विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Today: सर्दी से कांपा मारवाड़-गोडवाड़, बांसवाड़ा में जारी है सर्द हवाओं का सितम

Rajasthan Weather Update: बुधवार को मौसम में हो रहे उतार-चढ़ाव के कारण पारे में बढ़ोतरी व गिरावट दर्ज की गई, बादलों के कारण बुधवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री  दर्ज किया गया, लेकिन सर्द हवाओं के कारण लोग सर्दी से बचते नजर आए.

Read Time: 4 min
Rajasthan Weather Today: सर्दी से कांपा मारवाड़-गोडवाड़, बांसवाड़ा में जारी है सर्द हवाओं का सितम
प्रतीकात्मक तस्वीर

Weather Of Rajasthan: राजस्थान में बुधवार को मौसम में थोड़ी करवट ली है, जिससे कई जगह मौसम साफ देखा गया है, लेकिन मारवाड़ और बांसवाड़ा में सर्द हवाओं और कोहरे का दौर खत्म नहीं हुआ है. बुधवार को मौसम विभाग ने पाली जिले में येलो अलर्ट जारी किया था, मंगलवार को दिन भर जिले तेज धुंध छाई रही.

बुधवार को मौसम में हो रहे उतार-चढ़ाव के कारण पारे में बढ़ोतरी व गिरावट दर्ज की गई, बादलों के कारण बुधवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री  दर्ज किया गया, लेकिन सर्द हवाओं के कारण लोग सर्दी से बचते नजर आए.

बुधवार की सुबह सर्द हवाओं के प्रकोप से बचने के लिए जगह जगह लोग अलाप का सहारा लेते नजर आए. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार कोहरे व तेज सर्दी का मौसम फसलों के लिए लाभदायक है. ऐसे में यदि बरसात (मावठ) होता है तो फसलों के लिए वरदान साबित होगा.

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि बरसात होने पर तेज सर्दी में पाला गिरने की संभावना कम हो जाती है. वहीं तेज सर्दी से फसलों में फुटान भी अच्छी आती है, जबकि ओले गिरने पर जरूर नुकसान हो सकती है.

वहीं, आदिवासी जिले बांसवाड़ा में अभी भी सर्दी का सितम जारी है, जहां ठंडी हवाओं के साथ ही कोहरे ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. बुधवार को भी कोहरे का असर रहा. आकाश बादलों से ढंका रहा और शीतलहर का जोर रहा. सुबह सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए, इससे सर्दी का पारा और लुढ़क गया, जिससे सर्दी के तेवर और तीखे हो गए.

 बांसवाड़ा जिले में सर्दी का सबसे बड़ा असर मजदूरी कर घर चलाने वाले लोगों पर दिखाई दे रहा है. उनको मजदूरी नहीं मिल रही है और चाय की दुकानों पर भी ठंड के कारण लोग कम आ रहे हैं.

हालांकि प्रतापगढ़ जिले में रोजाना के मुकाबले आज बादल होने की वजह से कोहरा कम रहा, हालांकि राष्ट्रीय राजमार्ग 56 पर विजिबिलिटी कम रही, रात का तापमान 12 डिग्री दर्ज किया गया. इधर शीत लहर और कोहरे के प्रभाव को देखते हुए जिला कलेक्टर डॉक्टर अंजली राजोरिया ने विद्यालयों में आगामी 13 जनवरी तक अवकाश की घोषणा की है, लगातार बढ़ रहे कोहरे से फसलों पर पाला पड़ने की भी आशंका है.

वहीं, बूंदी जिले में कोहरे के चलते बुधवार को ऐतिहासिक गढ़ पैलेस धुंध में लिपटा रहा. ओस का पानी बरसात की बूंदों की तरह गिरता रहा और पिछले 24 घंटे में तापमान 2 डिग्री तक नीचे गिर गया है. बुधवार को बूंदी जिले में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री व अधिकतम 15 डिग्री सेल्सियस रहा लगातार सर्दी और गलन से पारा गिर रहा है। कोहरे की वजह से 100 से 200 मीटर दूर तक की ही विजिबिलिटी दिखाई दे रही है.

ये भी पढ़ें-वायरल हो रहे 'जय श्री राम' गाने के फैन हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, ये हैं राम भक्ति में डूबे टॉप भजन..

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close