विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 26, 2023

धौलपुर में बारिश से किसानों के चेहरे खिले, खरीफ की फसल में आई जान

धौलपुर में बारिश होने से किसान खुश नजर आ रहे हैं. किसानों के अनुसार कुछ दिन और बारिश नहीं होती तो फ़सल बर्बाद हो जाती.

Read Time: 3 min
धौलपुर में बारिश से किसानों के चेहरे खिले, खरीफ की फसल में आई जान
बारिश से किसान खुश
Dholpur:

राजस्थान के कई जिले इन दिनों सूखे की चपेट में है. बिजली की लचर आपूर्ति से किसानों का परेशानी और बढ़ गई है. लेकिन धौलपुर जिले में तीन दिन पहले हुई बारिश ने किसानों के चेहरे खिल गए हैं. कुछ दिन पहले हुई बारिश से खरीफ की फसल वरदान साबित हो रही है. वहीं किसानों का कहना है कि अगर यह बारिश कुछ दिन और नहीं होती, तो बड़े पैमाने पर फसल खराबी का सामना करना पड़ता. जिससे किसान हतोत्साहित हो जाते.

बारिश नहीं होती तो होता बड़ा नुकसान

प्रदेश में सूखे जैसे हालात के बीच NDTV राजस्थान की टीम ने धौलपुर क्षेत्र की विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर फसल की स्थिति जानी और किसानों से बातचीत की. इस दौरान राजाखेड़ा क्षेत्र के सामलियापुरा निवासी किसान बंगाली ने बताया की बारिश से खरीफ की फसल बहुत अच्छी है, खराबी अधिक नहीं है. लेकिन सब्जी की फसल नुकसान हुई है.

धौलपुर क्षेत्र में सब्जी की फसल बहुत कम उगाई जाती है. जिससे यहां फसल खराबी कम हुई है. वहीं किसान ने यह भी बताया थोड़ा बहुत जिन खेतों में फसल में बाली निकल आई थी उसमें दाना कम दिखाई दे रहा है. अगर कुछ दिन और बारिश नहीं होती तो किसान बर्बाद हो जाता.

गनैदी निवासी किसान विजय सिंह बताते है कि हमारे यहां बारिश फसल के लिए अमृत बनकर बरसी है. फसल में खराबी नहीं है फसल बढ़िया है. अगर कुछ दिन और बारिश नहीं होती तो पौधे दम तोड देते और फसल पूरी तरह से खराब हो जाती.

अधिकारी बोले- बीमा योजना का लाभ उठाए लोग  

इसके साथ ही जब एनडीटीवी संवाददाता ने नागर, गनहैदी पंचायत के कृषि पर्यवेक्षक से बातचीत की तो कृषि पर्यवेक्षक रामप्रीत शर्मा ने बताया कि फिलहाल इस बारिश के हमारे क्षेत्र में कोई नुकसान नहीं हुआ है. फसल अच्छी है, अगर किसानों की फसल खराब होती तो उसके लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी है. जिसके माध्यम से किसान फसल खराब होने पर उसका फायदा ले सकता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close