विज्ञापन

Rajasthan Weather: तापमान की बढ़ोतरी से चढ़ा राजस्थान का पारा, जानें अक्टूबर में कब से बदलेगा मौसम

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मानसून की विदाई के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. जयपुर में पारा 37.4 डिग्री पर पहुंच गया.

Rajasthan Weather: तापमान की बढ़ोतरी से चढ़ा राजस्थान का पारा, जानें अक्टूबर में कब से बदलेगा मौसम
Rajasthan weather

Weather Today in Rajasthan: देश से मानसून(Monsoon) विदा होने लगा है. इसका असर राजस्थान (Rajasthan), दिल्ली (Delhi) समेत कई राज्यों में देखने को मिल रहा है.पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के आसमान में तेज धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी हुई है. जिससे राज्य का पारा चढ़ा हुआ है. दिन में गर्मी से लोग परेशान हैं.

 5 अक्टूबर को इन इलाकों में बारिश के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार 5 अक्टूबर को श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है. शनिवार 6 अक्टूबर को श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के साथ ही नागौर जिले में भी बारिश के आसार बने हुए हैं. इसके बाद अगले हफ्ते के पहले दिन यानी  सोमवार 7 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, अजमेर और राजसमंद जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है.


जयपुर में भी तापमान पहुंचा 37.4 डिग्री 

इसी तरह पश्चिमी राजस्थान में औसत 285.2 मिमी के मुकाबले 486.1 मिमी बारिश दर्ज की गई. यह इस इलाके में सामान्य बारिश से 71% ज्यादा है. गुरुवार को श्रीगंगानगर के अलावा बीकानेर में 39.8, चूरू में 39.8, पिलानी में 39.6, जैसलमेर में 39.2, संगरिया में 39.2 और धौलपुर में 38.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में भी तापमान 37.4 डिग्री पर पहुंच गया.

इस वजह से बढ़ा तापमान

इस समय दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम (Anti Cyclonic System)  बना हुआ है.इसके कारण पाकिस्तान से शुष्क और गर्म हवा आ रही है. इस वजह से अगले कुछ दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. वहीं, दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा कोटा, उदयपुर से होकर गुजर रही है. इसके तहत अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

यह भी पढ़ें:किसने दी थी जयपुर में एयरपोर्ट और 2 होटलों को बम से उड़ाने की धमकी? सामने आ गई पूरी सच्चाई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर अब तक की बड़ी कार्रवाई, 30 से अधिक ढेर करने का दावा, 28 शव बरामद
Rajasthan Weather: तापमान की बढ़ोतरी से चढ़ा राजस्थान का पारा, जानें अक्टूबर में कब से बदलेगा मौसम
Deputy CM Bairwa son fined Rs 7000 video of him driving in open jeep went viral
Next Article
REEL कांड में फंसे डिप्टी सीएम के बेटे पर एक्शन, परिवहन विभाग ने बैरवा के घर भेजा 7000 रुपये का चालान
Close