विज्ञापन

Rajasthan Politics: राज्यसभा उपचुनाव में कांग्रेस नहीं उतारेगी अपना उम्मीदवार, डोटासरा ने बताई वजह

Govind Singh Dotasara: राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव है. यह सीट कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद सीट खाली हो गई है.

Rajasthan Politics: राज्यसभा उपचुनाव में कांग्रेस नहीं उतारेगी अपना उम्मीदवार, डोटासरा ने बताई वजह

Rajya Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है. इस बार हो रहे चुनाव में 12 सीटों के लिए जल्द ही 9 राज्यों में चुनाव होंगे. राजस्थान में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद सीट खाली हो गई है. जिसका चुनाव भी इसी दौरान होना है. इस बीच राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने मंगलवार को कहा कि इस उपचुनाव में कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी.

राजस्थान कांग्रेस चीफ ने कहा कि भारतीय जनता के पास इस को जीतने के लिए पर्याप्त बहुमत है. इसलिए कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी. इससे पहले इसी साल अप्रैल में हुए चुनाव में कांग्रेस ने सोनिया गांधी को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया था. 

2022 में 4 सीट के लिए मैदान में थे 5 उम्मीदवार 

2022 के राज्यसभा चुनाव में  राज्यसभा की चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे. कांग्रेस और भाजपा के तरफ से दो-दो उम्मीदवार मैदान में थे. लेकिन निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में सुभाष चंद्रा मैदान में आ गए थे. जिसके बाद दोनों ही दलों को  क्रॉस वोटिंग का डर सताने लगा था.

बीजेपी ने अपने सभी विधायकों को जयपुर बुला लिया था. बीजेपी विधायकों को रिसॉर्ट में रखा गया था. इसके अलावा कांग्रेस भी सतर्क हो गई थी. उस समय कांग्रेस में शामिल हुए बहुजन समाज पार्टी के सभी विधायकों को उदयपुर भेज दिया था. 

भाजपा की तरफ से राजस्थान के ये नेता रेस में शामिल

ज्योति मिर्धा ने बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. इसके बाद उनका नाम भी चर्चा में आ गया. वे पिछले दो चुनाव हार चुकी हैं. खींवसर उपचुनाव के लिए भी उनका नाम चर्चा में है. पार्टी उन्हें सदन भेज कर हरियाणा चुनाव में उनका इस्तेमाल कर सकती है. यही तर्क पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया के लिए भी दिया जाता है.

हरियाणा के प्रभारी सतीश पूनिया भी राज्यसभा सीट के मजबूत दावेदार हैं. यह तीन नाम काफी मजबूत बताए जा रहे हैं. हालांकि दिग्गज नेता राजेंद्र राठौड़, अरुण चतुर्वेदी जैसे नाम भी रेस में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में राज्यसभा सीट के लिए BJP से कौन-कौन दावेदार? इन नामों की सबसे ज्यादा चर्चा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बस स्टैंड के शौचालय में बच्ची को जन्म देकर वहीं छोड़ गई मां, अब अस्पताल में चल रहा इलाज
Rajasthan Politics: राज्यसभा उपचुनाव में कांग्रेस नहीं उतारेगी अपना उम्मीदवार, डोटासरा ने बताई वजह
Parents protested to appoint a permanent principal in Bikaner district, marched towards the district headquarters with their children
Next Article
स्कूल में स्थायी प्रिंसिपल नहीं, व्यवस्था हुई डिरेल; बच्चों ने पैदल मार्च निकाल जताया विरोध
Close