विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Elections 2023: धौलपुर में 78.31 फीसदी मतदाताओं ने डाले वोट, बुजुर्ग मतदाताओं ने भी लिया बढ़-चढ़कर भाग

धौलपुर जिले में भी मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया, 7 बजे के आंकडों के अनुसार जिले में 78.31 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसके साथ ही जिले में 37 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया.

Read Time: 6 min
Rajasthan Elections 2023: धौलपुर में 78.31 फीसदी मतदाताओं ने डाले वोट, बुजुर्ग मतदाताओं ने भी लिया बढ़-चढ़कर भाग

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान में सोलहवीं विधानसभा के गठन के लिए हो रहे चुनाव में शनिवार को धौलपुर जिले में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. 7 बजे के आंकडों के अनुसार जिले में 78.31 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के साथ ही जिले में 37 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया. मतदान के दौरान सुरक्षा के माकूल इंतजाम रहे तथा पुलिस, आरएसी एवं अर्धसैनिक बलों ने मोर्चा संभाला. शनिवार सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान प्रक्रिया के आरंभ से ही मतदान की गति काफी अच्छी थी.

मतदान केंद्रों पर वॉलंटियर्स की तैनाती

दिन चढ़ने के साथ मतदान प्रतिशत और बढा. महिलाओं ने घर का कामकाज निपटाया तथा बाद में मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान में बुजुर्ग तथा युवाओं ने भी काफी उत्साह से भाग लिया. दिव्यांगजन एवं बुजुर्ग मतदाताओं के लिए माकूल व्यवस्थाएं की गई थी ताकि पोलिंग बूथ पर वोट देने में किसी प्रकार की समस्या न आने पाए. इसके लिए प्रत्येक मतदान बूथ पर स्काउट, एनएसएस तथा अन्य वॉलंटियर्स की तैनाती की गई थी.

जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने भी मतदान केन्द्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने आदर्श मतदान केन्द्र सिटी जुबली हॉल सहित अन्य मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया एवं मतदाताओं से बातचीत कर फीडबैक लिया.

निर्वाचन अधिकारी और एसपी ने स्वयं संभाला मोर्चा

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने जिले में शान्तिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए स्वयं हर व्यवस्था सहित सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी निगरानी बनाये रखी. राजस्थान पुलिस और आरएसी के अलावा अर्ध सैनिक बलों की टुकड़ियों ने सुरक्षा की कमान संभाली. मतदान केन्द्रों पर बीएलओ की तैनाती की गई थी. मतदान से पूर्व पर्दा नशी महिलाओं की पहचान के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भी तैनाती की गई.

दिन चढ़ने के साथ बढ़ा मतदान का प्रतिशत

सुबह 9 बजे तक 1 लाख 11 हजार 84 मतदाताओं ने मतदान किया. जिले में पंजीकृत 8 लाख 77 हजार 682 मतदाताओं में से बसेड़ी में 2 लाख 2 हजार 944 में से  25 हजार 89 मतदाताओं सहित 12.36 प्रतिशत, बाड़ी में 2 लाख 37 हजार 128 मतदाताओं में से 30 हजार 234 सहित 12.75 प्रतिशत मतदान हुआ, धौलपुर में 2 लाख 23 हजार 86 मतदाताओं में से 27 हजार 551 सहित 12.35 प्रतिशत एवं राजाखेड़ा में कुल पंजीकृत मतदाता 2 लाख 14 हजार 524 मतदाताओं में से 28 हजार 210 सहित 13.15 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। जिले के 928 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुई.

7 बजे तक धौलपुर का कुल मतदान प्रतिशत 78.31 प्रतिशत रहा

बाड़ी विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 99 हजार 702 मतदाताओं ने वोट डाले तथा मतदान 84.22 प्रतिशत रहा , बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 49 हजार 931 मतदाताओं ने वोट डाले तथा मतदान 73.88 प्रतिशत रहा, धौलपुर विधान सभा क्षेत्र में 1 लाख 71 हजार 544 मतदाताओं ने वोट डाले तथा मतदान 76.90 रहा एवं राजाखेड़ा विधान सभा क्षेत्र में 1 लाख 66 हजार 130 मतदाताओं ने वोट डाले तथा मतदान 77.44 प्रतिशत रहा। जिले में पंजीकृत 8 लाख 77 हजार 682 में से कुल 6 लाख 87 हजार 307 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। मतदान प्रतिशत 78.31 प्रतिशत रहा.

बुजुर्ग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था

दिव्यांगजन एवं बुजुर्ग मतदाताओं को बूथ तक लाने ले जाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामात किए गए एवं मतदाताओं पर स्वीप गतिविधियों से हुई जागरूकता का असर दिखाई दिया। प्रत्येक मतदान केंद्र पर दिव्यांगजन एवं 80 प्लस आयु वर्ग के मतदाताओं के लिए वोलंटीयर्स के माध्यम से सुविधा उपलब्ध करवाई गई. वृद्ध महिलाओं, युवाओं के साथ मतदान के प्रति अपार उत्साह देखा गया.

चुनावी झलकियां-

उम्र पर हावी लोकतंत्र के प्रति आस्था
जिले के विभिन्न मतदान बूथों पर बड़े ही उत्साह के साथ पहुंचे वृद्धजनों ने मतदान करने के साथ ही बड़ी ही खुशी से सेल्फी भी खिंचवाई.

महिलाओं में दिखा अपार उत्साह
जिले की चारों विधानसभाओं के साथ ही महिला मतदाताओं एवं महिला संचालित मतदान केन्द्रों पर महिलाओं में मतदान के प्रति अपार उत्साह देखा गया.

वॉलिंटियर्स का कार्य रहा सराहनीय
जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल ने निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों का सफल मतदान संपन्न कराने के लिए आभार जताया एवं बधाई दी. जिले भर के विभिन्न मतदान बूथों पर दिव्यांगों एवं वृद्धजनों को सुगमता पूर्वक मतदान करवाने हेतु जिला प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्थाओं के तहत बूथों पर मौजूद वालेन्टियर्स ने पूर्ण तन्मयता के साथ सराहनीय कार्य करते हुए वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को व्हील चेयर पर ले जाकर मतदान प्रक्रिया में सहयोग किया.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close