विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकल से वोकल हुआ जोधपुर, टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पार्षद कर रहे नवाचार

Rajasthan News: अब जोधपुर शहर में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों बढ़ावा देने के लिए नवाचार किए जा रहे हैं. शहर के पार्षद ने नाइट टूरिज्म के उद्देश्य से अपने पूरे वार्ड में ऐसी व्यवस्थाएं की हैं, जिससे स्थानीय रोजगार बढ़ने लगा और पर्यटक यहां आने के लिए उत्साहित दिखें. 

Read Time: 3 min
लोकल से वोकल हुआ जोधपुर, टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पार्षद कर रहे नवाचार
सजने लगा जोधपुर का ये अनोखा वार्ड

Jodhpur Tourism Promotion: विश्व मानचित्र में पर्यटन की दृष्टि से जोधपुर (Jodhpur) अपना एक अलग ही महत्व रखता है. नाइट टूरिज्म (Night Tourism) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भी पूर्ववर्ती सरकार ने मंडोर उद्यान (Mandore Garden) में लाइट एंड साउंड शो का आयोजन कर काफी कुछ विकसित किया था.अब जोधपुर शहर में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों बढ़ावा देने के लिए व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

शहर के पार्षद धीरज चौहान ने नाइट टूरिज्म के उद्देश्य से अपने पूरे वार्ड सीटी पुलिस में वॉल पेंटिंग और कबाड़ से बने हुए वस्तुओं से उसकी आकृति देकर टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नवाचार कर रहे हैं.

स्थानीय खानपान का स्वाद ले सकेंगे पर्यटक

पार्षद के इस प्रयास से क्षेत्र में रहने वाले लोग भी उसका पूरा सहयोग कर रहे हैं. वहीं, विदेशी पर्यटक शहर के हैरिटेज पाथ से जब गुजरते हैं तो इससे स्थानीय लोगों को भी घरों में रोजगार मिल रहा है. स्थानीय निवासी अपने घरों में पानी की बोतल, चाय कॉफी पर्यटकों को बेचते हैं. जोधपुर खानपान के मामले में काफी प्रसिद्ध है और आने वाले दिनों में वह अपने-अपने घरों में विदेशी पर्यटकों को स्थानीय खानपान का स्वाद मिल सके, इस बारे में भी लोग सोच रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

पर्यटक हो रहे आकर्षित

पार्षद द्वारा किए गए नवाचार कई लोगों के लिए प्रेरणा बन रही है. साथ ही ,कई लोगों को रोजगार भी दे रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोकल फॉर लोकल का भी असर यहां देखा जा रहा है. पार्षद द्वारा बनाई गई वॉल पेंटिंग और नाइट टूरिज्म के हिसाब से लगाई गई लाइटों की रोशनी में कई युवा जोड़े प्री वेडिंग शूटिंग के लिए भी आते हैं.

पार्षद के प्रयास से जहां लोगों को घरों में ही रोजगार मिल रहा है तो वही पेंटिंग्स दिखाने के लिए पर्यटकों को लाने वाले ऑटो चालकों की भी मजदूरी में इजाफा हुआ है. विदेशी पर्यटक भी इन पेंटिंग को देखकर काफी सुकून और अच्छा महसूस करते हैं.
Latest and Breaking News on NDTV

NDTV ग्राउंड रिपोर्ट में सामने आई बातें

एनडीटीवी की टीम जब ग्राउंड पर पहुंची तो क्षेत्र वासियों ने अपने क्षेत्र के पार्षद का आभार तो जताया, क्योंकि पार्षद के द्वारा किए गए इस नवाचार से उनको रोजगार मिल रहा है, चेन्नई से आए हुए पर्यटकों ने पर्यावरण को जागरूक के उद्देश्य से किए गए विकास कार्यों की सराहना की. 

ये भी पढ़ें-  Christmas 2023: धौलपुर में धूमधाम से मनाया गया क्रिसमस का त्यौहार, गिरजाघरों में दिखी भीड़

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close