विज्ञापन

राजस्थान पहुंचा मानसून, 27 जिलों में होगी आंधी-बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

Monsoon reaches Rajasthan: मानसून राजस्थान पहुंच गया है. मौसम विज्ञान विभाग जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार 25 मई को दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी भागों में प्रवेश कर गया है. इससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है.

राजस्थान पहुंचा मानसून, 27 जिलों में होगी आंधी-बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट
Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून ने ली एंट्री.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान को तपती गर्मी से राहत मिली है. राजस्थान में मानसून (Monsoon) की एंट्री हो गई है. इससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. जिससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है. राजस्थान में मानसून के पहुंचने की आधिकारिक जानकारी मौसम विज्ञान विभाग जयपुर ने दी है. IMD जयपुर की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार आज यानी कि 25 जून को दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी भागों में प्रवेश कर गया है. इससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है. 

झालावाड़, बांसवाड़ा, उदयपुर के रास्ते राजस्थान पहुंचा मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने इस बार राजस्था में झालावाड़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और उदयपुर के रास्ते एंट्री ली है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो इन संभाग के जिलों में बारिश भी अच्छी होने की संभावना है. राजस्थान में सामान्य तौर पर मानूसन 25 जून के आसपास ही प्रवेश करता है.

इस बार मानसून में अच्छी बारिश की उम्मीद

उल्लेखनीय हो कि मौसम विशेषज्ञों ने इस बार मानसून में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है. पश्चिमी राजस्थान में अच्छी बारिश होने के संकेत हैं. वहीं पूर्वी राजस्थान में भी बारिश सामान्य से थोड़ी ज्यादा होने की भविष्यवाणी की है. राजस्थान के 27 जिलों में आज बारिश और आंधी चलने का अलर्ट है. 

IMD जयपुर ने मौसम पर दी यह अपडेट

IMD जयपुर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश रायपुर, पाली में 61 एमएम और पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश झालावाड़ के पचपहाड़ और चित्तौड़गढ़ के बड़ी सादड़ी में 64 एमएम दर्ज की गई. 

जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मंगलवार दोपहर बाद भी मेघगर्जन और बारिश की गतिविधियां होने की प्रबल संभावना है. आईएमडी जयपुर के अनुसार उदयपुर, कोटा संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना है. 

दक्षिण व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां आगले कुछ दिनों तक बनी रहेगी. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 27 जून से बारिश और मेघगर्जन की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 27-29 जून के बीच कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. 

जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 48 घंटों के दौरान कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43-45 डिग्री तक दर्ज हो सकती है. मौसम विभाग की माने तो पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक तापमान जैसलमेर में 45 डिग्री दर्ज किया गया.  

यह भी पढ़ें - मॉनसून में घूमने का है प्लान तो ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, चेहरे पर बनी रहेगी चमक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jodhpur: शारदीय नवरात्र की तैयारी शुरू,  पश्चिम बंगाल के कलाकारों द्वारा तैयार की जा रही इको-फ्रेंडली मूर्तियां
राजस्थान पहुंचा मानसून, 27 जिलों में होगी आंधी-बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट
People gave memorandum CM stop transfer SP gangapur city IPS Sujit Shankar and  farewell heavy heart
Next Article
IPS Sujit Shankar: SP का तबादला रुकवाने के लिए CM को ज्ञापन, नहीं रुका तो भारी मन से दी विदाई 
Close