विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget: भजनलाल सरकार के बजट में बालोतरा के लिए खुला पिटारा, रिफाइनरी पेट्रो जोन सहित मिली कई सौगात

Rajasthan Budget: राजस्थान की भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट बुधवार को विधानसभा में पेश हो गया. वित्त मंत्री सह डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने विधानसभा में करीब 2 घंटे 50 मिनट तक चली बजट स्पीच में सभी वर्गों और प्रदेश के अलग-अलग जिलों के लिए कई बड़े ऐलान किए.

Rajasthan Budget: भजनलाल सरकार के बजट में बालोतरा के लिए खुला पिटारा, रिफाइनरी पेट्रो जोन सहित मिली कई सौगात
राजस्थान के बजट में बालोतरा जिले के क्या-क्या घोषणाएं हुई?

Rajasthan Budget: राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने बुधवार को अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया. सरकार की ओर से वित्त मंत्री सह डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने विधानसभा में वित्तिय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश किया. इस बजट में बालोतरा जिले के लिए कई अहम घोषणाएं हुई. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण में बालोतरा जिले के विकास में अहम कड़ी पेट्रो जोन स्थापना के प्रस्ताव की बात कही. बालोतरा के पचपदरा में बन रही रिफाइनरी से निकलने वाले बायो से अलग-अलग प्रोडक्ट के लिए पेट्रो जोन प्रस्तावित है. इसमें बालोतरा के बोरावास, कलावा, थोब के रामनगर सहित अन्य जगहों में नए ओद्योगिक क्षेत्र विकसित होंगे. रीको द्वारा इन नए ओद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन आवंटन के लिए प्रस्ताव भिजवाया है, जिसकी स्वीकृति मिलने के साथ पर्यावरण स्वीकृति के आवेदन किया जाएगा. पर्यावरण स्वीकृति मिलने के बाद रिको इन क्षेत्रों में नए ओद्योगिक क्षेत्र विकसित करेगा ताकि भविष्य में रिफाइनरी से निकलने वाले बायो से अलग अलग प्रकार के नए उद्योग स्थापित हो सके.

बोरावास व रामनगर में रिको ने तैयार किए ओद्योगिक भूखण्ड

रिफाइनरी के तहत लगने वाले उद्योगों के लिए रिको ने बालोतरा के बोरावास व रामनगर (थोब) में ओद्योगिक क्षेत्र विकसित किये है।रीको ने बोरावास में पहले चरण में 93 व रामनगर थोब में 89 भूखण्ड विकसित किये है,रिको यंहा सड़क,बिजली व पानी सहित अन्य सुविधाओं को विकसित कर रहा है,जल्द ही पर्यावरण स्वीकृति मिलने पर इन भूखंडों को नीलाम किया जाएगा।वही रिको ने रिफाइनरी के आसपास 3 हजार हेक्टेयर में नए ओद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन आवंटन के भी प्रस्ताव भिजवाए है,सरकार द्वारा इसकी स्वीकृति मिलने पर इन क्षेत्रों में भी ओद्योगिक भूखंड तैयार किये जायेंगे,कुल 383 वर्ग किलोमीटर में पेट्रो जोन के तैयार होने की सम्भावनाये है.


बायो आधारित नए उद्योग से विकास पकड़ेगा रफ्तार

रिफाइनरी निर्माण के साथ पेट्रो केमिकल आधारित उद्योग से करीब 11 हजार करोड़ के निवेश की सम्भावनाये है,इन ओद्योगिक क्षेत्रो में पेट्रो केमिकल्स के साथ अन्य उद्योग के लिए बड़ी कम्पनियों के निवेश की भी सम्भावनाये बढ़ी है,ऐसे में यंहा लाखो बेरोजगारों के रोजगार की सम्भावनाये बलवती हो रही है, जिसको लेकर युवा व उद्यमी भी उत्साहित है,अभी सिर्फ बालोतरा में कपड़ा उद्योग ही रोजगार का मुख्य स्रोत है,रिफाइनरी बनने यंहा होटल्स व्यवसाय के साथ मशीनरी उद्योग को नई उड़ान मिलने लगी है.

बायतु में बस स्टैंड, मंदिरों के विकास की भी योजना

वित्तमंत्री के आज के बजट में बालोतरा और बायतु में रोडवेज बस स्टैंड के विकास, सिवाना में दो नए जीएसएस, सिणधरी सीएचसी में बेड क्षमता 30 से 50 बेड, धार्मिक महत्व वाले हल्देश्वर महादेव मंदिर व बालोतरा के खेड़ स्थित रणछोड़राय मन्दिर के विकास की भी घोषणा की. बजट में बालोतरा के विकास के लिए हुई इन घोषणाओं से जिलेवासियों में खुशी है. हालांकि दूसरी ओर कांग्रेस नेता बायतु विधायक हरीश चौधरी ने बजट को दिशाहीन और आमजन को निराश करने वाला बताया है. 

कांग्रेस नेता हरीश चौधरी ने बजट को बताया दिशाहीन

हरीश चौधरी ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा आज राजस्थान सरकार के बजट में गांव, गरीब, किसान और युवाओं को लेकर कोई रोड़मैप नहीं दिखा. बजट में प्रदेश की जनता को मंहगाई से राहत देने, किसानों के लिए फसलों की MSP, गरीब व जरूरतमंद के लिए सामाजिक सुरक्षा,गांवों के आधारभूत व संरचनात्मक विकास तथा युवाओं को पेपर लीक व फर्जी डिग्री से निजात दिलाने के संदर्भ में भी कोई विशेष प्रयास नहीं दिखे.

कांग्रेस नेता ने आगे लिखा कि राजस्थान का आमजन व युवा वर्ग अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा ने चुनावी वादे किये थे उनकी बजट में कोई जगह नहीं दिखी. इस बजट में सरकारी कार्मिकों के लिए पुरानी पेंशन योजना, संविदाकर्मियों के नियमितिकरण, प्लेसमेंट एजेंसीज व ठेकाकर्मियों को RLSDC कंपनी अधीन नियुक्ति के साथ साथ महिलाओं, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विरुद्ध लगातार बढ़ रहे अपराधों पर लगाम लगाने को लेकर भी बजट में कोई ठोस रणनीति की घोषणा नहीं की गयी है. यह बजट दिशाहीन व आमजन को निराश करने वाला है. 

यह भी पढ़ें - Rajasthan Budget: 5 लाख नई भर्ती, 15 लाख 'लखपति दीदी', पढ़ें राजस्थान बजट की सभी बड़ी बातें
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'राजनेताओं के इशारे पर आनंदपाल सिंह की हुई हत्या', भाई मंजीत पाल ने कोर्ट के फैसले पर दी प्रतिक्रिया
Rajasthan Budget: भजनलाल सरकार के बजट में बालोतरा के लिए खुला पिटारा, रिफाइनरी पेट्रो जोन सहित मिली कई सौगात
War of words between Minister of State Manju Baghmar and Congress MLA Amit Chachan on bypass construction in Rajasthan Assembly
Next Article
राजस्थान विधानसभा में बाईपास निर्माण पर राज्यमंत्री और कांग्रेस विधायक के बीच जुबानी जंग
Close
;