विज्ञापन

Rajasthan Budget: राजस्थान सरकार की प्री-बजट मीटिंग, मंत्री बोले- कागजी घोषणाएं नहीं प्रगति का रोडमैप होगा

Rajasthan Budget 2024-25: राजस्थान की भजनलाल सरकार बुधवार 10 जुलाई वित्तिय वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करेगी. सरकार की ओर से वित्त मंत्री सह डिप्टी सीएम दीया कुमारी बजट पेश करेंगी. इस बजट से पहले मंगलवार को सरकार की प्री-बजट मीटिंग हुई.

Rajasthan Budget: राजस्थान सरकार की प्री-बजट मीटिंग, मंत्री बोले- कागजी घोषणाएं नहीं प्रगति का रोडमैप होगा
Rajasthan Budget 2024-25: प्री-बजट मीटिंग के दौरान सीएम भजनलाल और वित्त मंत्री दीया कुमारी.

Rajasthan Budget 2024-25: राजस्थान में 10 जुलाई को बजट पेश किया जाना है. बजट को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है. प्रदेश के बजट से बेरोजगार युवा, महिला, किसान, कारोबार जगत सहित सबकी उम्मीदें टिकी है. इस बीच मंगलवार को जयपुर स्थित मुख्यमंत्री आवास में राजस्थान सरकार की प्री-बजट मीटिंग हुई. जिसमें मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री दीया कुमारी के साथ-साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोरा सहित अन्य अधिकारी शामिल थे. इस बैठक में बजट को लेकर चर्चा हुई. बजट के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जिस तरह से एक महीने सभी वर्गों के साथ मंथन किया है उसकी छाप बजट में नज़र आएगी.

मंत्री बोले- वित्त मंत्री के पिटारे से बहुत कुछ निकलने वाला है

वहीं 10 जुलाई को पेश होने वाले राजस्थान सरकार के बजट को लेकर मंत्री ज़ोराराम कुमावत ने कहा है कि बजट सभी वर्गों के लिए सौग़ात लेकर आएगा. वित मंत्री के पिटारे से बहुत कुछ निकलने वाला है.  पिछली गहलोत सरकार की तरह इस बार बजट में केवल काग़ज़ी घोषणाएँ नहीं बल्कि वही घोषणाएँ होंगी जिन्हें धरातल पर उतारा जा सके.

युवाओं के लिए नौकरियों की सौगात होगी

NDTV से बातचीत में जोराराम कुमावत ने कहा कि युवाओं के लिए नौकरियों की सौग़ात होगी. महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने की दिशा में पहल नज़र आएंगी. इंडस्ट्री को आगे ले जाने के लिए नवाचार दिखेंगे किसानों की आय वृद्धि कैसे हो इस पर फ़ोकस रहेगा. इसके अलावा पशुपालन डेयरी सेक्टर के लिये भी बजट में कई अहम घोषणाएँ देखने को मिलेंगी. 

प्री-बजट मीटिंग में सीएम भजनलाल शर्मा, वित्त मंत्री दीया कुमारी सहित अन्य अधिकारी.

प्री-बजट मीटिंग में सीएम भजनलाल शर्मा, वित्त मंत्री दीया कुमारी सहित अन्य अधिकारी.

इस बजट के ज़रिए राजस्थान सरकार प्रदेश में आने वाले दिनों का प्रगति का रोडमैप जनता के समक्ष रखेगी.  बताया गया कि राजस्थान के बजट में युवा रोजगार और महिला सशक्तिकरण पर विशेष फोकस रहेगा. इंडस्ट्रीज और हेल्थ सेक्टर कके लिए भी बजट में बहुत कुछ खास होने वाला है. 

75 हजार नई नौकरियों की घोषणा करने की उम्मीद

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एक महीने तक विभिन्न वर्गों के समूह से सुझाव मांगे हैं. मिडिल क्लास को राहत देने के लिए भी सरकार कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है. 75 हजार नई नौकरियों की घोषणा करने की उम्मीद है. सरकार युवाओं को हर महीने नौकरी देने का भी वादा कर सकती है. 

पेट्रोल डीज़ल पर वैट कम करने की भी घोषणा संभव

पेट्रोल डीज़ल पर वैट कम करने की भी घोषणा संभव है. थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में महिलाओं के आरक्षण को बढ़ाने के बाद अन्य भर्तियों में भी बढ़ाया जा सकता है.  महिला रिज़र्वेशन का दायरा बढ़ाएंगे. इस बजट में केंद्र सरकार की योजनाओं की छाप नजर आ सकती है. 

यह भी पढ़ें - भजनलाल सरकार कल पेश करेगी पूर्ण बजट, जानें इस बार क्या होने वाला है खास ?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Rajasthan Budget: राजस्थान सरकार की प्री-बजट मीटिंग, मंत्री बोले- कागजी घोषणाएं नहीं प्रगति का रोडमैप होगा
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close