विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

गणपति प्लाजा के निजी लॉकर से सवा करोड़ कैश और एक किलो सोना निकला, नोट गिनने के लिए मंगवाई गई मशीनें

राजस्थान में चुनाव से पहले बीते दिनों भाजपा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने जयपुर स्थित गणपति प्लाजा के लॉकर में करोड़ों रुपए छिपाए जाने की बात कही थी. आज उस लॉकर से सवा करोड़ कैश और एक किलो सोना निकला है.

Read Time: 4 min
गणपति प्लाजा के निजी लॉकर से सवा करोड़ कैश और एक किलो सोना निकला, नोट गिनने के लिए मंगवाई गई मशीनें
गणपति प्लाजा के लॉकर. जहां चल रही आयकर विभाग की कार्रवाई.

Rajasthan Paper Leak Case: राजस्थान पेपर लीक केस में बीते दिनों भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने जिस लॉकर में 500 करोड़ रुपए कैश छिपाए जाने की बात कही थी, वहां से आज सवा करोड़ कैश और एक किलो सोना निकला है. यहां कैश इतनी बड़ी मात्रा में मिला कि नोट गिनने के मशीनें मंगवाई पड़ी. लॉकरों को खोलकर उसकी छानबीन की प्रक्रिया जारी है. चुनाव से पहले निजी लॉकर से करोड़ों रुपए और भारी मात्रा में सोना मिलने से सियासी माहौल गरमा गया है. वहीं गणपति प्लाजा के लॉकर में जिन-जिन लोगों ने संपत्ति रखी है, उनकी सांसें भी फूल रही है.  

कार्तिक कूलवाल के लॉकर से मिला एक किलो सोना

दरअसल भाजपा सांसद के आरोपों के बाद आज गणपति प्लाजा के लॉकर खोले गए. जिसमें भारी कैश और गोल्ड मिला है. तीन लॉकर से सवा करोड़ से अधिक कैश और 1 किलो सोना मिला है. लॉकर धारक कार्तिक कूलवाल के लॉकर से 1 किलो सोना निकला है. वहीं इदरीश हसन के लॉकर से एक करोड़ से अधिक का कैश बरामद किया गया है.

सभी लॉकरधारकों को बुलाकर की जा रही जांच

पिछले दिनों किरोड़ीलाल मीणा की शिकायत के बाद आईटी और ईडी ने गणपति प्लाजा स्थित रोयेरा सेफ्टी वॉल्ट्स के लॉकर की जांच की थी. आज आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है. सभी लॉकर धारकों को बुलाया गया और लॉकरों की जांच की जा रही है. उसी दौरान आज सोना और कैश बरामद हुआ है। कई दस्तावेज भी जांच एजेंसी ने जब्त किए हैं.

एक लॉकर से 30 लाख रुपये बरामद हुए. यह रावत मिष्ठान भंडार के मालिक का बताया गया है। इसके बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापे की कार्रवाई की है.

गणपति प्लाजा के रॉयेरा लॉकर्स में कुल 1100 लॉकर

उल्लेखनीय हो कि गणपति प्लाजा के अंडरग्राउंड में बने रॉयेरा लॉकर्स रूम में कुल 1100 लॉकर हैं. इनमें से 540 लॉकर एक्टिव ही नहीं हैं. कुछ लॉकर्स ऐसे भी मिले, जिनके मालिक का नाम और पता मिल नहीं रहा है. यानी जिस नाम से लॉकर खोला गया, वह नाम अस्तित्व में नहीं हैं.

कई लॉकर धारकों के नाम-पता फर्जी

ईडी और आयकर विभाग के अधिकारियों को जांच में कुछ लॉकर ऐसे भी मिले हैं. इनके मालिक का नाम और पता मिल ही नहीं रहे हैं. जिस नाम से लॉकर खोला गया, वह नाम अस्तित्व में नहीं है। जो पता लिखा रखा है, वहां पर व्यक्ति रहता ही नहीं है. आयकर विभाग को ऐसे ही लॉकर की जांच करने में समय लग रहा है.

ईडी और आयकर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जब तक सारे लॉकर मलिक आकर अपना लॉकर नहीं खोल देते जांच जारी रहेगी.

भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के आरोप पर जांच जारी

मालूम हो कि 13 अक्टूबर को भाजपा के राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने प्रेस कॉफ्रेंस कर गणपति प्लाजा के लॉकर्स में पेपर लीक के मामले के सफेदपोशों की काली कमाई होने की बात कही थी. किरोड़ी लाल मीणा ने आरएलपी महिला मोर्चा अध्यक्ष स्पर्धा चौधरी, सीएम अशोक गहलोत के करीबी दिनेश खोड़निया और कारोबारी अशोक जैन का नाम लिया था.  

500 करोड़ रुपये और 50kg सोना

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सांसद ने कहा था कि यहां 100 लॉकर ऐसे हैं, जो बीते 10 साल से नहीं खुले हैं. इन्हीं लॉकर में अधिकारियों का पैसा है. इस लॉकर की जानकारी न तो आरबीआई को है, और न ही किसी अन्य एजेंसी को. इन लॉकरों में 500 करोड़ रुपये का कालाधन जमा है. 50 किलो सोना भी है. जो डीओआईटी, जेजेएम और पेपर लीक से जुड़े लोगों का है.

यह भी पढ़ें - भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा पर मानहानि का केस करेंगे कांग्रेस नेता दिनेश खोड़निया, मागेंगे सबूत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close