विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: महेंद्रजीत सिंह मालवीय ही नहीं राजस्थान कांग्रेस के 3 और कद्दावर नेता भाजपा में होने वाले हैं शामिल, लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा झटका

Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान का राजनीति में भूचाल मचा है. राजस्थान कांग्रेस के कई कद्दावर नेता आम चुनाव से पहले पाला बदलने जा रहे हैं. इसमें सबसे बड़ा नाम बागीदौरा विधायक और पूर्व मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय का है. उनके साथ-साथ कांग्रेस के तीन और कद्दावर नेता पाला बदलने वाले हैं.

Read Time: 4 min
Rajasthan Politics: महेंद्रजीत सिंह मालवीय ही नहीं राजस्थान कांग्रेस के 3 और कद्दावर नेता भाजपा में होने वाले हैं शामिल, लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा झटका
लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान की राजनीति में भूचाल, कांग्रेस के कई दिग्गज नेता भाजपा में हो सकते हैं शामिल.

Rajasthan Politics: बसंत पंचमी के बाद मौसम साफ हो गया है. दिन में चटख धूप खिल रही है. रात में भी अब एक कंबल की ठंड रह गई है. मौसम के रंग बदलते तेवर के साथ लोकसभा चुनाव को लेकर देश का सियासी तेवर भी तेजी से बदल रहा है. हाल ही में महाराष्ट्र में दो बड़े झटके खाने के बाद अब राजस्थान (Rajasthan Congress) में कांग्रेस की हालत खराब हो रही है. वजह है सालों तक कांग्रेस का झंडा बुलंद करने वाले कद्दावर नेताओं का भाजपा में शामिल होना. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले राजस्थान में कांग्रेस के कई कद्दावर नेता पाला बदलने की फिराक में हैं.

इसमें सबसे बड़ा नाम बागीदौरा विधायक और पूर्व मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय (Mahendrajeet Singh Malviya) का हैं. जो कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल होने वाले हैं. उनके दल बदलने से राजस्थान की राजनीति में सियासी भूचाल मचा है. लेकिन केवल महेंद्रजीत सिंह मालवीय ही नहीं राजस्थान में कांग्रेस के तीन पूर्व मंत्री भी भाजपा के संपर्क में हैं. 

राजस्थान में कांग्रेस के चार कद्दावर नेता भाजपा में शामिल होने वाले हैं. ये 4 नेता हैं- महेंद्रजीत मालवीय, लालचंद कटारिया, उदयलाल आंजना, रिछपाल मिर्धा. महेंद्रजीत सिंह मालवीय आज दिल्ली में हैं. कहा जा रहा है कि आज शाम तक वो भाजपा में शामिल हो जाएंगे. अन्य तीन नेताओं के बारे में जानकारी हैं कि वो कल या फिर आने-वाले दो चार दिनों में कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थामेंगे. 

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस के पूर्व मंत्री लालचंद कटारिया, उदयलाल आंजना और वरिष्ठ नेता रिछपाल मिर्धा कल दिल्ली में भाजपा का दामन थाम सकते हैं. तीनों नेता विशेष विमान से दिल्ली जाएंगे. जहां वो भाजपा के सीनियर नेताओं के सामने भाजपा में शामिल हो सकते हैं. 

महेंद्रजीत सिंह मालवीय CWC सदस्य भी हैं

NSUI के जरिए छात्र राजनीति से शुरुआत के बाद महेंद्रजीत मालवीय कांग्रेस से विधायक, मंत्री, सांसद बनते हुए कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) के सदस्य तक बने. लेकिन अब वो अपनी ही पार्टी से नाराज बताए हैं. एक समय में गहलोत को राजस्थान का गांधी कहने वाले महेंद्रजीत सिंह मालवीय के साथ-साथ कांग्रेस के तीन नेता भाजपा में शामिल होने वाले हैं. मालवीय गहलोत सरकार में दो बार मंत्री रहे हैं. मालवीय की गिनती गहलोत गुट के नेताओं में होती है. भाजपा मालवीय को बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतार सकती है. 

जाट चेहरा लालचंद कटारिया गहलोत सरकार में रहे हैं मंत्री

लालचंद कटारिया गहलोत सरकार में कृषि मंत्री रहे हैं. विधानसभा चुनाव के समय उन्होंने खुद से चुनाव लड़ने से मना कर दिया था. ऐसे में तभी से उन्हें भाजपा में शामिल होने के कयास तेज हो गए थे. लेकिन अब वो लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होने वाले हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा लालचंद कटारिया को जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतार सकती है. 

उदयलाल आंजना सहकारिता मंत्री रह चुके हैं

उदयलाल आंजना  कांग्रेस की पिछली सरकार में सहकारिता मंत्री थे. आंजना की गिनती राजस्थान के सबसे अमीर विधायकों में होती है. आंजना के ठिकानों पर ईडी ने बीते दिनों छापेमारी भी की थी. अब चर्चा है कि वो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो सकते हैं. 

किसान नेता रिछपाल मिर्धा, कटारिया के संबंधी

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल होने वाले तीसरे नेता के रूप में रिछपाल मिर्धा का नाम उछाला जा रहा है. रिछपाल मिर्धा डेगाना से पूर्व विधायक हैं. वर्ष 1990 में पहली बार रिछपाल मिर्धा विधायक चुने गए थे. रिछपाल को किसान नेता के रूप में जाना जाता हैं. रिछपाल लालचंद कटारिया के रिश्तेदार हैं.

यह भी पढ़ें - 
नेता प्रतिपक्ष का पद, ED कार्रवाई का डर; वो 4 कारण जिसके चलते महेंद्रजीत मालवीय कांग्रेस छोड़ भाजपा में हो रहे शामिल

30 साल कांग्रेस में, सरपंच से CWC मेंबर तक का सफर; जानिए कौन हैं महेंद्रजीत सिंह मालवीय जो आज भाजपा में होंगे शामिल!

 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close