विज्ञापन

उदयपुर के आदमखोर को पकड़ने के लिए वन विभाग ने अपनाई ये 10 तरकीबें, अभी तक पकड़ में नहीं आया लेपर्ड

Udaipur Leopard Terror: उदयपुर में आदमखोर तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग, पुलिस, आर्मी ने 10 तरकीबें अपनाई, लेकिन सभी तरकीबें अभी तक फेल ही साबित हुई है.

उदयपुर के आदमखोर को पकड़ने के लिए वन विभाग ने अपनाई ये 10 तरकीबें, अभी तक पकड़ में नहीं आया लेपर्ड
Udaipur Leopard Terror: उदयपुर के जंगल में आदमखोर तेंदुए की तलाश में जुटे जवान.

Udaipur Leopard Terror: राजस्थान के उदयपुर जिले में बीते एक माह से लेपर्ड का आतंक कायम है. आदमखोर को पकड़ने के लिए वन विभाग के साथ-साथ आर्मी के जवान और शूटरों की पूरी टीम तैनात की गई है. लेकिन इसके बाद भी लेपर्ड अभी तक पकड़ में नहीं आया है. उदयपुर की गोगुंदा तहसील में लेपर्ड के आतंक से 7 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि झाड़ोल की मौत को जोड़ दें तो यह आंकड़ा 8 तक पहु्ंच जाता है.

हालांकि राहत की बात यह है कि 13 दिन में 7 लोगों को मौत के घाट उतारने वाला आदमखोर लेपर्ड पिछले 7 दिन से शांत है. क्योंकि कही भी इंसान पर हमले की गोगुंदा तहसील में घटना नहीं हुई.
 

बड़ी बात यह है कि इन 20 वन विभाग ने 10 बड़ी तरकीबें अपनाई, लेकिन शातिर आदमखोर लेपर्ड भाग निकला.. जानिए कौन सी है वो 10 तरकीबें.

1. लेपर्ड के किया बिछाया पिंजरे का जाल

गोगुंदा तहसील में जैसे ही 19 सितंबर को सबसे लेपर्ड ने 16 साल की नाबालिग का शिकार किया था. उसके बाद से वन विभाग ने पिंजरे लगाने शुरू किए. बकरी और कुत्ते का चारा रखा. आदमखोर लेपर्ड पिंजरे के पास तक आया और स्मेल करके फिर लौट गया. जितने अटैक होते गए वन विभाग ने सभी जगह पिजारा लगाया लेकिन यह तरकीब काम नहीं आई.

2. कैमरा ट्रैप लगाया ताकि मूवमेंट का पता चले

वन विभाग की टीम द्वारा शुरू से ही लेपर्ड के मूवमेंट का पता करने की कोशिश कर रही है. इसके लिए जहां घटना हुई उसके आसपास और जहां उसका मूवमेंट हो सकता है, उन सभी जगह कैमरा ट्रैप लगाए. अभी भी अलग-अलग जगहों पर 12 से ज्यादा कैमरा ट्रैप लगाए गए है. आदमखोर लोगों को तो नजर आ गया लेकिन कैमरा ट्रैप में नहीं नजर आया.

3. ट्रेंकूलाइज टीमें बुलाई, चप्पे-चप्पे पर तैनाती

आदमखोर को शूट एट साइट के आदेश आने से पहले पकड़ने के लिए वन विभाग ने 3 ट्रेंकूलाइज टीमें बुलाई. इसमें राजसमंद, उदयपुर और जोधपुर की थी. शूट के आदेश के बाद रणथंभौर सहित अन्य जगह से शूटर बुलाए. अभी करीब 12 शूटर तैनात है. लेकिन अभी तक किसी के भी गन प्वाइंट पर आदमखोर नहीं आया.

उदयपुर के जंगल में आदमखोर का इंतजार करते शूटर.

उदयपुर के जंगल में आदमखोर का इंतजार करते शूटर.

4. जंगल की छानबीन के लिए आई आर्मी

वन विभाग की टीम को कामयाबी नहीं मिल रही थी तो जंगल की छानबीन के लिए आर्मी बुलाई गई. आर्मी जंगल में तैनात भी रही और हाई क्वालिटी ड्रोन भी उड़ाया. लेकिन शातिर आदमखोर अपने आप को बचाने में कामयाब रहा. ना तो ड्रोन में दिखा ना आर्मी के सर्च में ही. 

आर्मी के जवान ने ड्रोन के जरिए भी सर्च अभियान चलाया.

आर्मी के जवान ने ड्रोन के जरिए भी सर्च अभियान चलाया.

5. मादा लेपर्ड को लाए और जंगल में रखा 

लेपर्ड को पकड़ने के लिए हर प्रयास वन विभाग करता हुआ नजर आया लेकिन किसी में सफलता नहीं मिली. ऐसे  उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से एक मादा लेपर्ड को लेकर आए. पिंजरे में बंद मादा लेपर्ड को जंगल में रखा,, ताकि गंध से आदमखोर आए जाए, लेकिन तब भी नहीं आया.

6. इंसानी शव को पूरे दिन बनाया चारा

लेपर्ड के लिए कहा जाता है कि वह शिकार करने के बाद दुबारा अपने शिकार को लेने जरूर आता है. लेपर्ड ने सुआवतो का गुड़ा में महिला का शिकार किया था. मौत होने के बाद महिला के शव को वहीं रहने दिया लेकिन शातिर आदमखोर नहीं आया.

7. पारंपरिक तरीका भी अपनाया गया

जब इन सब तरीकों से भी आदमखोर पकड़ में नहीं आया तो वन विभाग ने पुलिस, ग्रामीण, आर्मी सहित अन्य विभागों के कर्मचारियों द्वारा घेराबंदी को योजना बनाई. जंगल में घेराबंदी के दौरान आमदखोर दिखा भी, लगा कि कामयाबी मिल जाएगी. लेकिन आदमखोर वहां से भी चकमा देकर भाग निकला.

आदमखोर को पकड़ने के लिए लगाए गए पिंजरे.

आदमखोर को पकड़ने के लिए लगाए गए पिंजरे.

8. डमी इंसानी शरीर रख मादा लेपर्ड का यूरिन छिड़का

जहां महिला पर हमला हुआ था और मौत हुई थी, वहीं एक डमी (इंसानी पुतला) रखा और उसके ऊपर मादा लेपर्ड के यूरिन का छिड़काव किया. इस तरकीब को बेहतर माना जा रहा था लेकिन आदमखोर आस-पास भी नहीं भटका.

9. पगमार्क के लिए मिट्टी बिछाई

वन विभाग ने आदमखोर की मूवमेंट जानने के लिए एक और तरकीब अपनाई जी. जंगल में लेपर्ड के मूवमेंट को जगह सुखी मिट्टी बिछाई गई. ताकि लेपर्ड गुजरे तो उसके पगमार्क दिखे, क्योंकि मानसून के कारण हुई घास से पगमार्क नहीं मिल रहे. इसके लिए अलग अलग जगहों पर मिट्टी बिछाई लेकिन लेपर्ड नहीं पकड़ ने आया है.

10. रूटीन सर्च से भी कर रहे तलाश

सभी तरकीबों का उपयोग करने के बाद भी आदमखोर वन विभाग की पकड़ से दूर है. अब भी अलग अलग टीमें तैनात की हुई है और लेपर्ड के लिए जाल बिछा रखे हैं. पिंजरे के अंदर शूटर बैठे हैं और लेपर्ड के जाल में फंसने का इंतजार कर रहे हैं. उदयपुर के आदमखोर को पकड़ने के अभियान चला रही टीम अभी तक इन सब 10 तरीकों को अपना चुकी है, लेकिन अभी तक उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी है. इससे लोगों में दहशत का माहौल जारी है. 

यह भी पढ़ें - 
पिंजरे में पूरी रात पॉजिशन लेकर बैठे रहे शूटर्स, 'आदमखोर' पैंथर ने दे दिया चकमा
उदयपुर में तेंदुए के एक और हमले से वन विभाग पर आक्रोशित हुए ग्रामीण, जान बचा कर भागे अधिकारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Analysis: हरियाणा में कांग्रेस की हार और बीजेपी जीत के 5 कारण, तुरुप का इक्का साबित हुआ BJP के लिए आखिरी वाला दांव
उदयपुर के आदमखोर को पकड़ने के लिए वन विभाग ने अपनाई ये 10 तरकीबें, अभी तक पकड़ में नहीं आया लेपर्ड
Haryana Chunav Result BJP-Congress who won in 18 assembly seats of Haryana adjacent to Rajasthan, see list
Next Article
राजस्थान से सटे हरियाणा के 18 विधानसभा सीटों पर BJP-Congress में कौन निकला आगे, देंखे लिस्ट
Close