निर्दलीय विधायक चुने जाने के बाद किसी दूसरे दल को समर्थन देने से उनकी विधानसभा सदस्यता खतरे में नहीं आती है. ये पूरी तरह से पाला बदलने का तकनीकी पहलू है. 

कृष्णा पूनियां को हराकर विधायक बने थे मनोज न्यांगली

राजस्थान में पिछले बरस में हुए विधानसभा चुनावों में चुरू की सादुलपुर सीट से बसपा के टिकट पर मनोज न्यांगली ने जीत हासिल की थी. बसपा के न्यांगली ने कुल 64,368 वोट हासिल कर 2,574 वोटों के अंतर से जीत हासिल की जहां 2018 के चुनावों में करीब 18 हजार वोटों से जीत दर्ज करने वाली कांग्रेस की कृष्णा पूनियां की इस बार जमानत जब्त हो गई थी. जबकि धौलपुर की बाड़ी सीट से बसपा के जसवंत गुर्जर ने 27424 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. जसवंत ने बीजेपी के गिर्राज मलिंगा को हराया था  मलिंगा चुनावों से कुछ समय पहले ही बीजेपी में शामिल हुए थे. 

सीएम भजनलाल की सभा में शामिल हुए थे बसपा विधायक जसवंत

हाल में मुख्यमंत्री भजनलाल की सभा में बीएसपी विधायक जसवंत सिंह गुर्जर की खुले मंच पर एंट्री हुई थी और उन्होंने जहां बीजेपी प्रत्याशी इंदु देवी जाटव के समर्थन में वोट मांगे थे. धौलपुर के सैंपऊ कस्बे के ऐतिहासिक महादेव मंदिर पर हुई इस सभा में भाजपा नेता एवं पूर्व विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा नदारद रहे लेकिन जसवंत गुर्जर के मंच साझा करने के बाद उनके बीजेपी को समर्थन देने की अटकलें लगाई जा रही थी. 

देवेंद्र झाझरिया के लिए प्रचार करते दिखे थे मनोज न्यांगली

वहीं सादुलपुर से विधायक मनोज न्यांगली भी बीते दिनों चुरू से बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र झाझड़िया के समर्थन में चुनाव प्रचार करते हुए भी दिखाई दिए थे. इससे पहले बीते दिनों भरतपुर के बयाना विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक डॉ. रितु बनावत ने भी एकनाथ शिंदे की शिवसेना को समर्थन दिया था. बनावत ने मुंबई में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में उनके वर्षा निवास पर आयोजित कार्यक्रम में शिवसेना की रीति-नीतियों और एकनाथ शिंदे की विचारधारा में भरोसा जताया था.

यह भी पढ़ें - शिवसेना के हुए सादुलपुर MLA मनोज न्यांगली, बसपा छोड़ थामा शिवसेना का दामन, अब एनडीए के लिए करेंगे प्रचार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close