विज्ञापन

'हम जो कहते हैं वो करके भी दिखाते हैं', जैसलमेर दौरे पर बोले CM भजनलाल, छात्रों को दी बड़ी सौगात

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा आज हुए इन लोकार्पण से विद्यार्थियों को सभी सुविधाओं से युक्त नए भवन और क्लासरूम मिलेंगे तथा उनकी पढ़ाई सुगम होगी. इन 50 महाविद्यालयों में 26 हजार 370 विद्यार्थी इन नवीन सुविधाओं से लाभान्वित हो सकेंगे.

'हम जो कहते हैं वो करके भी दिखाते हैं', जैसलमेर दौरे पर बोले CM भजनलाल, छात्रों को दी बड़ी सौगात
जैसलमेर में कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम भजनलाल शर्मा.

Rajasthan CM Bhajanlal Sharma Jaisalmer visit: बुधवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जैसलमेर के दौरे पर रहे. इस दौरान सीएम शर्मा तिरंगा यात्रा, तनोट माता मंदिर में पूजा-अर्चना, भारत पाकिस्तान सीमा पर जवानों से मुलाकात सहित कार्यक्रमों में शरीक हुए. शाम में सीएम शर्मा ने फतेहगढ़ में 50 राजकीय महाविद्यालयों के नवनिर्मित भवनों एवं 9 महाविद्यालयों में नवनिर्मित कक्षा-कक्षों का लोकार्पण भी किया. इस दौरान सीएम शर्मा ने कहा कि हम जो कहते हैं वो करके दिखाते हैं. 

59 कॉलेजों के नव-निर्मित क्लासरूम का लोकापर्ण

दरअसल जैसलमेर के फतेहगढ़ में 50 राजकीय महाविद्यालयों के नवनिर्मित भवनों एवं 9 महाविद्यालयों में नवनिर्मित कक्षा-कक्षों के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए सीएम भजनलाल शर्मा ने उक्त बातें कहीं. सीएम शर्मा ने कहा कि शिक्षा केवल रोजगार का माध्यम ही नहीं है बल्कि संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

'आपणो अग्रणी राजस्थान' की संकल्पना तेजी से हो रही साकार

सीएम ने आगे कहा कि युवावर्ग को सही दिशा देकर ही किसी भी राष्ट्र और समाज का सर्वांगीण विकास संभव है. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उस युवा के विकास की आधारशिला है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसान, महिला, गरीब एवं युवा वर्ग के हित में अनेक निर्णय लिए हैं जिससे आपणो अग्रणी राजस्थान की संकल्पना तेजी से साकार हो रही है.  

उन्होंने कहा कि आज हुए इन लोकार्पण से विद्यार्थियों को सभी सुविधाओं से युक्त नए भवन और क्लासरूम मिलेंगे तथा उनकी पढ़ाई सुगम होगी. इन 50 महाविद्यालयों में 26 हजार 370 विद्यार्थी इन नवीन सुविधाओं से लाभान्वित हो सकेंगे.

युवाओं को सशक्त बनाना राज्य सरकार का विजन

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाकर उनको सशक्त बनाने के मजबूत विजन के साथ काम कर रही है. प्रदेश सरकार द्वारा 5 वर्षों में 4 लाख सरकारी पदों पर भर्तियाँ की जाएंगी और इस वर्ष एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती की जा रही है. इसी क्रम में सहायक आचार्य के 1936, शारीरिक शिक्षकों के 247 एवं पुस्तकालय अध्यक्ष के 247 पदों पर भर्ती हेतु लिखित परीक्षा संपन्न हो चुकी है. उन्होंने कहा कि हम जो कहते हैं वो करके भी दिखाते हैं.

सीएम शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का पालन करते हुए प्रदेश में शिक्षा के विकास के लिए 2024-25 से महाविद्यालयों में सेमेस्टर प्रणाली आरंभ कर दी गई है. अब विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुसार विषयों और पाठ्यक्रमों का चुनाव कर सकता है.

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों के लिए कौशल विकास के पाठ्यक्रम सम्मिलित किए जा रहे हैं जिससे विद्यार्थी अध्ययन के साथ रोजगारपरक कौशल प्राप्त कर सकें.

शिक्षा के क्षेत्र में नित नए आयाम हो रहे स्थापित

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा युवावर्ग के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा क्षेत्र में नित नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 37 नए राजकीय महाविद्यालय खोले जाएंगे जिनमें 20 सह-शिक्षा, 13 कन्या एवं 4 कृषि महाविद्यालय शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र में किए गए प्रत्येक वादे को राज्य सरकार पूरा कर रही है.प्रदेश में 1 हजार 27 करोड़ 20 लाख रुपये की लागत से 192 महाविद्यालयों के भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र ही पूर्ण करवा दिया जाएगा. इससे  अस्थायी भवनों में संचालित महाविद्यालयों को स्थायी भवन में संचालित किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें - 19 अगस्त से राजस्थान में सेना की भर्ती; अग्निवीर GD सहित कई पदों पर होगा चयन, पूरी डिटेल्स

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
'हम जो कहते हैं वो करके भी दिखाते हैं', जैसलमेर दौरे पर बोले CM भजनलाल, छात्रों को दी बड़ी सौगात
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close