विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम हुआ खुशगवार, जयपुर सहित इन इलाकों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

Rain Alert In Rajasthan: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance) का असर जारी है. जयपुर मौसम केंद्र ने राज्य में मौसम को लोकर येलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है.  जयपुर , जयपुर शहर दौसा जिलों के आसपास के क्षेत्रों में बारिश के साथ अंधड़ और ओलावृष्टि का अंदेशा जताया गया है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम हुआ खुशगवार, जयपुर सहित इन इलाकों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

Rain Alert In Rajasthan: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance) का असर जारी है. इससे शुक्रवार को भी कई जिलों में मौसम ने अचानक पलट मारी. पूर्वी राजस्थान में शनिवार को कुछ स्थानों पर गरज और तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई. इसके साथ ही मौसम में आए बदलाव से अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. जिससे दिन भर अलग-अलग इलाकों में आंधी और बारिश का दौर चला. मौसम विभाग के अनुसार बदले हुए मौसम का प्रभाव  9 जून को भी जारी रहेगा. राज्य के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग का मानना है कि अगले 5 दिनों तक राजस्थान में मौसम खुशगवार ही बना रहेगा.

मौसम को लोकर येलो अलर्ट जारी

वहीं जयपुर मौसम केंद्र ने राज्य में मौसम को लोकर येलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है.  जयपुर , जयपुर शहर दौसा जिलों के आसपास के क्षेत्रों में बारिश के साथ अंधड़ और ओलावृष्टि का अंदेशा जताया गया है. दूसरी तरफ अभी दक्षिण-पूर्वी राजस्थान  के अलग-अलग इलाकों में गर्मी से राहत कम मिली हुई है. यहां अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. इन इलाकों में यह सामान्य से अधिक 2-4 डिग्री सेल्सियस था. इस बीच प्रदेश में सबसे अधिक तापमान धौलपुर (Dholpur) में 44.5 डिग्री और चित्तौड़गढ़ में 44.2 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया.

इन जिलों में रहा इतना तापमान

विभाग के अनुसार शनिवार को करौली में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री, धौलपुर में 42.7 डिग्री, जालौर में 42.6 डिग्री, अलवर में 42.2 डिग्री, अंता-बारां में 42.1 डिग्री, बाड़मेर में 41.9 डिग्री, चूरू और वनस्थली में 41.6 डिग्री, जैसलमेर और चित्तौड़गढ़ में 41.5 डिग्री व जोधपुर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

शनिवार को इन जिलों में तेज हवा के साथ हुई बारिश

शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव जारी रहा.  जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर के बाद से तेज अंधड़ के साथ मूसलाधार बारिश हुई.  बाड़मेर में मौसम ने अचानक करवट लेते हुए जिले के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ मध्यम बारिश ने लोगों के गर्मी से राहत दी. वहीं स्वर्ण नगर जैसलमेर में भी मौसम में बदलाव के बाद तेज हवा के साथ हुई बारिश ने लोगों को बाते कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत दी है.

मोनसून अपडेट (Monsoon Update)

इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि मोनसून मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में शुक्रवार को आगे बढ़ गया है. मोनसून की सुस्त चाल होने के कारण अंदेशा है कि राजस्थान में यह जून के आखिरी सप्ताह में एंट्री लें.

यह भी पढ़ें: Pictures: मरुधरा में हुई झमाझम बारिश के बीच आसमान में कुछ ऐसे दिखे नजारें, देखें तस्वीरें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Maharana Pratap Jayanti: महाराणा प्रताप की जयंती कल, सौ करोड़ रुपये लगाकर महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट बनायेगी सरकार 
Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम हुआ खुशगवार, जयपुर सहित इन इलाकों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट
Earthquake in Rajasthan strong tremors in Sikar Churu and other districts intensity was measured at 4 on Richter scale 8
Next Article
Earthquake in Rajasthan: राजस्थान में कांपी धरती, सीकर, चुरू सहित अन्य जिलों में भूकंप के तेज झटकों से सहमें लोग
Close
;