विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

भाजपा, कांग्रेस की लिस्ट के बाद हाड़ोती की सियासी तस्वीर हुई साफ, जानिए क्या बन रहे सियासी समीकरण

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी की है. हाडोती की 17 सीटों में से बीजेपी ने 8 प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं. जबकि कांग्रेस ने भी आज पहली सूची जारी की है.

Read Time: 3 min
भाजपा, कांग्रेस की लिस्ट के बाद हाड़ोती की सियासी तस्वीर हुई साफ, जानिए क्या बन रहे सियासी समीकरण
वसुंधरा राजे (फाइल फोटो)

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी की है. हाडोती की 17 सीटों में से बीजेपी ने 8 प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं. इन आठ प्रत्याशियों में 7 प्रत्याशी सिटिंग एमएलए हैं. जबकि एक प्रत्याशी हीरालाल नागर जिन्हें पार्टी ने सांगोद विधानसभा से प्रत्याशी बनाया है, जो साल 2018 विधानसभा चुनाव हार गए थे. ऐसे में पार्टी ने एक बार फिर नागर पर विश्वास जताया है. जबकि कांग्रेस ने बूंदी जिले की हिंडोली विधानसभा से एकमात्र टिकट जारी किया है यहां से गहलोत सरकार के खेल मंत्री अशोक चांदना को प्रत्याशी बनाया है.

वसुंधरा राजे समर्थकों को मिली तरजीह

इधर कोटा दक्षिण विधानसभा सीट पर लगातार तीसरी बार भाजपा ने संदीप शर्मा को विधायक का प्रत्याशी बनाया है. संदीप शर्मा साल 2014 में कोटा दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव लड़े थे, और शर्मा तीसरी बार लगातार कोटा दक्षिण विधानसभा के विधायक निर्वाचित हुए. साल 2014 में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस सीट को सांसद निर्वाचित होने के बाद छोड़ा था.

बीजेपी की दूसरी लिस्ट में पूर्व CM वसुंधरा राजे को झालरापाटन सीट से एक बार फिर प्रत्याशी बनाया गया है. साथ ही झालावाड़ जिले की डग विधानसभा से कालूलाल मेघवाल को मनोहरथाना विधानसभा से गोविंद रानीपुरिया को और खानपुर विधानसभा सीट से नरेंद्र नागर को प्रत्याशी घोषित किया है. यह सभी लोग वर्तमान में सीटिंग एमएलए हैं. 

दूसरी सूची के टिकट बंटवारे में वसुंधरा राजे समर्थकों को फिर से पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है. यानी वसुंधरा राजे को अपने गृह क्षेत्र में अच्छी तवज्जों दी गई है. बूंदी जिले की बात करें तो बूंदी में मौजूदा एमएलए अशोक डोगरा को एक बार फिर पार्टी ने मौका दिया है, वह लगातार चौथी बार एमएलए चुने गए हैं.

बारां जिले की बात करें तो बारां जिले में छबड़ा विधानसभा से एक बार फिर पूर्व मंत्री मौजूदा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी पर पार्टी ने भरोसा  दिखाया है और उन्हें एक बार फिर पार्टी ने विधानसभा का चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया है. अभी भी हाडोती में 9 विधानसभा क्षेत्रों में टिकट देना बाकी है. 

कांग्रेस की पहली सूची में हाडोती से सिर्फ एक नाम

इधर कांग्रेस ने भी आज पहली सूची जारी की है. जिसमें हाडोती में से बूंदी जिले की हिंडोली विधानसभा से एकमात्र टिकट जारी किया है यहां से गहलोत सरकार के खेल मंत्री अशोक चांदना को प्रत्याशी बनाया है. ऐसे में कांग्रेस को अभी हाडोती की 17 में से 16 सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने बाकी हैं, जबकि भाजपा को 9 प्रत्याशी और तय करने बाकी है.

यह भी पढ़ें-  भाजपा की दूसरी लिस्ट में वसुंधरा खेमे के कई नेताओं को मिला टिकट, इन 7 विधायकों के टिकट कटे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close