विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC PTI 2023 परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति का आंकड़ा चौंकाने वाला, आखिर क्यों नहीं पहुंचे अभ्यर्थी

RPSC द्वारा आयोजित PTI एग्जाम में कुल 1,97,766 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 7 संभागों में आयोजित हुई इस परीक्षा में कुल 98,601 अभ्यर्थी शामिल हुए और 99,165 छात्र अनुपस्थित रहे. इस प्रकार इस एग्जाम में कुल 49.86 फीसद अभ्यर्थी शामिल नहीं हुए.

Read Time: 3 min
RPSC PTI 2023 परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति का आंकड़ा चौंकाने वाला, आखिर क्यों नहीं पहुंचे अभ्यर्थी
आरपीएससी पीटीआई परीक्षा 2023
जयपुर:

RPSC Exam: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से रविवार (7 जनवरी) को सहायक आचार्य, लाइब्रेरियन और पीटीआई (कॉलेज शिक्षा विभाग- PTI) परीक्षा-2023 का आयोजित किया गया. परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू हुई जो दोपहर 2 बजे तक चली. वहीं परीक्षाओं की सफलता पूर्वक संपन्न बनाने के लिए उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर व जोधपुर में सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक इन्टरनेट बंद (Internet Ban) रहा. हालांकि, इस परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति के आंकड़े चौंकाने वाले हैं.

मुख्यमंत्री भजनलाल ने कुर्सी संभालते ही सबसे पहले पेपर लीक के दाग को मिटाने की कोशिश की है. उन्होंने पेपर लीक मामलों की जांच के लिए SIT का गठन कर दिया है. साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि अब राज्य में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की निगरानी सचिव और DGP स्तर के अधिकारी करेंगे.

इस बार परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच हुई. प्रश्नपत्रों को तीन लेयर में सुरक्षित तरीके से बंद किया गया था. वहीं कई संवेदनशील जिलों में इंटरनेट बंद रहा. ताकि नक़ल की कोई भी गुंजायश न रहे. बीते कुछ पेपर्स राजस्थान में लीक होने के कारण अभ्यर्थियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा था. इस बार उन सब संभावनाओं पर विराम लगाने का पूरा प्रयास किया गया है.

मगर सबसे रोचक बात इस परीक्षा की यह रही कि इस परीक्षा में ऐसे 10 जिले हैं जहां अभ्यर्थियों की संख्या 40 से 50 फ़ीसदी तक कम रही.

बता दें कि इस बार से परीक्षा में अनुचित साधन अपनाए जाने एवं अनुचित कृत्यों में संलिप्त होने पर राजस्थान के सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड़ रुपए तक के जुर्माने से दण्डित एवं चल अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

आइये आपको उन जिलों और वहां अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों के कारणों के बारे में बताते हैं. 

1.कड़ाके की सर्दी की वजह से कई अभ्यर्थी तो परीक्षा केंद्र तक पहुंच ही नहीं पाए.

2. PM मोदी जयपुर दौरे पर है. जिस कारण वहां कुछ जगह जाम रहा इसीलिए भी अभ्यर्थी सेण्टर पर सही समय पर नहीं पहुँच सके.

3. सामान्य तौर पर किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में अधिकांश लोग फॉर्म तो भरते हैं पर किन्हीं कारणों से एग्जाम में बैठते नहीं है.ऐसा अकसर हर बड़े एग्जाम में देखने को मिलता है.

4.कई जगह देर से पहुंचने की वजह से अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया गया.

इसे भी पढ़े: RPSC Exam: अजमेर में आधे से ज्यादा अभ्यार्थियों ने छोड़ी RPSC की परीक्षा, सिर्फ 48.52 प्रतिशत कैंडिडेट्स ही रहे उपस्थित

इसे भी पढ़े: RPSC Exam: 'बस 1 मिनट लेट हूं..प्लीज अंदर जाने दो' गेट पर ही रोने लगी अभ्यार्थी, कलेक्टर-एसपी ने भी बोला 'ना'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close