विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Today: सर्दी से ठिठुरा राजस्थान, माउंट आबू में पारा -3 डिग्री पहुंचा, घने कोहरे ने बढ़ाई मुसीबत

Rajasthan Weather: जयपुर मौसम केंद्र ने 7 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मावठ होने की संभावना है. मालूम हो कि सर्दियों के शुरुआत में होने वाली बारिश को मावठ कहा जाता है और ये सरसों, चने और गेहूं की फसल के लिए काफी फायदेमंद होती है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Today: सर्दी से ठिठुरा राजस्थान, माउंट आबू में पारा -3 डिग्री पहुंचा, घने कोहरे ने बढ़ाई मुसीबत
छाया घाना कोहरा

Rajasthan Weather Update: नए साल की शुरुआत से राजस्थान में सर्दी ने कहर बरपा रखा है. कई जगह पारा 5 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. घने कोहरे से जन-जीवन प्रभावित हुआ है. चुरू के फतेहपुर में पारा 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे चल गया है. वहीं माऊंट आबू में पारा -3 डिग्री पहुंच जाने की वजह से खेतों, पेड़ों और मैदानों में बर्फ की परत जम गई है.

फसलों के लिए बहुत फायदेमंद

इस सर्दी के असर को किसान रबी की फसल के लिए फायदेमंद मान रहे हैं. किसानों का कहना है कि, सर्दी के बढ़ते असर और हल्के कोहरे के साथ ओस की बूंदे गेहूं, चना, सरसों की फसल के लिए फायदेमंद है. इस मौसम में फसलों की जल्द ग्रोथ होगी. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गुरुवार शाम तक भी आसमान पर घने बादल छाए रहे. मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक, ऐसा आज शुक्रवार को भी रहने की संभावना है.

इन जिलों में बारिश की संभावना 

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, अगले दो दिनों में प्रदेश में और ठंड बढ़ने की संभावना है. मौसम केंद्र के मुताबिक, घने कोहरे व अतिशीत दिन आगामी 2-3 दिन राज्य में जारी रहने की संभावना है. वहीं 7 जनवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. 7 जनवरी को उदयपुर, कोटा संभाग में हल्की बारिश, 8-9 जनवरी को जयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर संभाग में बारिश होने की संभावना है'

7 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ  

जयपुर मौसम केंद्र ने 7 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मावठ होने की संभावना है. मालूम हो कि सर्दियों के शुरुआत में होने वाली बारिश को मावठ कहा जाता है और ये सरसों, चने और गेहूं की फसल के लिए काफी फायदेमंद होती है. इन फसलों को पानी देना किसानों के लिए चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन बारिश की वजह से फसलों को पानी मिल जाता है, जिसकी वजह से फसल की लागत कम हो जाती है. 

यह भी पढ़ें- LIVE: राजस्थान की सबसे चर्चित सीट पर शुरू हुई वोटिंग, दांव पर लगी BJP-कांग्रेस की प्रतिष्ठा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close