विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Paper Leak में NDTV का बड़ा खुलासा, पैसा कमाने के साथ-साथ परिजनों को भी नौकरी दिला रहे थे मास्टरमाइंड

Rajasthan Paper Leak: राजस्थान पेपर लीक मामले में एनडीटीवी राजस्थान की पड़ताल में कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई है. 2020 के जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के पेपर लीक की पड़ताल में कई ऐसी चीजें निकल कर सामने आई जिससे पूरा सिस्टम एक्सपोज हो गया. पढ़े राजस्थान पेपर लीक मामले में एनडीटीवी राजस्थान की स्पेशल रिपोर्ट.

Rajasthan Paper Leak में NDTV का बड़ा खुलासा, पैसा कमाने के साथ-साथ परिजनों को भी नौकरी दिला रहे थे मास्टरमाइंड
Rajasthan Paper Leak: राजस्थान में हुए जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा 2020 के पेपर लीक मामले में गिरफ्तार चारों आरोपी.

Rajasthan Paper Leak: सरकारी भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक के लिए कुख्यात राजस्थान में भाजपा की नई सरकार बनने के बाद पेपर लीक करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में अब 2020 में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित हुई कनिष्ठ अभियंता भर्ती परीक्षा (Junior Engineer Recruitment Exam 2020) के पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है. पेपर लीक मामलों की जांच के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने बड़ा खुलासा किया. एटीएस एवं एसओजी के डीआईजी वीके सिंह (V.K. Singh) ने बताया कि 2020 में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) द्वारा आयोजित कराई गई कनिष्ठ अभियंता भर्ती परीक्षा (Junior Engineer Recruitment Exam 2020) का पेपर हायर सैकेंडरी स्कूल खातीपुरा के थर्ड ग्रेड टीचर राजेंद्र कुमार यादव (Rajendra Kumar Yadav) ने लीक किया था.

SIT के खुलासों के साथ-साथ जूनियर इंजीनियर परीक्षा के पेपर लीक मामले की पड़ताल NDTV राजस्थान ने भी की. हमारी पड़ताल में कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई. इसमें यह भी बात सामने आई कि जूनियर इंजीनियर परीक्षा का पेपर लीक करने वाले मास्टरमाइंड न केवल पेपर लीक के जरिए मोटा पैसा कमा रहे थे. बल्कि वो अपने परिजनों को भी सरकारी नौकरी दिला रहे थे. 

पहले जानिए पूरा प्रकरण

राजस्थान की SOG पुलिस ने जेईएन भर्ती परीक्षा 2020 में हुए पेपर लीक प्रकरण में लंबे समय से वांटेड चल रहे 50 हजार के इनामी बदमाश को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही तीन अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. एसआईटी प्रभारी एडीजी वीके सिंह ने प्रेस वार्ता कर मामले का खुलासा किया. उन्होंने बताया कि इस संबंध में वर्ष 2020 में एक प्रकरण दर्ज हुआ था.  जेईएन भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का प्रकरण दर्ज हुआ था. जिसकी तफ्तीश जारी थी.

एसआईटी प्रभारी एडीजी वीके सिंह ने आगे बताया कि SOG को मिले इनपुट पर मुख्य आरोपी हर्षवर्धन मीणा उर्फ बॉस और आरोपी राजेन्द्र यादव को नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया गया. वहीं इस पेपर लीक के लिफाफे को कटिंग कर निकालने वाले अध्यापक के साथ शिव रत्न मोठ को भी गिरफ्तार किया है. ये सभी आरोपी सरकारी कर्मचारी बताए गए हैं.

ADG वीके सिंह ने बताया कि 9 दिसंबर 2020 को कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित कनिष्ठ अभियंता भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी. शहीद दिग्विजय सिंह सुमेल स्कूल के तृतीय श्रेणी के अध्यापक राजेंद्र यादव ने स्ट्रांग रूम से  शील्ड पैकेट में चीरा लगाकर पेपर लीक किया.

अब तक पुलिस ने 24 अभियुक्तों की गिरफ्तारी कर चुकी है. बाकी अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास कर रही है. पूछताछ में सामने आया है कि मुख्य आरोपी हर्षवर्धन मीणा दौसा जिले में पटवारी है, राजेन्द्र कुमार यादव उर्फ़ राजू SI परीक्षा में चयनित है, वहीं अन्य राजेन्द्र कुमार यादव सरकारी स्कूल का अध्यापक है, तो शिव रत्न मोठ श्री गंगानगर भोजेवाला स्कूल में लाइब्रेरियन है.

पुलिस अनुसंधान में ये भी सामने आया है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में डमी अभ्यर्थी बैठा कर भी अभ्यर्थियों का चयन करवाते थे. पुलिस इस मामले में आरोपियों से पूछताछ कर आगे की कार्रवाई में जुटी है. 

अब जानिए पेपर लीक मामले में NDTV की पड़ताल में क्या निकला

इस मामले में एनडीटीवी की पड़ताल में यह बात सामने आई कि दोनों मुख्य आरोपियों का लक्ष्य केवल पैसा कामना ही नहीं था. ये अपने परिजनों को भी सरकारी नौकरी दिलवाना चाहते थे. SOG सूत्रों के मुताबिक हर्षवर्धन मीणा और राजेंद्र यादव इस पूरे पेपर लीक मामले का मुख्य सरगना है. 

पेपर लीक मामले में NDTV की पड़ताल में 4 बड़ी चीजें निकली-

  1. आरोपी न केवल पैसा कमा रहे थे बल्कि अपने परिजनों को भी सरकारी नौकरी में सेट कर रहे थे.
  2. पेपर लीक मामले में सरकारी कर्मियों का हाथ, गिरफ्तार चारों आरोपी सरकारी नौकरी में
  3. राजस्थान में हुए अन्य पेपर लीक मामले में भी सरकारी कर्मियों पर शक, SOG के पास 50 की लिस्ट
  4. राजस्थान में चीटिंग गिरोह सक्रिय, ये कभी साथ-साथ तो कभी प्रतिद्वंद्वी बनकर करते थे काम

आरोपी नंबर-1. हर्षवर्धन खुद पटवारी, पत्नी भी पटवारी, भाभी आंगनबाड़ी सेविका 

हर्षवर्धन मीणा खुद पटवारी है. दौसा का रहने वाला हर्षवर्धन मीणा वहां एक आश्रम भी संचालित करता था. साथ ही उनकी पत्नी सरिता मीणा भी पटवारी है. सरिता मीणा ने वर्ष 2022 में सब इंस्पेक्टर परीक्षा भी दी थी. पुलिस का मानना है कि सरिता मीणा की जगह किसी डमी कैंडिडेट ने एग्जाम दिया था. हालांकि सरिता मीणा फिजिकल टेस्ट में फेल हो गई. ऐसे में हर्षवर्धन अपनी पत्नी को सब इंस्पेक्टर नहीं बनवा सका. लेकिन इस प्रकरण में एक बड़ा सवाल यह निकला कि आखिर 2022 में हुए सब इंस्पेक्टर परीक्षा का पर्चा कितने लोगों तक पहुंचाया गया था.

जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का मुख्य आरोपी हर्षवर्धन मीणा, ये खुद पटवारी है, इसकी पत्नी भी पटवारी है. भाभी आंगनवाड़ी सेविका हैं.

जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का मुख्य आरोपी हर्षवर्धन मीणा, ये खुद पटवारी है, इसकी पत्नी भी पटवारी है. भाभी आंगनवाड़ी सेविका हैं.

हर्षवर्धन मीणा ने अपने अन्य परिजनों को भी सरकारी नौकरी में सेट किया. उसकी भाभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता है. इसके भाई को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया था. जिसने शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 में एक डमी कैंडिडेट को बिठाया था. हर्षवर्धन मीणा को पुलिस चीटिंग गैंग में सक्रिय मानती है. साथ ही ये दूसरे गैंग से कभी कम्पटीशन में रहा था. 

आरोपी नंबर-2. राजेंद्र यादव, खुद शिक्षक,  बेटा जूनियर इंजीनियर, बहू भी टीचर

इस मामले का दूसरा मास्टर माइंड राजेंद्र यादव सरकारी शिक्षक है. जो 23 साल से एक ही सरकारी स्कूल में कार्यरत है. राजेंद्र ने जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का पेपर को निकाल कर उसका फोटो हर्षवर्धन को 50 लाख में बेचा था. हर्षवर्धन ने इससे आगे करोड़ों में बेचा. एक कैंडिडेट से 5 लाख से लेकर 15 लाख तक में ये पेपर बिकते थे. हमारी पड़ताल में यह बात भी सामने आई कि परीक्षा से पहले लीक हो रहे इन पेपरों की कोई फिक्स्ड प्राइस नहीं थी. इसलिए राजेंद्रः यादव जैसे मामलों स्कूल टीचर के खुद के पास जयपुर के पॉश इलाक़े में एक निजी शिक्षण संस्था चला रहा है. 

जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का दूसरा मुख्य आरोपी राजेंद्र यादव, ये खुद टीचर है, बेटा जूनियर इंजीनियर है जबकि बहू भी टीचर है.

जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का दूसरा मुख्य आरोपी राजेंद्र यादव, ये खुद टीचर है, बेटा जूनियर इंजीनियर है जबकि बहू भी टीचर है.

हैरत कि बात यह है कि जिस राजेंद्र यादव ने जूनियर इंजीनियर का पेपर लीक किया उसका बेटा भी वर्तमान में जूनियर इंजीनियर पद पर कार्यरत है. जबकि बहु सीनियर टीचर है. ऐसी में जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के दोनों मुख्य आरोपी न केवल पेपर लीक कर पैसे कमाए बल्कि अपने परिजनों को भी सरकारी नौकरी में सेट किया.  

जूनियर इंजीनीयर पेपर लीक केस में पकड़े गए चारों आरोपी सरकारी कर्मी

NDTV की पड़ताल में यह बात भी सामने आई कि जूनियर इंजीयनिर पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए चारों आरोपी सरकारी कर्मी हैं. हर्षवर्धन पटवारी है, राजेंद्र यादव टीचर है. इसके अलावा शिव रत्न लाइब्रेरियन है तो चौथा आरोपी राजेंद्र यादव उर्फ़ राजू पुलिस सब इंस्पेक्टर में चयनित अभियुक्त है. एसओजी सूत्रों की माने तो प्रदेश में कई सरकारी कर्मी है जो पेपर लीक मामले में लिप्त हैं. जांच टीम ने पूरे प्रदेश से करीब 50 सरकारी कर्मचारियों को चिह्नित किया है, जो पेपर लीक मामले में संदिग्ध हैं. एसओजी ने इन सभी कर्मियों की शिकायत उनके संबंधित विभाग से भी की है. 

राजस्थान में कई चीटिंग गैंग सक्रिय

हमारी पड़ताल में यह बात भी सामने आई कि राजस्थान में पेपर लीक कराने वाले चीटिंग गैंग सक्रिय हैं. इस बात की पुष्टि पीसी में ADG वीके सिंह ने भी की. हमारी तफ्सीश के मुताबिक प्रदेश में 3-4 चीटिंग गैंग सक्रिय है. ये गैंग कई बार साथ-साथ तो कई बार एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी बनकर काम करते थे. जूनियर इंजीनियर परीक्षा के पेपर लीक में गिरफ्तार हुए हर्षवर्धन का ग्रुप भी अन्य चीटिंग ग्रुप के संपर्क में था.

इस खुलासे के बाद अब यह चर्चा है कि प्रदेश में हुए अन्य 6 पेपर लीक मामले में भी इन आरोपियों का हाथ होगा. एसओजी फिलहाल मामले की कर रही है. एनडीटीवी भी इस मामले की जांच में जुटा है. जैसे ही मामले में कुछ विशेष जानकारी हाथ लगेगी हम आप तक उसे भी पहुंचाएंगे. 

राजस्थान के 7 बड़े पेपर लीक मामले

  1. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021
  2. CHO भर्ती परीक्षा 2020
  3. वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परिक्षा 2022
  4. वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परिक्षा 2022
  5. REET भर्ती परीक्षा 2021
  6. जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा 2020
  7. हाई कोर्ट लिपिक परीक्षा 2020

यह भी पढ़ें - जेईएन पेपर लीक मामले में SIT का बड़ा खुलासा, अध्यापक निकला मास्टरमाइंड, 50 लाख में पटवारी को बेचा था पेपर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Rajasthan Paper Leak में NDTV का बड़ा खुलासा, पैसा कमाने के साथ-साथ परिजनों को भी नौकरी दिला रहे थे मास्टरमाइंड
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;