विज्ञापन
Story ProgressBack

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023: साफ-सफाई में जयपुर नगर निगम हेरिटेज और डूंगरपुर नगर परिषद राजस्थान में नंबर-1

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के नतीजे आज यानी गुरुवार को आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार (MoHUA) द्वारा घोषित कर दिए हैं. पहाड़ों की नगरी एक बार फिर स्वच्छता से रोशन हुई है. देश में 1 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरो में फिर से नंबर 1 बना है.

Read Time: 4 min
स्वच्छता सर्वेक्षण 2023: साफ-सफाई में जयपुर नगर निगम हेरिटेज और डूंगरपुर नगर परिषद राजस्थान में नंबर-1
स्वच्छ सर्वेक्षण- 2023 अवार्ड लेते डूंगरपुर के पदाधिकारीगण.
डूंगरपुर:

Swachh Survekshan 2023: केंद्र सरकार ने गुरुवार को स्वच्छ सर्वेक्षण- 2023 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. नई दिल्ली के भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण सम्मान समारोह के दौरान जयपुर हेरिटेज नगर निगम और डूंगरपुर नगर परिषद को स्वच्छ सर्वेक्षण अवार्ड- 2023 से सम्मानित किया गया है.

जयपुर हेरिटेज नगर निगम को 1 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में स्वच्छता के उत्कृष्ट पैमाने प्राप्त करने के लिए और डूंगरपुर नगर परिषद को 1 लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में स्वच्छता के निर्धारित पैमानों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु ये अवार्ड दिए गए हैं.

भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन, अर्बन 2.0 के अंतर्गत करवाए गए स्वच्छ सर्वेक्षण- 2023 भाग लेने वाले देश भर के स्थानीय निकायों में से स्वच्छता संबंध पैमानों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले निकायों को ये राष्ट्रीय पुरस्कार दिए गए हैं.

डूंगरपुर ने लगाया जीत का चौका 

जयपुर हेरिटेज नगर निगम की ओर से यह पुरस्कार मेयर मुनेश गुर्जर और आयुक्त अभिषेक सुराणा द्वारा ग्रहण किया गया वहीं डूंगरपुर नगर परिषद की ओर से यह पुरस्कार सभापति अमृत कलसुआ और उपसभापति सुदर्शन जैन ने ग्रहण किया है. स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के जारी हुए परिणाम में डूंगरपुर नगरपरिषद एक बार फिर प्रदेश में टॉप किया है.

प्रदेश में स्वच्छता में टॉप पर रहा

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में डूंगरपुर जिला प्रदेश के टॉप स्वच्छ शहरो में पहले पायदान पर रहा है. भारत मंडपम् कंवेंशन सेंटर में आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान डूंगरपुर को एक लाख से कम आबादी में सबसे स्वच्छ शहर का अवार्ड मिला हैं. वही इसके साथ ही डूंगरपुर को थ्री स्टार रेटिंग देते हुए गार्बेज फ्री सिटी का खिताब मिला है. डूंगरपुर लगातार चौथी बार प्रदेश में स्वच्छता में टॉप पर रहा है. 

नगर निगम जयपुर हेरिटेज और डूंगरपुर नगर परिषद स्वच्छ सर्वेक्षण अवार्ड, 2023 से सम्मानित किये गए. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता यह सम्मान समारोह आयोजित किया गया.

लोगो का शुक्रिया किया अदा

नगर परिषद के सभापति अमृत कलासुआ, उपसभापति सुदर्शन जैन, एईएन भक्तेश पाटीदार, जेईएन राजेंद्रसिंह, प्रकाश महावर, सफाई निरीक्षक रामसिंह ने ये अवार्ड हासिल लिया. नगर परिषद सभापति अमृत कलासुआ ने इस अवॉर्ड के लिए डूंगरपुर के लोगो का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने बताया कि डूंगरपुर को स्वच्छ रखने में शहर के लोगो का महत्वपूर्ण रोल है. शहर के लोग स्वच्छता का पूरा ख्याल रखते है. जिस वजह से डूंगरपुर को ये खिताब मिला है.

एक पत्थर तो तबीयत से उछालों यारों

डूंगरपुर मरुधरा के दक्षिण में स्थित एक जनजाति जिले की एक छोटी सी निकाय है. डूंगरपुर ने आज साबित कर दिया कि पत्थर को तबीयत से उछाला जाए तो वह आसमान में भी छेद किया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि 6 जनवरी की केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्रालय ने स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत गार्बेज फ्री सिटी और खुले में शौच से मुक्त निकाय का खिताब प्राप्त किया था. वहीं 9 जनवरी को स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग के तहत डूंगरपुर निकाय को खिताब हेतु दिल्ली आमंत्रित किया था. 

इसे भी पढ़े: जयपुर, जोधपुर को पीछे छोड़ राजस्थान के इस छोटे से शहर ने स्वच्छता सर्वेक्षण में बनाया रिकॉर्ड, मिलेगा सम्मान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close